PM Kisan Status: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ज़ारी की पीएम किसान की 11वीं किस्त, किसानों के बैंक खातों में गए 21,000 करोड़ रुपये

पीएम किसान की 11वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जारी की गई। इस बार ज़्यादा से ज़्यादा किसानों को PM-Kisan Scheme का लाभ मिला। जानिए पीएम किसान सम्मान निधि के नियमों में के बड़े बदलावों के बारे में। 

पीएम किसान की 11वीं किस्त PM kisan 11th installment

बड़े लंबे समय से किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का इंतज़ार कर रहे थे। अब उनका इंतज़ार खत्म हो गया है। पीएम मोदी ने 31 मई 2022 को शिमला में आयोजित ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ कार्यक्रम के दौरान ये राशि जारी की। 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की सम्मान निधि राशि DBT के माध्यम से सीधा बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी है। इससे पहले दसवीं किस्त 1 जनवरी 2022 को जारी हुई थी। 

किन किसानों को मिलता है PM Kisan Scheme का लाभ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) की शुरुआत दिसम्बर 2018 में हुई थी। केन्द्र सरकार की इस योजना का उद्देश्य 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ से कम जोत वाले लघु और सीमान्त किसानों को सीधे वित्तीय सहायता पहुंचाना है। कृषि जनगणना 2015-16 के मुताबिक, देश में लघु और सीमान्त किसानों की संख्या क़रीब 12.6 करोड़ है। इनकी औसत जोत 1.1 हेक्टेयर से कम है।

इस योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हज़ार रुपये की सालाना आर्थिक मदद दी जाती है। हर चार महीने में 2 हज़ार रुपये की 3 किस्तें सीधा किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर होती है।

पीएम किसान की 10वीं किस्त pm kisan scheme 10th installment
तस्वीर साभार: dnaindia

PM Kisan Status: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ज़ारी की पीएम किसान की 11वीं किस्त, किसानों के बैंक खातों में गए 21,000 करोड़ रुपयेफ़र्ज़ीवाड़े को रोकने के लिए अब राशन कार्ड जरूरी

हाल ही में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) योजना को किसानों के लिए सुगम बनाने के लिए कुछ बदलाव किये गए थे। सरकार के सामने ऐसे मामले सामने आये थे, जिनमें कुछ लोग फ़र्ज़ी किसान बनकर इस योजना का लाभ उठा रहे थे। सही किसानों तक योजना का लाभ पहुंचे इसके लिए सरकार ने फ़र्ज़ीवाड़े को रोकने के लिए अक्टूबर 2021 में राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया। योजना के तहत अब नए रजिस्ट्रेशन के दौरान राशन कार्ड नंबर देना (Ration Card) ज़रूरी होगा।

पीएम किसान की 10वीं किस्त pm kisan scheme 10th installment
तस्वीर साभार: livemint

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी की गई आसान

किसानों के लिए PMKSNY के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को इसी साल ऑनलाइन कर किया गया है। अब सारे दस्तावेज़ ऑनलाइन ही सबमिट होंगे। सरकार ने ज़मीन से जुड़े कागज़ात, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा कराने की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। अब किसान दस्तावेज़ों की पीडीएफ फाइल बनाकर सीधा पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। 

कौन नहीं उठा सकते इस योजना का लाभ?

केंद्र या राज्य सरकार के कर्मचारी, दस हज़ार रुपये से ज़्यादा की पेंशन लेने वाले लोग, संवैधानिक पदों पर आसीन मौजूदा या पूर्व सांसद/ विधायक/मंत्री/ मेयर भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। इसके अलावा रजिस्टर्ड डॉक्टर, चार्टर्ड एकाउंटेंट, इंजीनियर, वकील, आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर वाले लोग भले ही किसान क्यों न हो, वो भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फ़ायदा नहीं उठा सकते।

ये भी पढ़ें: आख़िर किस प्रदेश में अभी तक सिर्फ़ एक किसान को मिली है प्रधानमंत्री सम्मान निधि की किस्त?

अगर हमारे किसान साथी खेती-किसानी से जुड़ी कोई भी खबर या अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो इस नंबर 9599273766 या [email protected] ईमेल आईडी पर हमें रिकॉर्ड करके या लिखकर भेज सकते हैं। हम आपकी आवाज़ बन आपकी बात किसान ऑफ़ इंडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे क्योंकि हमारा मानना है कि देश का किसान उन्नत तो देश उन्नत।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top