किसानों का Digital अड्डा

स्प्रेयर मशीन: खेती में दमदार टेक्नोलॉजी Sprayer Machine, एक एकड़ खेत में 20 मिनट में छिड़काव

ये प्रॉडक्ट है Made In India, जानिए इस प्रॉडक्ट के बारे में

स्प्रेयर मशीन की मदद से किसान अपनी फसल में कीटनाशकों व उर्वरकों का छिड़काव कर सकते हैं। ये समय की बचत के साथ मज़दूरी पर लगने वाली लागत को भी कम करता है।

खेती को आसान बनाने और लागत कम करके किसानों का मुनाफ़ा बढ़ाने के लिए आए दिन नए-नए कृषि उपकरण विकसित होते रहते हैं। नई तकनीक और उपकरणों की बदौलत खेती का काम अब पहले जितना मुश्किल नहीं रह गया है। खेती में स्प्रेयर मशीन की ख़ास भूमिका है। इसी से कीटनाशक और खाद का छिड़काव किया जाता है। पहले इस काम को करने के लिए अलग से लोग लगाने पड़ते थे। इसमें काफ़ी समय और लागत आती थी। काम भी सटीक नहीं होता था। अब बाज़ार में कई तरह के स्प्रेयर मौजूद हैं। क्रिस्टल क्रॉप कॉरपोरेशन लिमिटेड नाम की कंपनी ने भी एक स्प्रेयर मशीन बनाई है जो पूरी तरह से स्वदेशी है। यह मशीन कैसे खेती के काम को आसान बनाएगी, ये जानने के लिए किसान ऑफ़ इंडिया की संवाददाता दीपिका जोशी ने बात की क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड के डिप्टी मैनेजर निशांत अवस्थी से। 

agriculture sprayer machine स्प्रेयर मशीन

क्या होती है स्प्रेयर मशीन?

स्प्रेयर मशीन एक ऐसा ख़ास कृषि उपकरण है, जिसकी मदद से किसान लिक्विड खाद और कीटनाशक का छिड़काव आसानी से अपने खेतों में कर सकते हैं। यह श्रम की कमी की समस्या को भी दूर करता है, क्योंकि इस मशीन से किसान खुद ही स्प्रे कर सकते हैं। पहले कीटनाशकों का छिड़काव किसान मैनुअली करते थें जिसमें समय बहुत लगता था, लेकिन स्प्रेयर मशीन ने यह काम आसान बना दिया है। आजकल बाज़ार में कई तरह के स्प्रेयर मौजूद हैं। कुछ ट्रैक्टर से अटैच होते हैं, तो कुछ बैटरी से चलते हैं। 

क्या है स्प्रेयर मशीन की ख़ासियत?

क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन लिमिटेड के डिप्टी मैनेजर निशांत अवस्थी बताते हैं कि उनकी कंपनी एग्रो केमिकल आधारित कंपनी है, जो किसानों को एग्रो केमिकल के साथ ही खेती के कई तरह के उपकरण भी उपलब्ध कराती हैं। उनकी कंपनी ने एक ऐसी स्प्रेयर मशीन तैयार की है, जो दो घंटे में एक लीटर ईंधन की खपत करती है। इसमें एक वॉटर टैंक है, जिसकी क्षमता 20 लीटर पानी की है। इससे एक एकड़ खेत में आसानी से छिड़काव किया जा सकता है।

agriculture sprayer machine स्प्रेयर मशीन

निशांत अवस्थी बताते हैं कि इस मशीन में 2 स्ट्रोक इंजन हैं। अंदर एक पंप लगा है, जो एक मिनट में 8 से 10 लीटर पानी प्रति मिनट डिस्चार्च करता है। आगे की तरफ एक लंबी नली जैसी निकली होती है, जिसे लांस कहते हैं। इसमें 3 नोज़ल लगे हैं, जिससे एक बार में प्रति मिनट 2 लीटर 700 मिलीलीटर स्प्रे निकलता है। बाकी पानी टैंक में चला जाता है। इससे टैंक में मौजूद केमिकल लगातार मिक्स होते रहते हैं यानी किसानों को बार-बार मिलाने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

agriculture sprayer machine स्प्रेयर मशीन

बैटरी से चलने वाला स्प्रेयर

निशांत अवस्थी ने बताया कि उनकी कंपनी ने बैटरी से चलने वाला स्प्रेयर भी बनाया है। इसमें फास्ट चार्जिंग की सुविधा है, जिससे 6 घंटे में ही बैटरी फुल चार्ज हो जाती है। साथ ही इसमें 16 लीटर की टैंक क्षमता है। इसमें 3.5 लीटर प्रति मिनट का वॉटर पंप भी लगा है। इसे बेहतरीन क्वालिटी के प्लास्टिक से बनाया गया है। निशांत अवस्थी ने बताया कि ये प्रॉडक्ट पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। 

agriculture sprayer machine स्प्रेयर मशीन

ये भी पढ़ें- Agriculture Machinery App: अगर आपके पास हैं कृषि यंत्र तो ये ऐप है बड़े काम का

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या kisanofindia.mail@gmail.com पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

मंडी भाव की जानकारी

ये भी पढ़ें:

 
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.