PM Narendra Modi in Himachal Pradesh: किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम नरेंद्र मोदी ने 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की पनबिजली परियोजनाओं (Hydroelectric projects) का किया उद्घाटन

पनबिजली परियोजना को संभव बनाने के लिए केंद्र द्वारा छह राज्यों, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली को एक साथ लाया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है कि इस परियोजना से किसानों को बिजली और पानी की दिक्कत जैसी समस्याओं से  राहत मिलेगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की पनबिजली परियोजनाओं (Hydroelectric projects) का किया उद्घाटन

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के मंडी का दौरा किया। इस दौरान करीब 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की जलविद्युत  परियोजनाओं की सौगात दी गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 7,000 करोड़ की रेणुकाजी बांध परियोजना और 1,800 करोड़ की 210 मेगावाट से अधिक की लुहरी स्टेज-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला रखी।

PM Narendra Modi in Himachal Pradesh: किसानों के लिए खुशखबरी, पीएम नरेंद्र मोदी ने 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की पनबिजली परियोजनाओं (Hydroelectric projects) का किया उद्घाटन

पीएमओ के आधिकारिक बयान के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी के सहकारी संघवाद को मद्देनजर रखते हुए परियोजनाओं को संभव बनाया गया था। इस परियोजना को संभव बनाने के लिए केंद्र द्वारा छह राज्यों जैसे हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली को एक साथ लाया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि किसानों को खेती की समस्याओं के अलावा बिजली और पानी की दिक्कत हमेशा रहती है। ऐसे में इन परियोजनाओं से मिलने वाली सुविधाएं उनकी परेशानियों को कम करने का एक छोटा सा प्रयास है। इससे वे उन्नत खेती करने में वो सामर्थ्यवान भी होंगे।

रेणुकाजी बांध परियोजना
तस्वीर साभार: Economic Times

क्या है रेणुकाजी बांध परियोजना ? (What is Renukaji Dam Project)

सिरमौर ज़िले में गिरि नदी पर 40 मेगावाट की  रेणुकाजी बांध परियोजना का निर्माण करीब 7000 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। एक बार योजना पूरी होने के बाद,  इसके  बिजली घर में 200 मिलियन यूनिट बिजली  उत्पन्न होने की उम्मीद है। इसका उपयोग हिमाचल प्रदेश द्वारा किसानों की सिंचाई व्यवस्था और अन्य कार्यों के लिए किया जाएगा।

इसके जरिए दिल्ली को प्रति वर्ष लगभग 500 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की आपूर्ति हो सकेगी। सरकार का दावा है कि इससे दिल्ली की पेयजल आवश्यकता का लगभग 40 प्रतिशत पूरा करना मुमकिन होगा।

एम नरेंद्र मोदी ने कई हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट (Hydro Power Project) की भी रखी आधारशिला
तस्वीर साभार: ANI

पीएम नरेंद्र मोदी ने कई हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट (Hydro Power Project) की भी रखी आधारशिला

इस योजना के अलावा 1,800 करोड़ की 210 मेगावाट से अधिक की लुहरी स्टेज-1 पनबिजली परियोजना की आधारशिला भी रखी गई।  शिमला जिले में पब्बर नदी पर 2,000 करोड़ रुपये की लागत से बनी 111 मेगावाट की सावड़ा कुड्डू पनबिजली परियोजना का लोकार्पण भी किया। इससे  प्रति वर्ष 380 मिलियन यूनिट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा, और राज्य को सालाना 120 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व अर्जित करने में मदद मिलेगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने 700 करोड़ रुपये से बनने वाली 66 मेगावाट की धौलासिद्ध पनबिजली परियोजना का भी शिलान्यास किया। यह हमीरपुर ज़िले की पहली पनबिजली परियोजना होगी। 

ये भी पढ़ें: PM Kisan Scheme: इस दिन आ रही है पीएम किसान की 10वीं किस्त, जानिए समय और तारीख 

अगर हमारे किसान साथी खेती-किसानी से जुड़ी कोई भी खबर या अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो इस नंबर 9599273766 या [email protected] ईमेल आईडी पर हमें रिकॉर्ड करके या लिखकर भेज सकते हैं। हम आपकी आवाज़ बन आपकी बात किसान ऑफ़ इंडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे क्योंकि हमारा मानना है कि देश का किसान उन्नत तो देश उन्नत।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top