धान

धान की खेती paddy farming
कृषि उपज, टेक्नोलॉजी, धान, न्यूज़, फसल प्रबंधन

धान की खेती में ज़रूरी है रोग और कीटों का उन्नत प्रबंधन, जानिए इसका सही तरीका

चावल की खपत सिर्फ़ भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में बहुत अधिक है। ऐसे में वैश्विक आबादी की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैदावार बढ़ाना ज़रूरी है, मगर कीट और रोग धान की खेती में बहुत नुकसान पहुंचाते हैं।

लाल चावल 1
कृषि उपज, धान, न्यूज़

थाली से गायब हुई लाल चावल की फसल (Red Rice) हिमाचल में फिर लहलहाई, किसानों की आमदनी बढ़ी

सेहत और किसानों के लिए फ़ायदेमंद लाल चावल की खेती हिमाचल में फिर से बड़े पैमाने पर की जा रही है। जानिए लाल चावल से जुड़ी अहम बातों के बारे में।

भूरा चावल 2
कृषि उपज, धान, न्यूज़

Brown Rice: कैसे सेहत का खज़ाना है भूरा चावल? क्यों भूरे चावल के उत्पादन पर दिया जा रहा है ज़ोर?

भूरा चावल जिसे ब्राउन राइस भी कहा जाता है कि खेती भारत, थाइलैंड और बांग्लादेश जैसे एशियाई देशों में की जाती है। पिछले कुछ सालों में सेहत के प्रति सचेत लोगों के बीच इसकी मांग बहुत बढ़ी है, क्योंकि इसे सफेद चावल की बजाय हेल्दी माना जाता है।

बासमती धान के रोग 3
कृषि उपज, धान, न्यूज़

बासमती धान में कैसे करें रोगों का प्रबंधन? किन रोगों का खतरा और क्या हैं उपाय?

भारत और एशियाई देशों में धान की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। वैसे तो हमारे देश में धान की कई किस्में उगाई जाती है, लेकिन सबसे ज़्यादा लोकप्रिय बासमती धान ही है। देश के साथ ही विदेशों में भी इसकी अच्छी मांग है, लेकिन किसान अगर इसमें कीटनाशकों का इस्तेमाल सावधानी से नहीं करेंगे तो ऐसे में नुकसान होने का खतरा रहता है।

धान की सीधी बुआई तकनीक का आसान मतलब है कम लागत में अधिक उत्पादन
कृषि उपकरण, कृषि उपकरण न्यूज़, कृषि उपज, टेक्नोलॉजी, तकनीकी न्यूज़, धान, न्यूज़, फसल न्यूज़, फसल प्रबंधन, राइस प्लांटर

Seed drill farming of paddy: धान की सीधी बुआई तकनीक का आसान मतलब है कम लागत में अधिक उत्पादन

धान की सीधी बुआई तकनीक से 20 प्रतिशत सिंचाई और श्रम की बचत होती है। यानी, कम लागत में धान की ज़्यादा पैदावार और अधिक कमाई। इस तकनीक से मिट्टी की सेहत में भी सुधार होता है, क्योंकि पिछली फसल का अवशेष वापस खेत में ही पहुँचकर उसमें मौजूद कार्बनिक तत्वों की मात्रा में इज़ाफ़ा करता है। इस तकनीक से धान की फसल भी 10 से 15 दिन पहले ही पककर तैयार हो जाती है। खरीफ मौसम में धान की सीधी बुआई को मॉनसून के दस्तक देने से 10-12 दिन पहले करना बहुत उपयोगी साबित होता है।

काले चावल की खेती black rice farming uttar pradesh farmer
धान, कृषि उपज, न्यूज़

Black Rice: 2019 में शुरू की काले चावल की खेती, किसान विपिन कुमार को पहले की साल मिला अच्छा दाम

एमबीए फाइनेंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होल्डर विपिन कुमार आज की तारीख में अपने क्षेत्र के किसानों के लिए एक मिसाल बन चुके हैं। विपिन कुमार ने काले चावल की खेती को अपनी अतिरिक्त आमदनी का ज़रिया बनाया है।

धान की खेती paddy cultivation
कृषि उपज, धान, न्यूज़

धान की खेती: कम पानी में और सीधी बुआई से होने वाली धान की उन्नत किस्म है स्वर्ण शक्ति

‘स्वर्ण शक्ति’ धान की ऐसी उन्नत और अर्धबौनी किस्म है जो न सिर्फ़ सूखा सहिष्णु है बल्कि अन्य प्रचलित किस्मों की तुलना में पैदावार भी ज़्यादा देती है। इसकी रोपाई के लिए कीचड़-कादो और जल-जमाव की ज़रूरत नहीं पड़ती, इसलिए इसकी खेती सीधी बुआई के ज़रिये सूखाग्रस्त और उथली ज़मीन पर भी हो सकती है। धान की खेती के लिए ये किस्म क्यों अच्छी है? जानिए इस लेख में।

धान की खेती paddy farming
टेक्नोलॉजी, दाल, धान, फसल न्यूज़, फसल प्रबंधन, मक्का

धान की खेती में नुकसान उठा रहे किसानों के लिए क्या हैं उन्नत विकल्प? जानिए ICAR-ATARI डायरेक्टर डॉ. यूएस गौतम से

जुलाई माह में बहुत से ज़िलों में बारिश नहीं होने के कारण धान की खेती काफ़ी प्रभावित हुई। किसानों को हो रहे इस नुकसान से बचाव के लिए ICAR के संस्थान एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एप्लीकेशन रिसर्च इंस्टीट्यूट कानपुर (अटारी) के डायरेक्टर डॉ. यूएस गौतम ने कुछ सुझाव दिए हैं। जानिए क्या हैं वो सुझाव।

Coloured Rice Cultivation बीज उत्पादन
कृषि उपज, धान, न्यूज़

बीज उत्पादन: चम्पारण के किसान विजयगिरी उगाते हैं मैजिक चावल और रंगीन चावल, किसानों को उपलब्ध कराते हैं बीज

विजयगिरी अपने खेत में काले, हरे, लाल, मैजिक और अम्बे मोहर चावल के साथ-साथ कई अन्य चावल की किस्मों की खेती करते हैं। वो इन चावलों की खेती पूरी तरह से जैविक तरीके से करते हैं।

धान की फसल में लगने वाले प्रमुख रोगों paddy farming pests
टेक्नोलॉजी, कृषि उपज, धान, न्यूज़, फसल प्रबंधन

धान की फसल में लगने वाले प्रमुख रोगों से कैसे पाएं निजात? जानिए पौध सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. रूद्र प्रताप सिंह से

धान की फसल जूलाई से लेकर अक्टूबर तक कई तरह के कवक और जीवाणु रोगजनकों से प्रभावित होती है। कैसे धान की फसल में लगने वाले प्रमुख रोगों से किसान छुटकारा पा सकते हैं? इस पर किसान ऑफ़ इंडिया की उत्तर प्रदेश स्थित कृषि विज्ञान केंद्र आजमगढ़ के पौध सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. रूद्र प्रताप सिंह से ख़ास बातचीत।

dhan ki Fasal धान की फसल Paddy Farming
टेक्नोलॉजी, कृषि उपज, धान, न्यूज़, फसल प्रबंधन

धान की फसल को हानिकारक कीटों से बचाने के उन्नत तरीके, जानिए पौध सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. मयंक कुमार राय से

इस समय धान की फसल का रोपाई का कार्य चल रहा है। ध्यान रखने वाली बात है कि धान की फसल में कई तरह के कीटों का प्रकोप होने का खतरा रहता है। इस खतरे से कैसे निपटा जाए, इसको लेकर कृषि विज्ञान केंद्र गौतमबुद्ध नगर के पौध सुरक्षा विशेषज्ञ और प्रमुख डॉ. मयंक कुमार राय से ख़ास बातचीत।

paddy farming धान की खेती
टेक्नोलॉजी, कृषि उपज, धान, न्यूज़, फसल प्रबंधन

Paddy Cultivation: धान की खेती में रोपाई, खरपतवार नियंत्रण और सिंचाई प्रबंधन के उन्नत तरीके, जानिए डॉ. राजीव कुमार सिंह से

इस समय धान की रोपाई का कार्य तेज़ी से चल रहा है। धान की खेती में कई अहम बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। मसलन धान की फसल में खरपतवारों से होने वाले नुकसान को 5 से 85 प्रतिशत तक आंका गया है।जबकि कभी-कभी ये नुकसान 100 फ़ीसदी तक हो सकता है। कैसे करें धान की फसल का सही प्रबंधन? भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के एग्रोनॉमी डीवीजन के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. राजीव कुमार सिंह से ख़ास बातचीत।

धान की खेती एरोबिक विधि Aerobic Paddy cultivation
धान, कृषि उपज, न्यूज़

धान की खेती में एरोबिक विधि का इस्तेमाल, कर्नाटक के महेश ने पानी की खपत को किया कम और बढ़ाया उत्पादन

कर्नाटक के तुमकुर ज़िले के किसान महेश एम.एन. एरोबिक विधि से धान की खेती कर रहे हैं और उन्हें उपज भी अच्छी प्राप्त हो रही है।एरोबिक विधि के क्या फ़ायदे है, जानिए इस लेख में।

धान संग मछली पालन ( rice fish farming )
कृषि उपज, टेक्नोलॉजी, तकनीकी न्यूज़, धान, न्यूज़, फसल न्यूज़, फसल प्रबंधन, मछली पालन

धान की खेती के साथ मछली पालन, जानिए इस तकनीक के फ़ायदे

इस तकनीक के तहत धान की खेती के लिए जमा पानी में ही मछली पालन किया जाता है। धान संग मछली पालन प्रणाली में धान के खेत में जहां मछलियों को चारा मिलता है, वहीं मछली द्वारा निकलने वाले वेस्ट पदार्थ धान की फसल के लिए जैविक खाद का काम करते हैं।

Basmati Rice बासमती धान की खेती
कृषि उपज, कृषि वैज्ञानिक, टेक्नोलॉजी, धान, न्यूज़, फसल न्यूज़, फसल प्रबंधन

Basmati Rice: बासमती धान की खेती में खाद, उर्वरक, सिंचाई और खरपतवार का कैसे करें प्रबंधन? जानिए कृषि वैज्ञानिक डॉ. रितेश शर्मा से

डॉ. रितेश शर्मा ने कहा कि बासमती धान की परम्परागत प्रजातियों में अपेक्षाकृत कम नाइट्रोजन की ज़रूरत होती है। उर्वरकों का प्रयोग मिट्टी की जांच और फसल की मांग के आधार पर आवश्यकतानुसार करना चाहिए। ऐसी ही बासमती धान की खेती से जुड़ी अहम जानकारियां जानिए डॉ. रितेश शर्मा से।

Basmati Rice: बासमती धान की खेती
कृषि उपज, टेक्नोलॉजी, धान, न्यूज़, फसल न्यूज़, फसल प्रबंधन

Basmati Rice: बासमती धान की खेती के लिए कैसे तैयार करें उन्नत नर्सरी? डॉ. रितेश शर्मा से जानिए उन्नत तकनीकों के बारे में

बासमती धान की खेती के लिए अच्छी जलधारण क्षमता वाली चिकनी या मटियार मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है। नर्सरी में बीज बोने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। ऐसी ही कई महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में मेरठ के मोदीपुरम स्थित बासमती एक्सपोर्ट डेवलपमेंट फाउंडेशन के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. रितेश शर्मा ने किसान ऑफ़ इंडिया से ख़ास बातचीत की।

धान की खेती dhan varieties धान की किस्में
धान, न्यूज़

धान की खेती (Paddy Cultivation): किन-किन उन्नत किस्मों से बढ़ेगा उत्पादन और मिलेगा अच्छा दाम

धान की खेती कर रहे किसानों के लिए कृषि वैज्ञानिक धान की उन्नत किस्में विकसित करते रहे हैं। ऐसी ही कुछ उन्नत किस्मों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

धान की खरीद
धान, न्यूज़

धान खरीद: 72 घंटे में भुगतान नहीं तो मिलेगा ब्याज, जानिए कितना

सरकार ने जानकारी दी है कि 19 अक्टूबर तक धान खरीद के करीबन 4157 करोड़ रुपये DBT यानि डायरेक्ट बेनिफ़िट ट्रांसफर के ज़रिए किसानों के खातों में पहुंच चुके हैं। सरकार ने फसलों के भुगतान की समय सीमा 72 घंटे तय की है।

हाइब्रिड धान hybrid vegetables gardening
कृषि उपज, टेक्नोलॉजी, धान, न्यूज़, फल-फूल और सब्जी, फसल न्यूज़, फसल प्रबंधन, बीज उत्पादन, सक्सेस स्टोरीज, सफल महिला किसान, सब्जी/फल-फूल/औषधि

हाइब्रिड धान से महिला किसानों ने पाई समृद्धि, आप भी जानिए डिटेल्स

जो बीज दो या अधिक पौधों के संकरण (क्रास पालीनेशन) से उत्पन्न होते हैं वे हाईब्रिड बीज कहलाते हैं। कई तरह के शोधों द्वारा बीजों के गुणों में विकास करने के बाद जो बीज तैयार होते हैं उन्हें ही हाईब्रिड या संकर बीज कहा जाता है।

Scroll to Top