पशुपालन

पशुपालन के क्षेत्र में सफलता के लिए सुझाव और तकनीकों का अन्वेषण करें। अपने पशुओं की सेहत और कर्णप्रियता को बढ़ाने के लिए विशेषज्ञ सलाह और जानकारी। किसान ऑफ इंडिया पर हमारे गाइड के साथ पशुपालन की दुनिया में आगे बढ़ें।

सूअर पालन
सूअर पालन, न्यूज़, पशुपालन, पशुपालन और मछली पालन

Pig Farming In India: सूअर पालन व्यवसाय को लेकर क्या है बाज़ार? सरकार देती है सब्सिडी और लोन

सूअर की खाल से मैट, पैराशूट, मोम, उर्वरक, क्रीम, मलहम और रसायन बनाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। बटन, जूते के फीते, दवाइयां, सॉसेज, थाइमस, अग्न्याशय, अग्न्याशय, थायरॉयड, अग्न्याशय से संबंधित दवाईयां इससे बनती हैं। पशु चारा, उर्वरक, और कपड़ों की रंगाई और छपाई के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। सूअर पालन के लिए सरकार लोन देती है।   

गेरोल नस्ल भेड़ पालन की वैज्ञानिक तकनीक
पशुपालन, अन्य, न्यूज़, बकरी पालन

गेरोल नस्ल: भेड़ पालन की वैज्ञानिक तकनीक अपनाकर ये आदिवासी महिला किसान बनी मिसाल

गरीब किसानों के लिए भेड़ व बकरी पालन आजीविका का मुख्य साधन होता है, क्योंकि इसमें लागत भी कम आती है और मुनाफ़ा जल्दी मिलने लगता है। सुंदरबन के आदिवासी किसान भी भेड़ और बकरी पालन से अपने जीवन स्तर को सुधार रहे हैं। भेड़ पालन की वैज्ञानिक तकनीक अपनाकर आरती ने अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार किया।

ट्राउट मछली पालन
पशुपालन, न्यूज़, मछली पालन

Rainbow Trout Fish: पहाड़ों के बीच कैसे करें रेनबो ट्राउट मछली पालन? जानिए मछली पालक पंचम सिंह से

रेनबो ट्राउट (Rainbow Trout Fish) एक विदेशी मछली है जिसका उत्पादन देश के पहाड़ी इलाकों में खूब किया जा रहा है और रेनबो ट्राउट मछली पालन यहां के लोगों के लिए स्वरोज़गार का अच्छा ज़रिया बन गया है। उत्तराखंड के टिहरी ज़िले के पंचम सिंह भी करीब 5 सालों से सफलतापूवर्क रेनबो ट्राउट मछली का उत्पादन कर रहे हैं।

पशुपालन या डेयरी व्यवसाय
पशुपालन, डेयरी फ़ार्मिंग, न्यूज़

अगर आप पशुपालन या डेयरी व्यवसाय से जुड़े हैं तो ये अहम बिन्दु जानना ज़रूरी हैं, नज़रअंदाज़ न करें

खेती के अलावा किसान मुर्गी पालन, सूअर पालन और डेयरी व्यवसाय से भी अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते उन्हें पशुपालन की सही जानकारी होनी चाहिए। यानी पशुओं को दाना-पानी देने से लेकर उन्हें होने वाले रोग और बचाव का तरीका पता होना बहुत ज़रूरी है।

ट्राउट मछली पालन
पशुपालन, न्यूज़, मछली पालन

ट्राउट मछली पालन पहाड़ी इलाकों में करके किसान कर सकते हैं अच्छी कमाई

खेती-किसानी के साथ ही मछली पालन भी ग्रामीण अंचल में किसानों की कमाई का अच्छा ज़रिया है। ट्राउट मछली पालन कर किसान अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं, खासतौर पर पहाड़ी इलाके के किसान।

Dairy Farming Business Plan Guide डेयरी फ़ार्मिंग
पशुपालन, डेयरी फ़ार्मिंग, न्यूज़

Dairy Farming Business Plan Guide: सूरत में डेयरी बिज़नेस से एक परिवार की ‘सूरत’ बदलने की कहानी

डेयरी फ़ार्म को अगर सही तरीके से चलाया जाए, तो इससे अच्छी कमाई हो सकती है और किसान खुद आत्मनिर्भर बनने के साथ ही दूसरों को भी रोज़गार दे सकते हैं, जैसा की सूरत का एक परिवार कर रहा है। जानिए कैसे शुरू कर सकते हैं खुद का डेयरी व्यवसाय।

Guar Cultivation ग्वार की उन्नत खेती
कृषि उपज, न्यूज़, पशुपालन

Guar Cultivation: ग्वार की उन्नत खेती से पशुओं के लिए भी मिलेगा बेहतरीन चारा

क्या आपने कभी राजस्थान की फेमस सब्ज़ी ग्वार का स्वाद चखा है? जिन्होंने खाया होगा उनको पता होगा कि इसका स्वाद भले ही बहुत अच्छा न हो, लेकिन ये सब्जी प्रोटीन से भरपूर होती है। इसकी फलियों से सब्ज़ी बनाई जाती है। वहीं ग्वार पशुओं के लिए भी बेहतरीन चारा होता है। बता दें कि कई जगहों पर इसे चारा फसल के रूप में भी उगाया जाता है। जानिए ग्वार की उन्नत खेती से जुड़ी अहम बातें।

नवजात बछड़े को खीस पिलाना 1 khees for calves
पशुपालन, डेयरी फ़ार्मिंग, न्यूज़

नवजात बछड़े को खीस पिलाना क्यों ज़रूरी? जानिए क्या होती है खीस

ग्रामीण इलाकों में आज भी पशुपालन किसानों की आमदनी का एक अच्छा ज़रिया है, मगर इसके लिए नवजात बछड़ों की सही देखभाल ज़रूरी है। इसमें सबसे ज़्यादा ज़रूरी होता है नवजात बछड़े को खीस पिलाना।

कोसली गाय Kosali Cows
पशुपालन, देसी गाय, न्यूज़

कोसली गाय पालन से जुड़ी अहम जानकारी दे रहे किशोर राजपूत, जापान भी खरीद रहा है इस गाय का गौमूत्र

कोसली गाय छत्तीसगढ़ राज्य की एकमात्र रजिस्टर्ड देसी गाय है। विशिष्ट रूप से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली ये  गाय हाइब्रिड गायों से सभी मायनों कहीं बेहतर है। ये पारिस्थितिक बदलावों के साथ ढलना जानती हैं। धूप,गर्मी, बारिश, ठण्ड से इन्हें ज़्यादा परेशानी नहीं होती।

खरपतवार से पशुओं को कैसे बचाएं
पशुपालन, अन्य, न्यूज़

कैसे खरपतवार आपके पशुओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं? बरतें कौन सी सावधानियां?

खेत में मुख्य फसलों के साथ उगने वाले खरपतवार पौधों के विकास को प्रभावित करते हैं, जबकि चारा फसलों के साथ उगने वाले खरपतवार पशुओं की सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए हरे चारे की खेती में भी खरपतवार नियंत्रण पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

झींगा पालन prawn farming
पशुपालन, न्यूज़, मछली पालन

Prawn Fish Farming: कैसे पंजाब में झींगा पालन की उन्नत तकनीक अपना रहे अवतार सिंह? किन बातों का रखें ध्यान?

अवतार सिंह कहते हैं कि झींगा पालन शुरू करने से पहले इसकी ट्रेनिंग लेनी ज़रूरी है। झींगा पालन व्यवसाय शुरू करने से पहले तालाब, हैचरी और बीज की सही जानकारी होनी चाहिए। अवतार सिंह कहते हैं कि सरकार की तरफ़ से इस व्यवसाय को करने के लिए ढाई एकड़ पर सब्सिडी मिलती है। हर राज्य की अलग-अलग सब्सिडी होती है।

बकरी पालन (Goat Farming)
पशुपालन, टेक्नोलॉजी, न्यूज़, पशुपालन तकनीक, बकरी पालन

Goat Farming: बकरी पालन से जुड़ी क्या हैं उन्नत तकनीकें और मार्केटिंग का तरीका? कैसे किसानों ने पाई सफलता?

भारत में बकरी पालन में नवाचारों का उद्देश्य किसानों की आजीविका को बढ़ाना, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बकरी उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा करना है।

Dairy Farming डेयरी उद्योग 2
पशुपालन, डेयरी फ़ार्मिंग, न्यूज़

डेयरी उद्योग (Dairy Farming): क्यों दूध उत्पादन क्षेत्र में फ़ार्म रिकॉर्ड रखना ज़रूरी है?

जिस तरह से ऑफ़िस या घर में काम या डॉक्यूमेंट्स का रिकॉर्ड रखा जाता है, वैसे ही डेयरी उद्योग में पशुओं का रिकॉर्ड रखना बहुत ज़रूरी है।

कार्प मछली उत्पादन
टेक्नोलॉजी, न्यूज़, पशुपालन, मछली पालन, मछली पालन तकनीक

Carp Fish: नर्सरी तालाब में कार्प मछली उत्पादन कैसे करें? किन बातों का रखें ध्यान?

मछली पालन में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर आता है। पहले स्थान पर चीन है। हमारे देश में मछली उत्पादन में सबसे अधिक हिस्सेदारी कार्प मछलियों की है। कार्प मछली उत्पादन में मछली पालकों को इसके बीजों की गुणवत्ता पर ख़ास ध्यान देने की ज़रूरत होती है।

पशु उपचार में कारगर औषधीय पौधे
पशुपालन, औषधि, न्यूज़, विविध

पशु उपचार में कारगर औषधीय पौधे? किन रोगों से मवेशियों को मिल सकता है आराम?

खेती के साथ ही ज़्यादातर किसान पशुपालन भी करते हैं, क्योंकि इससे उन्हें कई फ़ायदे होते हैं। दूध, दही, घी के साथ ही खेती के लिए जैविक खाद मिलती है। लेकिन पशुओं के बीमार होने पर पशुपालकों को दवाओं पर काफ़ी खर्च करना पड़ जाता है, जिससे लाभ कम हो जाता है। ऐसे में औषधीय पौधे बहुत मददगार साबित हो सकते हैं।

मुर्गी पालन 1
पशुपालन, न्यूज़, मुर्गी पालन

मुर्गी पालन में उपयुक्त आहार प्रबंधन है ज़रूरी, क्या हो मिश्रण का सही अनुपात?

चिकन और अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं, लेकिन इन्हें ज़्यादा एंटीबायोटिक्स देने पर मानव स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक असर पड़ता है। साथ ही कुक्कुट उद्योग तेज़ी से विकसित हो रहा है, ऐसे में मुर्गी पालन व्यवसाय में उचित और जैविक आहार प्रबंधन बहुत ज़रूरी है।

पादप हॉर्मोन और पशु हॉर्मोन
पशुपालन, न्यूज़, मछली पालन

मछली पालन आहार: खुद तैयार कर सकते हैं मछली का आहार, लागत में आएगी कमी

मछली पालन आमदनी का अच्छा ज़रिया है, लेकिन इसके लिए ज़रूरी है मछलियों का वज़न तेज़ी से बढ़े और वज़न बढ़ाने के लिए मछलियों को पौष्टिक आहार खिलाना ज़रूरी है। बाज़ार में मिलने वाला भोजन महंगा होता है, ऐेसे में मछली पालक तालाब पर ही मछलियों का आहार तैयार कर सकते हैं।

भेड़ पालन
पशुपालन, अन्य, न्यूज़

Sheep Rearing: भेड़ पालन से अच्छी आमदनी के लिए भेड़ों को दें पौष्टिक आहार

शुष्क, पहाड़ी और रेगिस्तानी इलाकों में जहां लोगों के पास खेती योग्य ज़मीन नहीं है या बहुत कम है, वो भेड़ पालन से अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन भेड़ पालन से मुनाफ़ा कमाने के लिए भेड़ों के आहार पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।

संतुलित आहार से बढ़ेगी दूध की गुणवत्ता, इसके लिए ICAR ने विकसित किया फ़ीड पूरक
पशुपालन, टेक्नोलॉजी, डेयरी फ़ार्मिंग, न्यूज़, पशुपालन तकनीक

संतुलित आहार से बढ़ेगी दूध की गुणवत्ता, इसके लिए ICAR ने विकसित किया फ़ीड पूरक

डेयरी उद्योग में दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुओं की सेहत का ख्याल रखने के साथ ही उनके आहार का विशेष ध्यान रखना ज़रूरी है, क्योंकि ये न सिर्फ़ दूध की मात्रा, बल्कि दूध की गुणवत्ता भी निर्धारित करता है।

पूरक आहार कार्प मछली
पशुपालन, न्यूज़, मछली पालन

Carp Fish: पूरक आहार से बढ़ेगा कार्प मछलियों का उत्पादन, जानिए इसे खिलाने का सही तरीका

कार्प मछलियां दूसरी मछलियों की तुलना में तेज़ी से बढ़ती हैं। ऐसे में अगर उन्हें पूरक आहार यानी सप्लीमेंट्री फ़ूड दिया जाए तो और तेज़ी से वृद्धि कर सकती हैं और जिससे किसानों की लागत कम और मुनाफ़ा अधिक होगा।

Scroll to Top