HPSC ADO Recruitment 2022: कृषि विभाग में निकली 700 पदों पर भर्तियां, जानिए आखिरी तारीख और योग्यता

HPSC ADO Recruitment 2022: हरियाणा सरकार के कृषि और किसान कल्याण विभाग में कृषि विकास अधिकारी (मृदा संरक्षण/ मृदा सर्वेक्षण) के 100 पदों और कृषि विकास अधिकारी (एडमिनिस्ट्रेटिव कैडर) के 600 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 

HPSC ADO Recruitment 2022

हरियाणा राज्य में युवाओं के लिए कृषि विभाग में बंपर भर्तियां निकली हैं। कुल 700 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। हरियाणा लोक सेवा आयोग (Haryana Public Service Commission, HPSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर इन भर्तियों का विज्ञापन जारी किया गया है।

HPSC ADO Recruitment 2022: पदों की संख्या

हरियाणा सरकार के कृषि और किसान कल्याण विभाग में कृषि विकास अधिकारी (मृदा संरक्षण/ मृदा सर्वेक्षण) के 100 पदों और कृषि विकास अधिकारी (एडमिनिस्ट्रेटिव कैडर) के 600 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवा आवेदन की अंतिम तारीख से पहले आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक आवेदक आवेदन करने से पहले विज्ञापन को अच्छी तरह से पढ़कर आवश्यक जानकारी हासिल कर लें।

HPSC ADO Recruitment 2022: भर्तियों की प्रमुख तारीखें

इन पदों पर आवेदन की शुरुआत 29 जून 2022 से हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 19 जुलाई 2022 दोपहर 11 बजकर 55 मिनट तक है।

HPSC ADO Recruitment 2022: कृषि विभाग में निकली 700 पदों पर भर्तियां, जानिए आखिरी तारीख और योग्यता

HPSC ADO Recruitment 2022: प्रमुख शर्तें

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए।

कृषि विकास अधिकारी (एडमिनिस्ट्रेटिव कैडर) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी (ऑनर्स) इन एग्रीकल्चर में डिग्री होना अनिवार्य है। साथ ही हिंदी या संस्कृत में से किसी एक सब्जेक्ट के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए। हालांकि, 12वीं/ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रेजुएशन में से किसी एक में हिंदी सब्जेक्ट के रूप में पढ़ने वाले उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। 

कृषि विकास अधिकारी (मृदा संरक्षण/मृदा सर्वेक्षण) पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बीएससी (ऑनर्स) इन एग्रीकल्चर या बीएससी एग्रीकल्चर (इंजीनियरिंग) की डिग्री होना अनिवार्य है। इस पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के पास भी मैट्रिक या 12वीं/ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रेजुएशन में हिंदी या संस्कृत एक सब्जेक्ट के रूप में होना चाहिए। पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। 

इन पदों के लिए सैलरी 35,400 रुपये से लेकर 1,12,400 रुपये तक होगी। 

HPSC ADO Recruitment 2022 के लिए आवेदन शुल्क

कृषि विभाग की इन भर्तियों के लिए सामान्य वर्ग उम्मीदवारों के लिए शुल्क  हज़ार रुपये है। सामान्य वर्ग की महिला व सेवामुक्त कर्मचारी के लिए 250 रुपये रखा गया है। अनुसूचित जाति, जनजाति और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लिए 250 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है।

HPSC ADO भर्ती 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया

कृषि विभाग की इन भर्तियों के लिए आवेदक हरियाणा लोक सेवा आयोग की अधिकारिक वेवसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- hpsc.gov.in

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

 

ये भी पढ़ें:

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top