क्या है ‘मिलेट स्टार्टअप इनोवेशन चैलेंज’ जिसके विजेताओं को नकद पुरस्कार के साथ मिलेंगे कई लाभ

'मिलेट स्टार्ट-अप इनोवेशन चैलेंज', रचनात्मक सोच से मिलेट्स को प्रोत्साहित करने की एक पहल है।

‘मिलेट स्टार्टअप इनोवेशन चैलेंज’, रचनात्मक सोच से मिलेट्स को प्रोत्साहित करने की एक पहल है, ताकि दुनिया भर में मिलेट्स को विकल्प के रूप में स्थापित करने की नई तकनीक लाई जा सके।

भारत में बदलते परिवेश और खेती की बढ़ती लागत किसानों के लिए कई समस्या पैदा कर रही है। किसान इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि वो कौन सी फसल उगाएं। जवाब है मोटे अनाज की खेती। मोटे अनाज की खेती किसानों की परेशानी का एक बेहतर सुझाव है। संयुक्त राष्ट्र ने साल 2023 को ‘बाजरा वर्ष’ घोषित किया है। बाजरा जो कि मोटे अनाज की खेती में शामिल होता है। 2023 को ‘बाजरा वर्ष’ घोषित होने के कारण उसके उपज और मांग दोनों में बढ़ोतरी होगी। इससे किसानों को मोटे अनाज की खेती से अच्छा मुनाफा होगा।

भारत विश्व के 20%  मोटे अनाज का उत्पादक है 

भारतीय कदन्न अनुसंधान संस्थान के अनुसार, भारत 170 लाख टन से अधिक मोटे अनाज का उत्पादन करता है। ये एशिया के 80 प्रतिशत और वैश्विक उत्पादन का 20 प्रतिशत हिस्सा है। केंद्र सरकार मोटे अनाजों की मांग और पौष्टिकता को देखते हुए इसके उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। इसी कड़ी में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ‘मिलेट स्टार्ट-अप इनोवेशन चैलेंज’ का आयोजन कर रही है। इस लेख में हम आपको आवेदन की पूरी प्रक्रिया बताएंगे।

मिलेट स्टार्टअप
तस्वीर आभार: indiaspend

चैलेंज का विजन और मिशन

‘मिलेट स्टार्ट-अप इनोवेशन चैलेंज’, रचनात्मक सोच से मिलेट्स को प्रोत्साहित करने की एक पहल है, ताकि दुनिया भर में मिलेट्स को विकल्प के रूप में स्थापित करने की नई तकनीक लाई जा सके। मिलेट्स सेक्टर में किसान के उत्पादन से लेकर आम घर के किचन तक पहुंचने में कई समस्याएं हैं। समस्या के समाधान के लिए इनोवेशन को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जा रहा है। ‘मिलेट स्टार्ट-अप इनोवेशन चैलेंज’ की मदद से सरकार कई समस्याओं का हल निकालने में कारगर रहेगी। इससे भारत सरकार की कोशिशों को मजबूत करने की परिकल्पना की गई है।

सरकार इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स IYoM-2023 को एक जन आंदोलन बनाने की राह पर काम कर रही है। इससे भारतीय मिलेट्स, व्यंजनों और मूल्य वर्धित उत्पादों को विश्व स्तर पर बढ़ावा दिया जा सकेगा। चैलेंज में दुनियाभर के रचनात्मक दिमाग शामिल होंगे। उनकी योजनाओं और सुझाव से मोटे अनाज के बाज़ार में स्थिरता और मजबूती बढ़ेगी।

मिलेट स्टार्टअप

कौन कर सकता है आवेदन? 

भारतीय उद्यमी और स्टार्ट-अप सूचीबद्ध के रूप में आप विभिन्न श्रेणियों में आवदेन कर सकते हैं। कॉलेज के छात्र जो कृषि, चिकित्सा, कृषि-इंजीनियरिंग, भोजन, पोषण आदि के क्षेत्र से जुड़े हैं वह भी आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में शामिल करने की वजह उनके रचनात्मक दिमाग को बढ़ावा देना है। विद्यार्थी भविष्य के उद्यमी हैं। वो नए युग की तकनीकों के अनुकूल होने और समस्याओं से निपटने के तरीके खोजने वाले पहले व्यक्ति हैं।

ऐसे करें आवेदन 

मंत्रालय ने ‘मिलेट स्टार्ट-अप इनोवेशन चैलेंज’ का आवेदन पत्र जारी कर दिया है। आवेदन करने के लिए आप  https://innovateindia.mygov.in/ लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस चैलेंज में इच्छुक प्रतिभागियों को समस्या का विवरण दिया जाएगा। उन्हें किसी भी विषय का चुनाव कर उस पर प्रस्तुति देनी होगी। प्रतिभागी पीडीएफ या फिर वीडियो के माध्यम से अपनी प्रस्तुति दे सकेंगे। आवेदन की अंतिम तारीख 31 जनवरी 2023 है।

चयन की प्रक्रिया 

प्रतिभागियों के मूल्यांकन और शॉर्टलिस्टिंग के लिए दो चरणों वाली स्क्रीनिंग प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इन प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए दो समितियों का गठन किया गया है- स्क्रीनिंग समिति और विशेषज्ञ समिति। पहले चरण में स्क्रीनिंग समिति प्रारंभिक शॉर्टलिस्टिंग करेगी। शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों को मेल या फिर कॉल के माध्यम से अगले पड़ाव के बारे में सूचित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवार दूसरे चरण में अपना वर्चुअल प्रेजेन्टेशन देंगे। उम्मीदवारों द्वारा भेजे प्रेजेन्टेशन को ‘विशेषज्ञ समिति’ जांचेगी और उनका मूल्यांकन करेगी।

मिलेट स्टार्टअप

मूल्यांकन के मापदंड 

दूसरे चरण में  ‘विशेषज्ञ समिति’ निम्नलिखित व्यापक मापदंडों पर विचार कर उम्मीदवारों का आंकलन करेगी।

  1. इनोवेशन
  2. उपयोगिता
  3. विषय की प्रासंगिकता
  4. समाज पर प्रभाव यानि मिलेट आधारित उत्पादों के सेवन से पोषण सुरक्षा में ये कितना सहायक होगा
  5. प्रकार/ गुण
  6. प्रक्रिया या विधि बढ़ाने की क्षमता
  7. तैनाती/रोल-आउट में आसानी
  8. समाधान के कार्यान्वयन में शामिल संभावित जोखिम
  9. प्रस्ताव की पूर्णता

पुरस्कार, प्रमाणपत्र और प्रशिक्षण मिलेगा

दो दिवसीय मेगा इवेंट के दौरान विजेताओं को कई लाभ होंगे। उन्हें पुरस्कार और प्रमाणपत्र के अलावा भी कई फायदे होंगे। ‘मिलेट स्टार्ट-अप इनोवेशन चैलेंज’ के विजेता को मुख्य अतिथि द्वारा ‘स्टार्ट-अप इनोवेशन चैलेंज’ प्रमाणपत्र भेंट किया जाएगा। इन्हें न्यूट्रीहब आईआईएमआर में मिलेट के प्रोसेसिंग और मिलेट के अहमियता को बढ़ाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। आयोजन में प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार जीतने का भी मौका मिलेगा। एचआईसीसी, कोंडापुर, हैदराबाद में होने वाले दो दिवसीय मेगा इवेंट में आपको कॉम्प्लिमेंट्री पास भी दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: मोटे अनाज की खेती कर रहे हैं किसानों के साथ मिलकर शर्मिला ओसवाल ने खड़ा किया व्यवसाय विदेश में मिलेट को दिला रही पहचान

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

मंडी भाव की जानकारी

ये भी पढ़ें:

 
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.