किसानों का Digital अड्डा

एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट खोलकर बन जाएं करोड़पति, पढ़ें पूरी खबर

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार एलोवेरा की खेती के साथ-साथ एलोवेरा प्रोसेसिंग यूनिट खोलकर आप बन सकते हैं करोड़पति। आइए पढ़ते हैं विस्तार से।

0

एलोवेरा ( Aloevera) का नाम हेल्थ केयर और कॉस्मेटिक से लेकर खानपान और हर्बल प्रोडक्ट्स तक हर जगह चर्चा में है। एलोवेरा के पौधे के कई सारे स्वास्थ्य संबंधी फायदे हैं। जिनसे हम अपनी कई सारे समस्याओं को दूर कर सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो एलोवेरा का पौधा अपने घर में भी लगाते हैं साथ ही कुछ लोग इसे मार्केट से भी खरीदते हैं। बता दें कि एलोवेरा से जुड़े उत्पाद बनाने वाली कंपनियों को इनकी बिक्री से जबरदस्त मुनाफा होता है।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार एलोवेरा की खेती के साथ-साथ एलोवेरा प्रोसेसिंग यूनिट खोलकर आप बन सकते हैं करोड़पति। आइए पढ़ते हैं विस्तार से।

इतने लागत के साथ करें एलोवेरा की खेती

एलोवेरा की खेती करने के लिए आपको 50 हजार रूपए से लेकर 70 हजार रूपए की लागत चाहिए। महज इतने कम लागत से आप सालाना 10 लाख से 20 लाख रुपए तक मुनाफा कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: डायबिटीज, बीपी और कोलेस्ट्रॉल में राहत देता है सेब का सिरका, ऐसे करें प्रयोग

इस तरीके से करें एलोवेरा की खेती

एलोवेरा की खेती करने का तरीका यह है कि आप एक हेक्टेयर जमीन पर करीब 50 हजार रूपए की लागत से एलोवेरा की खेती करना शुरू करें जिससे आप को सालाना 10 लाख रूपे तक की कमाई हो सकती है।

इस प्रकार होगी कमाई

अगर आप एक हेक्टेयर जमीन पर एलोवेरा की खेती करते हैं तो आपको एलोवेरा की 40 से 50 टन मोटी पत्तियां मिल जाएंगी जिन्हें आप देश भर की मंडियों में लगभग 25 से 26 हजार रूपए प्रति टन की रेट से बेच सकते हैं। आमतौर पर एलोवेरा की खेती कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर आधारित होती है। बता दें कि एलोवेरा की खेती से आप हर दूसरे या तीसरे साल 60 टन मोटी पत्तियों का उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं।

पानी का उपयोग बहुत कम होगा

एलोवेरा के पौधे को ठंड और बरसात के दिनों में ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, गर्मियों के मौसम में एलोवेरा के पौधे को हर 10 दिन पर पानी जरूर दें।

ये भी पढ़ें: शकरकंद खाकर दूर करें खून की कमी, जानें कैसे होती है इसकी खेती

प्रोसेसिंग यूनिट से कमाएं करोड़ों रूपए

एलोवेरा की खेती के साथ-साथ आप एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट भी खरीद सकते हैं। बता दें कि इस प्रोसेसिंग यूनिट में महज 7 लाख का इन्वेस्टमेंट करके सालाना 50 लाख से 1 करोड़ रुपए तक की कमाई की जा सकती है।

एलोवेरा जूस का बिजनेस करके बन जाएं लखपति

आजकल लोगों में एलोवेरा के जूस पीने की चाहत भी बहुत बढ़ गई है। एलोवेरा के इतने सारे फायदे होते हैं जिसके कारण आज मार्केट में इसकी बहुत डिमांड है। अगर आप एलोवेरा जूस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 7 लाख रूपए के लागत की जरूरत पड़ेगी । बता दें कि 1 लीटर एलोवेरा जूस बनाने में लगभग 50 रूपए लगते हैं और बाजार में इसकी कीमत ₹160 प्रति लीटर होती है।

ये भी पढ़ें: जानिए क्या है Apple Cide Vinegar और किस तरह बनाया जाता है?

आप समझ सकते हैं कि एलोवेरा की खेती और इससे जुड़े प्रोडक्ट्स का बिजनेस करके कितना अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। सरकार के द्वारा भी कई सारी स्कीम चलाई जा रही हैं जिससे आपको बेहद कम ब्याज दर पर लोन भी मिल सकता है। तो फिर देर किस बात की है, शुरू करें एलोवेरा की खेती और हो जाएं मालामाल।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.