सब्जियों की खेती

High Yield Tomato Varieties In India हाइब्रिड टमाटर
फल-फूल और सब्जी, टमाटर, सब्जियों की खेती

Hybrid Tomato Varieties In India: हाइब्रिड टमाटर की इन 10 उन्नत किस्मों की खेती कितनी फ़ायदेमंद?

भारत में उच्च उपज वाली टमाटर की किस्मों (High Yield Tomato Varieties In India) की खेती से किसान अच्छा लाभ ले सकते हैं। कृषि वैज्ञानिकों की ओर से ऐसी कई किस्में तैयार की गई हैं। पढ़िए ऐसी ही किस्मों में से उन 10 हाइब्रिड टमाटर की किस्मों के बारे में जो टमाटर की अच्छी उपज देने के लिए जानी जाती है।

जायद की फसल
फल-फूल और सब्जी, कृषि वैज्ञानिक, न्यूज़, वीडियो, सब्जियों की खेती

जायद की फसल का चयन कैसे करें? फसल की देखरेख और बुवाई के बारें में जानिए एक्सपर्ट विशुद्धानंद से

जायद की फसल के लिए 6 से 7 घंटे की सूरज की रोशनी की ज़रुरत पड़ती है। जायद की फसल में सब्जियों का उत्पादन लेने के लिए किसानों को लोम मिट्टी (दोमट मिट्टी) का इस्तेमाल करना चाहिए। जानिए कृषि विशेषज्ञ डॉ. विशुद्धानंद से जायद फसलों के बारे में विस्तार से जानकारी।

Varieties Of Mustard सरसों की उन्नत किस्म
फल-फूल और सब्जी, सब्जियों की खेती, सरसों

8 Varieties Of Mustard: सरसों की इन 8 उन्नत किस्मों से लेकर सरसों उत्पादन से जुड़ी अहम जानकारी

यहां हम बाज़ार में मौजूद सरसों के बीजों की किस्मों (Varieties Of Mustard) के बारे में जानेंगे और ये भी समझेंगे कि सही किस्म को चुनते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Mushroom Farming Business Plan मशरूम की खेती
एग्री बिजनेस, न्यूज़, मशरूम, सब्जियों की खेती, स्टार्टअप

Mushroom Farming Business Plan: मशरूम की खेती की शुरुआत कैसे करें और कहां है बाज़ार?

अगर आप मशरूम की खेती के लिए एक बिज़नेस प्लान के साथ काम करें तो आप इस मार्केट में अपनी पकड़ रख सकते हैं। इस लेख में हम मशरूम उगाने के बिजनेस प्लान मॉडल (Mushroom Farming Business Plan) की ज़रूरी डीटेल्स शेयर कर रहे हैं।

मशरूम की खेती mushroom farming
फल-फूल और सब्जी, न्यूज़, मशरूम, वीडियो, सब्जियों की खेती

Mushroom farming: पहाड़ों में मशरूम की खेती से जुड़ी योजनाएं क्या हैं? क्या सावधानियां? जानिए जगदीश भट्ट से

मशरूम की खेती के लिए पहाड़ी इलाकों का मौसम उपयुक्त होता है, मगर कई जगहों पर किसानों को मशरूम उत्पादन की तकनीक नहीं पता है। ऐसे में उत्तराखंड का उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, जागरुकता फैलाने के साथ ही किसानों को प्रशिक्षण भी दे रहा है।

लहसुन की खेती
सब्जियों की खेती, न्यूज़, लहसुन

गणेश दत्त ने पहाड़ी इलाके में शुरू की लहसुन की खेती, जानिए कहां से लिए बीज, क्या है लागत-मुनाफ़ा?

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर ज़िले के रहने वाले गणेश दत्त लहसुन की खेती कर रहे हैं। गणेश पिछले 10 साल से लहसुन की खेती कर रहे हैं। खर्चा लगभग 25 हज़ार के आस-पास आ जाता है। लहसुन की खेती में दो बीघा में 2 लाख रुपये का मुनाफ़ा मिल जाता है। इसके साथ ही वो सब्जियों फलों और गेहूं की खेती कर रहे हैं।

सब्जियों की खेती 3
फल-फूल और सब्जी, अन्य सब्जी, न्यूज़, सब्जियों की खेती

सब्जियों की खेती: छत्तीसगढ़ में पाई जाने वाली इन भाजियों के बारे में जानते हैं आप?

छत्तीसगढ़ में 36 तरह की अलग-अलग भाजियां पाई जाती हैं, जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छी हैं। इन सब्जियों की खेती बड़े पैमाने पर होती है। राज्य में बस्तर के जंगलों, दुर्ग की बाड़ियों, रायपुर के फ़ार्म्स, कवर्धा की घाटियां, अलग-अलग ज़िलों में अनेक किस्म की भाजियां उगाई जाती हैं।

सरसों की खेती
सब्जी/फल-फूल/औषधि, तकनीकी न्यूज़, न्यूज़, फल-फूल और सब्जी, फसल न्यूज़, सब्जियों की खेती, सरसों

सरसों की खेती (Mustard Farming): उचित पैदावार के लिए सरसों की उन्नत किस्म और रोग नियंत्रण पर ख़ास ध्यान दें

सरसों की खेती की उन्नत तकनीकें अपनायी जाएँ तो किसान अच्छी आमदनी अर्जित कर सकते हैं। कीटों और बीमारियों से रबी की तिलहनी फसलों को सालाना 15-20 प्रतिशत तक नुकसान पहुँचाता है। कभी-कभार ये कीट उग्र रूप धारण कर लेते हैं तथा फसलों को अत्याधिक हानि पहुँचाते हैं। इसीलिए सरसों या तिलहनी फसलों को कीटों और बीमारियों से बचाना बेहद ज़रूरी है।

टमाटर की खेती
फल-फूल और सब्जी, टमाटर, न्यूज़, सब्जियों की खेती

Tomato Farming: टमाटर की खेती बनी कुबेर का खज़ाना, 45 दिन में 4 करोड़ रुपये की कमाई

टमाटर की खराब फसल के कारण जहां हर साल किसान परेशान रहते थे, वहीं इस साल टमाटर सोने का भाव बिक रहा है, जिससे किसानों की चांदी हो गई है। ऐसे ही आंध्र प्रदेश के एक किसान को भी टमाटर ने महज़ डेढ़ महीने में करोड़पति बना दिया है। टमाटर की खेती किसानों के लिए कुबेर का खज़ाना साबित हो रही है।

आलू की खेती (Farming of Potato)
अन्य सब्जी, फल-फूल और सब्जी, सब्जियों की खेती, सब्जी/फल-फूल/औषधि

आलू की खेती: किस किस्म में कितनी उपज मिलेगी, कैसे करें खेती, जानिए यहां

आलू की खेती अलग-अलग तरह की जमीन, जिसका पी.एच. 6 से 8 के बीच हो, ऐसे जमीनों में उगाई जा सकती है

मशरूम की खेती pithoragarh farmer mushroom farming
न्यूज़, फल-फूल और सब्जी, मशरूम, सब्जियों की खेती

Mushroom Cultivation: मशरूम की खेती में उत्तराखंड की इस महिला किसान ने पेश की मिसाल, खड़ा किया स्वरोज़गार

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ ज़िले की रहने वाली प्रियंका पांडे ने 2019 में मशरूम की खेती शुरू की। वैज्ञानिक तरीके से की गई मशरूम की खेती (Mushroom Cultivation) ने आज उन्हें एक सफल महिला उद्यमी बना दिया है।

किचन गार्डन (Kitchen Garden)
सब्जी/फल-फूल/औषधि, न्यूज़, फल-फूल और सब्जी, लाईफस्टाइल, सफल महिला किसान, सब्जियों की खेती, होम गार्डनिंग

बेकार पड़ी चीज़ों से किचन गार्डन (Kitchen Garden) बनाकर पौष्टिक सब्ज़ियां उगा रहीं बरेली की सुनीता सिंह

किचन गार्डन बनाने से सुनीता सिंह के महीने की सब्जियां खरीदने का खर्च तो कम हुआ ही, साथ ही तरोताज़ा सब्जियां भी खाने को मिलती हैं।

मटर की खेती
न्यूज़, फल-फूल और सब्जी, सब्जियों की खेती

मटर की खेती (Peas Farming): किसान सहभागी बीज उत्पादन कार्यक्रम के ज़रिए नैनीताल में हो रहा मटर की उन्नत किस्मों का बीज उत्पादन

मटर हमारे देश की प्रमुख सब्ज़ी है और सर्दियों के मौसम में बाज़ार में हरी मटर खूब बिकती है। उत्तराखंड में मटर की खेती तो होती है मगर उन्नत किस्म के बीजों का अभाव है। इसे किसान सहभागी बीज उत्पादन कार्यक्रम के ज़रिए दूर करने की कोशिश की जा रही है।

चौलाई की खेती (Amaranth Cultivation)
न्यूज़, सब्जियों की खेती

चौलाई की खेती (Amaranth Cultivation): छोटी जोत वाले किसानों के लिए क्यों है फ़ायदेमंद? जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

चौलाई से मिलने वाले साग (सब्ज़ी) और दाना (अनाज) दोनों ही नकदी फसलें हैं। चौलाई के खेती में ज़्यादा पानी की ज़रूरत नहीं होती। चौलाई की खेती के लिए प्रति एकड़ करीब 200 ग्राम बीज की ज़रूरत पड़ती है। जानिए चौलाई की खेती से जुड़ी ऐसी कई जानकारियां।

आलू की उन्नत किस्में ICAR potato varieties 10 4
अन्य सब्जी, आलू, न्यूज़, फल-फूल और सब्जी, सब्जियों की खेती

Potato Varieties: आलू की 10 बेहतरीन किस्में जिन्हें उगाने से बढ़ सकती है कमाई

ये आलू की खुदाई का मौसम है। वैसे हमारे देश के कई इलाकों में तो पूरे साल आलू की पैदावार होती है। यदि आप भी आलू की खेती कर रहे हैं और इससे अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं, तो आलू की कुछ खास किस्मों की खेती करें जिसमें पैदावर अधिक होती है।

सब्जियों की खेती (2)
फल-फूल और सब्जी, न्यूज़, सब्जियों की खेती

Vegetable Farming: सब्जियों की खेती ने कैसे बनाया हिमाचल प्रदेश के इस किसान को आत्मनिर्भर?

यदि किसान वैज्ञानिक तकनीक का इस्तेमाल करें तो अनाज और तिलहन की बजाय, सब्जियों की खेती किसानों के लिए अधिक फ़ायदेमंद साबित हो सकती है। हिमाचल के एक किसान वैज्ञानिक तकनीक अपनाकर न सिर्फ सब्ज़ियों की सफ़ल खेती कर रहे हैं, बल्कि अब दूसरे किसानों को बीज और अन्य रोपण सामग्री भी मुहैया कराकर अच्छा मुनाफ़ा कमा रहे हैं।

प्याज़ बीज
न्यूज़, प्याज, फसल न्यूज़

कंद से करें प्याज़ बीज उत्पादन, मिलेगी अधिक फसल

प्याज़ एक प्रमुख सब्ज़ी और मसाला फसल है। इसकी खासियत यह है कि इसे सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल करने के साथ ही मसाले के तौर पर भी प्रयोग में लाया जाता है। कोई भी मसालेदार सब्ज़ी प्याज़ के बिना अधूरी है। प्याज़ की मांग पूरे साल बनी रहती है, इसलिए इसका उत्पादन किसानों के लिए फ़ायदेमंद है। प्याज़ की अच्छी फसल के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बीजों का उपलब्ध होना ज़रूरी है।

Prof Sheo Pujan Singh लौकी की खेती
फल-फूल और सब्जी, न्यूज़, सब्जियों की खेती

लौकी की खेती: ‘लौकी मैन’ डॉ. शिवपूजन सिंह ने ईज़ाद की 6 फीट लंबी लौकी की किस्म, जानिए ख़ासियत

हम लौकी की ऐसी किस्म के बारे में बताने वाले हैं जो अपनी लम्बाई और स्वाद के लिए काफ़ी मशहूर है। इसके बारे में आपने कम ही सुना होगा। लौकी की खेती से जुड़ी और कई बातें हम आपको बताएंगे।

प्याज़ की खेती onion processing and cultivation
फल-फूल और सब्जी, न्यूज़, सब्जियों की खेती

Onion Processing: प्याज़ की खेती के साथ ही इसकी प्रोसेसिंग से बढ़ेगी किसानों की आमदनी

प्याज़ की खेती कर रहे किसानों को अक्सर फसल नुकसान से दो-चार होना पड़ता है। लगभग हर साल प्याज़ की फसल खराब होने पर बाज़ार में इसके दाम आसमान छूने लगते हैं। इस समस्या से निपटने का एक तरीका है प्याज़ को हिडाइड्रेट करके स्टोर करना। जब फसल ज़्यादा हो तो प्याज़ की प्रोसेसिंग करके इसके टुकड़ों को डिहाइड्रेट कर लें या इसका पाउडर बनाकर रख लें।

प्लास्टिक मल्चिंग
फसल प्रबंधन, टमाटर, टेक्नोलॉजी, न्यूज़, फल-फूल और सब्जी, सक्सेस स्टोरीज, सफल महिला किसान, सब्जियों की खेती, सब्जी/फल-फूल/औषधि

प्लास्टिक मल्चिंग (Plastic Mulching) तकनीक से महिला किसान सरोजा ने टमाटर की उन्नत किस्म उगाकर की अच्छी कमाई, जानिए कैसे?

कर्नाटक की प्रगतिशील महिला किसान सरोजा ने KVK की मदद से कई सब्ज़ियों में प्लास्टिक मल्चिंग तकनीक अपनाई और अपने क्षेत्र के लिए एक प्रेरणास्रोत बनकर सामने आई हैं। जानिए कैसे हुआ उन्हें मुनाफ़ा?

Scroll to Top