Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana (PMKSY): किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार ने बढ़ाई प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की अवधि

किसान अगले 5 साल तक उठा सकेंगे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ

हर खेत में पर्याप्त सिंचाई हो, इसी उद्देश्य से 2015 में सरकार द्वारा PMKSY योजना की शुरुआत की गई। आइए, जानते हैं क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और किसान कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं।

हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की अवधि बढ़ाने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। पहले इसकी अवधि 2021-22 थी जिसे बढ़ाकर 2025-26 कर दिया गया है। अनुमान के मुताबिक, इससे 22 लाख किसानों को फायदा होगा, जिसमें 2.5 लाख अनुसूचित जाति और 2 लाख अनुसूचित जनजाति के किसान भी शामिल हैं। आइए, जानते हैं क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और इससे किसानों को क्या फायदा होता है ?  साथ ही बताएंगे, योजना का लाभ पाने के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है?

अच्छी खेती के लिए सही तरीके से सिंचाई बहुत ज़रूरी है। हर खेत में पर्याप्त सिंचाई हो, इसी उद्देश्य  से 2015 में सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई। इसके तहत किसानों को सिंचाई उपकरण खरीदने पर सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा किसानों को पानी की बचत, कम मेहनत में अधिक सिंचाई और पानी की बर्बादी रोकने संबंधी अन्य तरीकों के इस्तेमाल की भी जानकारी  दी जाएगी, ताकि खेतों में ज़रूरत का पूरा पानी पहुंच सके। इस योजना का उद्देश्य  खेती योग्य भूमि को बढ़ाना और हर किसान तक सिंचाई के सही साधन पहुंचाना है। भारत जैसे देश में जहां पानी की कमी से कई इलाकों में फसल खराब हो जाती है, यह योजना बहुत लाभदायक है। इसका लाभ उठाकर किसान अपनी आमदनी भी बढ़ा सकते हैं, क्योंकि जब सिंचाई सही तरीके से होगी, तो ज़ाहिर सी बात है कि फसल भी अच्छी उगेगी।

ये भी पढ़ें: खेती की लागत घटाने के लिए ‘Per drop more crop’ योजना का फ़ायदा उठाएँ, जानिए कैसे?

कौन उठा सकता है योजना का लाभ?

  • इस योजना का लाभ वह सभी किसान उठा सकते हैं जिनके पास खेती योग्य जमीन है।
  • इस योजना का लाभ देश के हर वर्ग के किसानों को मिलेगा।
  • इसके तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक किसानों के समूहों के सदस्यों को भी लाभ मिलेगा।
  • कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग यानी अनुबंध पर खेती करने वालों को भी इसका फ़ायदा मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ उन संस्थानों और व्यक्तियों को भी मिलेगा जो कम से कम 7 सालों से लीज़ एग्रीमेंट के तहत उस ज़मीन पर खेती कर रहे हों।
तस्वीर साभार: Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए ज़रूरी कागज़ात

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके ये सब ज़रूरी कागज़ात होने चाहिएं:

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • ज़मीन के कागज़ात
  • ज़मीन  की जमा बंदी (खेत कि नकल)
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

ये भी पढ़ें: ई कृषि यंत्र अनुदान योजना 2021: मध्य प्रदेश के किसान सिंचाई उपकरण की खरीद पर सब्सिडी का उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

इस योजना से जुड़ी हर जानकारी आपको इस पोर्टल https://pmksy.gov.in/ पर मिल जाएगी। जो किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं,  वह अपने राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन या रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आज भी हमारे देश के बहुत से इलाके ऐसे हैं जहां खेती के लिए आवश्यक पानी नहीं मिल पाता है, ऐसे में किसान इस योजना का लाभ उठाकर अपने खेतों के लिए पर्याप्त पानी पा सकते हैं। यदि आप भी सिंचाई प्रणाली को और बेहतर बनाने के लिए किसी तरह का उपकरण खऱीदना चाहते हैं, तो इस योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। जब खेतों में सही तरीके से सिंचाई होगी तो यकीनन फसल की पैदावर भी दोगुनी हो जाएगी और इससे किसानों की आमदनी में इज़ाफा होगा।

अगर हमारे किसान साथी खेती-किसानी से जुड़ी कोई भी खबर या अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो इस नंबर 9599273766 या [email protected] ईमेल आईडी पर हमें रिकॉर्ड करके या लिखकर भेज सकते हैं। हम आपकी आवाज़ बन आपकी बात किसान ऑफ़ इंडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे क्योंकि हमारा मानना है कि देश का किसान उन्नत तो देश उन्नत।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.