किसानों का Digital अड्डा

Budget 2021 : ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ की होगी शुरुआत, 70000 गांवों को होगा फायदा

Budget 2021 : स्वास्थ्य औऱ पोषण पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश में ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ शुरू होगी। इस पर 64,180 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 70 हजार गांवों के वेलनेस सेंटर्स को इससे मदद मिलेगी। 9 बायो सेफ्टी लेवल 3 लैब शुरू होंगी। देश के 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल की शुरूआत होगी।

स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया

15 हेल्थ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर्स शुरू होंगे। पोषण को ध्यान में रखते हुए मिशन पोषण 2।0 शुरू होगा। वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है। कोविड-19 वैक्सीन के लिए के लिए 35 हजार करोड़ देंगे। पोषण की समस्या से निजात दिलाने के लिए कार्यक्रम चलाएंगे।

सभी जगह पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। जल जीवन मिशन अर्बन को लागू किया जाएगा। इससे 4370 शहरी आवासों को पीने का पानी दिया जाएगा। 00 अमृत शहरों में पीने का पानी पहुंचाया जाएगा।17,000 ग्रामीण और शहरी वेलनेस सेंटर को ठीक किया जाएगा।

एक करोड़ लोगों को उज्ज्वला स्कीम का मिलेगा लाभ

उज्ज्वला स्कीम का लाभ एक करोड़ लोगों तक पहुंचाया जायेगा। सरकार 100 नये जिलों को अगले 3 साल में सिटी गैस डिस्ट्रीब्युशन नेटवर्क से जोड़ेगी। एक स्वतंत्र गैस ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर सेटअप किया जाएगा। केंद्र सरकार इंश्योरेंस एक्टर में संशोधन कर एफडीआई की लिमिट 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि वो लोकसभा में कंपनीज एक्ट 2013 के लिए संशोधन का प्रस्ताव लेकर आएंगी। छोटी कंपनियों के लिए पूंजीकरण की लिमिट को 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये तक किया जाएगा। इन छोटी कंपनियों के लिए कुल टर्नओवर 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 20 करोड़ रुपये किा जाएगा।

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.