हरी मटर के साथ सैलरी की खेती से किसानों को होगा डबल मुनाफा

खेती की बढ़ती लागत ने किसानों का मुनाफा कम कर दिया है, ऐसे में लाभ बढ़ाने के लिए किसान नई-नई तरकीब सोचते रहते हैं। इसी में से एक तरकीब है मिश्रित खेती। कई फसलों की तरह मटर की भी मिश्रित खेती से किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

matar ki kheti - मटर

सर्दियों की खास फसल है हरी मटर जिसे सब्ज़ी से लेकर बीज तैयार करने तक के लिए उगाया जाता है। लेकिन खेती की बढ़ती लागत से किसानों का मुनाफा लगातार कम होता जा रहा है, ऐसे में कमाई के अन्य तरीके अपनाने की ज़रूरत है। हरियाणा के किसानों ने अतिरिक्त आमदनी के लिए मटर की मिश्रित खेती का तरीका अपनाया है। वो मटर के साथ है सैलरी जिसे अजमोद भी कहा जाता है, उसकी खेती कर रहे हैं। सैलरी औषधीय गुणों से भरपूर होती है और सलाद से लेकर सब्ज़ी, सूप आदि बनाने तक में इसका इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए इसकी बाज़ार में अच्छी मांग है।

क्या है सैलरी की खासियत
सैलरी का उपयोग सलाद के रूप में तो किया ही जाता है, साथ ही कई रोगों के उपचार में भी यह मददगार है, क्योंकि इसके तने से लेकर पत्ते और बीज तक में औषधीय गुण होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, साथ ही मिनरल्स, विटामिन सी, बी, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन होता है। इसके ढेरों लाभ के कारण ही बाज़ार में इसकी अच्छी मांग है। हरियाणा के किसानों ने इसी का फायदा उठाने के लिए खेती की नई तकनीक अपनाई जिसमें हरी मटर के साथ ही सैलरी की मिश्रित खेती करने लगें, जिससे उन्हें पहले के मुकाबले अधिक लाभ प्राप्त हो रहा है।

मटर की खेती
तस्वीर साभार: digitrac & agrifarming

कब और कैसे करें बुवाई
इसके लिए खेती की अच्छी जुताई करके अक्टूबर महीने में सैलरी के बीज छिटकवां विधि से बोने चाहिए। प्रति एकड़ 4 किलो बीज की ज़रूरत होती है। हल्की बलुई दोमट मिट्टी में सैलरी की फसल अच्छी होती है। इसके बीजों को पानी में 24 घंटे भिगोकर रखा जाता है फिर खेत में बुवाई की जाती है। इसके अंकुरण में 4-6 हफ्ते का समय लगता है। मटर के बीजों को राइजोबियम से उपचारित करके बुवाई करें। एक एकड़ में बटर के करीब 35-40 किलो बीजों की बुवाई बिजाई बैंड प्लांटर से करें। मटर की फसल में 3-4 सिंचाई की जाती है। साथ ही अच्छी फसल के लिए नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटाश ज़रूर डालें।

कितनी होती है फसल
प्रति एकड़ मटर की फसल 50-55 क्विंटल और सैलरी की फसल 7-8 क्विंटल तक हो जाती है। सैलरी 6-7 हज़ार रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक जाती है।

मटर की खेती
तस्वीर साभार: agrifarming

कब तैयार होती है फसल
हरी मटर की तुड़ाई दिसबंर से फरवरी के बीच की जाती है, जबकि फरवरी में मटर तोड़ने के बाद सैलरी में 15-20 दिनों के बाद दो गुड़ाई करें। इसके बाद सैलरी में प्रति एकड़ 23 किलो नाइट्रोजन डालें। अच्छी फसल के लिए सैलरी में फूल और दाने निकलते समय सिंचाई ज़रूर की जानी चाहिए। अप्रैल के अंत में सैलरी की फसल तैयार हो जाती है। इसकी कटाई हाथों से ही की जाती है।

अजमोद गांव में भले ही खाने में आज भी बहुत इस्तेमाल नहीं किया जाता है, लेकिन शहरों में इसकी बहुत मांग है। खासतौर पर बड़े-बड़े होटलों में। इसके अलावा शादियों में सूप, सलाद, सब्जियों की खुशबू बढ़ाने और डेकोरेशन के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है यह महंगी बिकती है। राजस्थान और हरियाणा के कई इलाकों के किसान इसकी खेती  से लाभ कमा रहे हैं।

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top