Beekeeping: मधुमक्खी पालन में ट्रेनिंग लेकर इस महिला किसान को हुई 10 हज़ार रुपये की अतिरिक्त कमाई

महिलाएं अब खेती-बाड़ी में भी सिर्फ़ पुरुषों की सहायक नहीं रह गई हैं, बल्कि आगे बढ़कर कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में दूरदर्शिता और मेहनत के बल पर एक नया मुक़ाम हासिल कर रही हैं।

अधिक कमाई के लिए खेती के साथ मधुमक्खी पालन व्यवसाय बना महिला किसान के लिए जरिया

मधुमक्खी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें कम संसाधन और कम लागत से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। मधुमक्खी पालन के लिए अलग से वक्त देने की भी ज़रूरत नहीं है, इसे खेती और अन्य कार्यों के साथ-साथ आसानी से किया जा सकता है। आंध्रप्रदेश की ललिता रेड्डी सिपाइपेटा कुछ ऐसा ही कर रही हैं। आपको बताते हैं कि कैसे ललिता रेड्डी ने खुद के लिए ऐसी राह बनाई कि आज वह दूसरों के लिए प्रेरणा बन गई हैं।

कौन हैं ललिता रेड्डी सिपाइपेटा?

ललिता रेड्डी आंध्रप्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले की रहने वाली महिला किसान हैं जिनके पास खेती की 15 एकड़ जमीन है। परिवार की इस ज़मीन पर वह अलग-अलग तरह की फसलें उगाती हैं, जिनमें धान, नारियल, आम, काजू, मक्का, मूंगफली, काला चना, गन्ना और सब्जियां शामिल हैं। खेती के अलावा ललिता रेड्डी मत्स्य पालन, मुर्गी पालन और डेयरी का व्यवसाय भी करती हैं।

एक साथ खेती और संबद्ध क्षेत्रों में हाथ आजमाने वाली इस प्रगतिशील महिला किसान की ख़ास दिलचस्पी मधुमक्खी पालन है। मधुमक्खी पालन के बारे में खुद को तैयार करने के लिए 2016 में उन्होंने केवीके (कृषि विज्ञान केंद्र), वेंकटरमन्नागुडेम की ओर से आयोजित एक प्रशिक्षण कैंप में भाग लिया। वहां से उन्हें जो जानकारी मिली, उसके आधार पर मधुमक्खी पालन में अपनी रुचि को व्यवसाय में तब्दील कर लिया।

ये भी पढ़ें: मधुमक्खी की ऐसी नस्लों की पहचान हुई जो पॉलीहाउस में भी करती हैं परागण (Pollination)

शहद प्रोसेसिंग यूनिट के बारे में जानकारी का अभाव

ऐसा नहीं है कि इलाके में लोगों को मधुमक्खी पालन के बारे में जानकारी नहीं थी, लेकिन उन्हें शहद प्रोसेसिंग यूनिट के बारे में पता नहीं था जिससे इस व्यवसाय से अच्छी आमदनी नहीं हो पाती थी।  छोटी मधुमक्खी (एपिस फ्लोरिय) और देसी मधुमक्खी (एपिस सिराना इंडिका) पालन इस इलाके में काफी सफल है, लेकिन शहद प्रोसेसिंग यूनिट के बारे में जानकारी के अभाव में मधुमक्खियों के अपशिष्टको बेचना और उसकी मार्केटिंग एक बड़ी चुनौती थी। इसे मद्देनज़र रखते हुए ही केवीके (कृषि विज्ञान केंद्र), वेंकटरमन्नागुडेम ने वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम की शुरुआत की।

अधिक कमाई के लिए खेती के साथ मधुमक्खी पालन व्यवसाय बना महिला किसान के लिए जरिया
तस्वीर साभार: Ministry of Agriculture and Farmers Welfare

Beekeeping: मधुमक्खी पालन में ट्रेनिंग लेकर इस महिला किसान को हुई 10 हज़ार रुपये की अतिरिक्त कमाई

कैसे की शुरुआत?

प्रशिक्षण में मधुमक्खी पालन का व्यवसाय करने वाले लोगों को इस तथ्य से अवगत कराया गया कि शहद बेचने के साथ ही वह बाई प्रोडक्ट्स जैसे पराग इकट्ठा करने, मधुमक्खी के वैक्स को बेचने, रॉयल जेली, विष-डंक आदि बेचकर भी कमाई कर सकते हैं। इस प्रशिक्षण के बाद ही ललिता ने मधुमक्खी पालन का व्यवसाय करने की सोची। शुरुआत में उन्होंने 8 एपिस मेलिफेरा (मधुमक्खी की प्रजाति) के साथ खेत में ही शुरुआत की। चूंकि वहां आसपास बहुत से फूल थे, इसलिए मधुमक्खियों का विकास तेजी से हुआ।

फिलहाल यहां मधुमक्खी के16 छत्ते हैं जिसमें से हर माह करीब 30 किलोग्राम शहद का उत्पादन हो जाता है। इसे ललिता 300 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच रही हैं और मधुमक्खी के वैक्स को भी 300 रुपये प्रति किलो की दर से बेच रही हैं। इस तरह खेती के साथ इस व्यवसाय से उन्हें हर माह 10500 रुपए की अतिरिक्त आमदनी हो रही है। ललिता को देखकर अन्य किसान भी अधिक कमाई के लिए खेती के साथ मधुमक्खी पालन का आसान व्यवसाय करने के लिए प्रेरित हुए हैं।

ये भी पढ़ें: मधुमक्खी पालन काफी कम लागत से कर सकते हैं शुरू, सरकार ऐसे दे रही है बढ़ावा

अगर हमारे किसान साथी खेती-किसानी से जुड़ी कोई भी खबर या अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो इस नंबर 9599273766 या [email protected] ईमेल आईडी पर हमें रिकॉर्ड करके या लिखकर भेज सकते हैं। हम आपकी आवाज़ बन आपकी बात किसान ऑफ़ इंडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे क्योंकि हमारा मानना है कि देश का किसान उन्नत तो देश उन्नत। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top