किसानों का Digital अड्डा

Assistant Agriculture Officer Recruitment 2022: असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफ़िसर की निकली 261 भर्तियां, जानिए सारी डिटेल्स

जानिए क्या है आवेदन की अंतिम तारीख

OPSC AAO Recruitment 2022: ओडिशा लोक सेवा आयोग ने ओडिशा कृषि और खाद्य उत्पादन सेवा में असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफ़िसर (Assistant Agriculture Officer Recruitment 2022) की भर्तियां निकली हैं। 29 जुलाई 2022 से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

OPSC AAO Recruitment 2022: ओडिशा लोक सेवा आयोग ने ओडिशा कृषि और खाद्य उत्पादन सेवा, कृषि और किसान अधिकारिता विभाग के समूह बी के वर्ग II में असिस्टेंट एग्रीकल्चर ऑफ़िसर (Assistant Agriculture Officer Recruitment 2022) के पद के लिए आवेदन मांगे हैं। आवेदन ऑनलाइन ही ली जाएंगे।

मुख्य तारीखें और कहाँ करें ऑनलाइन आवेदन 

ओडिशा लोक सेवा आयोग (Odisha Public Service Commission, OPSC) की ऑफ़िशियल वेबसाईट पर ज़ारी किये गए नॉटिफिकेशन में बताया गया है कि Assistant Agriculture Officer Recruitment 2022 पद के लिए कुल 261 पदों के लिए भर्ती निकली है। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 29 जुलाई, 2022 से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 29 अगस्त, 2022 है। www.opsc.gov.in इस साईट परजाकर आप आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना है।

कैसे होगी परीक्षा? 

आपको बता दें कि परीक्षा दो चरणों, लिखित और इंटरव्यू में होगी। लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे। दोनों पेपर को करने के लिए दो-दो घंटे मिलेंगे। हर पेपर 100-100 मार्क्स के होंगे। लिखित परीक्षा में नेगेटीव मार्किंग भी रखी गई है। हर गलत सवाल पर 0.25 मार्क्स कटेंगे।

किस तरह किया गया है पदों का बंटवारा?

OPSC ने कृषि विभाग में कुल 261 पदों के लिए भर्ती निकाली है। इसमें से सामान्य वर्ग के लिए 140, SEBC (सोशली इकॉनोमिकल बैकवर्ड क्लास) के लिए 14, एससी की 45, एसटी की 62 पदों पर भर्ती होनी है।

योग्यता

उम्मीदवार के पास किसी भी राज्य सरकार या भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से कृषि या बागवानी में डिग्री या उसके समान योग्यता होनी चाहिए।

कितनी सैलरी?

सहायक कृषि अधिकारी पदों के लिए पे स्केल 4600 रुपये के ग्रेड वेतन के साथ 9,300 रुपये से 34,800 रुपये है।

उम्र सीमा

OPSC AAO Recruitment 2022 के लिए निर्धारित आयु सीमा 21 से 38 वर्ष निर्धारित की गई है। सोशली इकॉनोमिकल बैकवर्ड क्लास (SEBC), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), महिला और एक्स-सर्विसमैन के लिए  निर्धारित आयु सीमा में 05 वर्ष तक की छूट होगी। पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए ये छूट 10 वर्ष होगी। ध्यान रखें कि जो व्यक्ति एक से अधिक श्रेणी के अंतर्गत आता है, वो केवल एक आयु छूट लाभ के लिए पात्र होगा।

इस पद से जुड़ी विस्तार से जानकारी जानने के लिए आप www.opsc.gov.in पर जाकर 15 जुलाई की तारीख को दिए गए नोटीफिकेशन Advertisement for Recruitment to the Post of Assistant Agriculture Officer (Advt. No. 04 of 2022-23) को पढ़ सकते हैं।

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

 

ये भी पढ़ें:

 
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.