डायबिटीज से लेकर गठिया तक का इलाज है मूली के पत्ते, खाने में ऐसे करें प्रयोग

मूली के पत्तों का उपयोग मधुमेह के उपचार से लेकर गठिया तक के इलाज के लिए होता है। मूली के पत्तों का उपयोग कर आप कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य सम्बन्धी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। क्‍योंकि मूली के पत्तों में पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अधिकतम मात्रा में होती है। यहां आप जानेगें कि मूली के पत्तें आपको कौन से फायदे दिलाने में आपकी मदद करता है।

मूली के पत्ते health benefits of white radish in hindi

आप सब मूली खाने के फायदे तो जानते हैं,पर क्‍या आपको पता है मूली के पत्ते के कितने फायदे हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं मूली के पत्ते के फायदे। आपको जानकर हैरानी होगी मूली के पत्तों का उपयोग मधुमेह के उपचार से लेकर गठिया तक के इलाज के लिए होता है।

मूली के पत्तों का उपयोग कर आप कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य सम्बन्धी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। क्‍योंकि मूली के पत्तों में पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ अधिकतम मात्रा में होती है। यहां आप जानेगें कि मूली के पत्तें आपको कौन से फायदे दिलाने में आपकी मदद करता है।

ये भी देखें : जानिए क्या है Apple Cide Vinegar और किस तरह बनाया जाता है?

ये भी देखें : शकरकंद खाकर दूर करें खून की कमीं, जानें कैसे होती है इसकी खेती

क्‍या हैं मूली के पत्ते

जब भी सलाद की बात करें तो वहां मूली याद आ जाता है। लेकिन हम मूली के पत्तों को इगनोर कर देते हैं,आपको इस पर ध्यान देनी चाहिए। मूली के पत्ते दिखने में मोटे और कांटेदार होते हैं। इनमें पोषक तत्‍व काफी मात्रा में होती है।

आप मूली के पत्तों का इस्‍तेमाल कई प्रकार के खाने बनाने और अलग से सब्जी बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके अलावा मूली के पत्तों का उपयोग सलाद के साथ भी कर सकते हैं।आइए जानते हैं मूली के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व।

मूली के पत्तों में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व

मूली के पत्तों में विटामिन और खनिज पदार्थों ज्यादा मात्रा में होती है। इस कारण ही मूली के पत्ते हमारे हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। मूली के पत्तों में आयरन, फास्‍फोरस, फोलिक एसिड, कैल्शियम और विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में होती है। ये सारे हमारे शरीर के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य और विकास के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। मूली के पत्तों में पाय जाने वाले औषधीय गुण के वजह से इसे जड़ी बूटी के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

ये भी देखें : खानपान में चिया सीड्स को करें शामिल, प्रोटीन मिलेगा और बीमारी से भी दूर रहेंगे

ये भी देखें : हमेशा जवां दिखना है तो हरी मिर्च खाएं, संक्रमण से भी रखेगी दूर

मूली के पत्ते खाने के फायदे

मूली के पत्तों का उपयोग विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के लिए किया जाता है। मूली के पत्तों से मधुमेह को दूर करने, पाचन तंत्र को ठीक रखने, गठिया को ठीक करने, पीलिया के इलाज, बवासीर का इलाज आदि के लिए होता है।मूली के पत्तों का उपयोग आप अपने शरीर को चुस्ती और फुरती के साथ ही संक्रमण आदि से बचने के लिए कर सकते हैं।

हृदय रोग के लिए मूली की पत्तियों के फायदे

आपके शरीर को ठीक रखने के लिए हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखना बहुत ही जरूरी है। मूली के पत्तों में एंथोसायनिन (Anthocyanins) पायी जाती है जो हमारे हृदय को स्‍वास्‍थ्‍य रखता है।अगर आप मूली के पत्तों का नियमित सेवन करते हैं तो आपके हृदय के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आप भी अपने हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए मूली के पत्तों का उपयोग जरूर करें।

मूली के पत्ते करते हैं आपके खून को साफ

आपके शरीर में त्वचा रोग होने का कारण खून की अशुद्धियों हो सकती है। लेकिन आप इन सभी समस्‍याओं से छूटकारा पाने के लिए मूली के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मूली के पत्ते में एंटीकोर्सिक (antiscorbutic) पाया जाता है। सामान्‍य भाषा में बोलो तो मूली के पत्ते स्‍कर्वी (scurvy) को रोकने में लाभकारी होते हैं।

जो लोग मूली खाते हैं उन्‍हें ये पता होना चाहिए कि मूली की तुलना में मूली के पत्तों में विटामिन सी की ज्यादा मात्रा में होती है। हमारे शरीर में मौजूद विषाक्‍तता को हटाने में मूली के पत्ते बहुत ही लाभदायक होते हैं। यदि आप भी अपने खून को साफ करना चाहते हैं तो मूली के पत्तों की सब्जी का इस्‍तेमाल करें।

Kisan of India Instagram
सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी
ये भी पढ़ें:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top