किसानों का Digital अड्डा

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट, एक बार में पूरा होने की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी मुंबई अहमदाबाद हाई स्पीड बुलेट ट्रेन की पूरी परियोजना एक साथ पूरा होने की उम्मीद है। रेल्वे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा है कि भारतीय रेलवे इस दिशा में तेजी से प्रयास कर रहा है कि गुजरात और महाराष्ट्र दोनों राज्यों में इसको लेकर योजना पूरी कर ली जाए।

ये भी देखें : मोदी सरकार ने दी नए नियमों को मंजूरी, रक्षा भूमि अधिग्रहण हुआ आसान

ये भी देखें : कृषि के क्षेत्र में इन व्यवसायों को शुरू करके हो जाएं मालामाल

महाराष्ट्र सरकार ने अगले चार माह में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 80 फीसदी भूमि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। हालांकि उन्होंने कहा कि यदि महाराष्ट्र में भूमि अधिग्रहण में देरी होती है, तो गुजरात के वापी तक बुलेट ट्रेन शुरू की जाएगी। 508 किलोमीटर दूरी की मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड बुलेट ट्रेन गुजरात, महाराष्ट्र और दादरा और नागर हवेली के बीच 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इससे दोनों राज्यों के बीच की दूरी महज दो से तीन घंटै के बीच कवर होगी। इसमें करीब 12 स्टेशन होंगे।

ये भी देखें : कृषि क्षेत्र के इन व्यवसायों से किसान कमा रहे लाखों रूपए, नाम सुनकर हो जाएंगे हैरान

ये भी देखें : जमीन कम है तो करें वर्टिकल खेती, सेहत के साथ मिलेगा मोटा मुनाफा भी

बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इंफ्रास्ट्रक्चर समूह लार्सन एंड टुब्रो के साथ एग्रीमेंट किया है। एग्रीमेंट के तहत कंपनी गुजरात में बडोदरा और अहमदाबाद के बीच पुल के डिजाइन और निर्माण, आणंद में एलिवेटेड स्टेशन का निर्माण और उसका मेंटेनेंस करेगा।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.