किसानों का Digital अड्डा

Budget 2021 Live Update: किसानों, श्रमिकों के लिए बड़ी घोषणाएं, सेंसेक्स में तेजी, MSP को बढ़ाकर लागत का डेढ़ गुणा किया

Budget 2021 Live Update: MSP को बढ़ाकर उत्पादन लागत को डेढ़ गुणा कर दिया गया है। इसके साथ ही उन फसलों की संख्या भी बढ़ा दी गई है जिनका नुकसान होने पर किसानों को मुआवजा दिया जाता है।

वित्त मंत्री ने कहा कि दाल, गेंहू, धान समेत अन्य फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना अब पूरे देश में लागू की जाएगी। कृषि क्षेत्र के क्रेडिट टारगेट को बढ़ाकर 16 लाख करोड़ तक किया गया है। इसके साथ ही ऑपरेशन ग्रीन स्कीम भी शुरू की जाएगी। इस योजना से किसान लाभान्वित होंगे।

‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना’ के तहत 64,180 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। 70 हजार गांवों के वेलनेस सेंटर्स को इससे मदद मिलेगी।

निर्मला सीतारमन ने बताया कि अब तक 40 मिलियन से अधिक किसानों, महिलाओं और गरीबों के लिए सीधे नकद राशि मुहैया करवाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगुनी करने के लक्ष्य पर काम कर रही है।

श्रमिकों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि अब एक देश एक राशनकार्ड योजना के तहत एक राशन कार्ड से ही पूरे देश में कहीं भी राशन ले सकेंगे।

बजट में किसानों का ध्यान रखते हुए कई नई योजनाओं की घोषणा की गई हैं। इसके साथ ही 2014 से अब तक मोदी सरकार द्वारा किए गए कार्यों का भी लेखाजोखा पेश किया गया।

इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई की लिमिट बढ़ा कर 74 फीसदी की लेकिन कंपनियों की कमान भारतीय के हाथ में ही रखनी अनिवार्य होगी।

उज्ज्वला स्कीम से अब तक 8 करोड़ परिवारों को फायदा हुआ। भविष्य में जल्दी ही एक करोड़ परिवार और जुड़ेंगे। 100 नए शहर सिटी गैस वितरण में जोड़े जाएंगे।

देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने पर बजट में खास जोर दिया गया है। भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत देश में 8000 किलोमीटर सड़कों का जाल बिछाया जाएगा जिसका कॉन्ट्रेक्ट मार्च 2021 तक दे दिया जाएगा।

कोविड वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। जरूरत पड़ने पर अधिक पैसा देने की भी घोषणा की।

बजट पढ़ते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि यह बजट “आपदा में अवसर” की तरह है। वह टैबलेट के जरिए देश का पहला पेपरलैस बजट पढ़ रही है।

शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 पर एक लाख 41 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। अगले पांच साल में दो हजार करोड़ रुपए क्लीन एयर पर खर्च होंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पढना शुरु कर दिया है।

वित्त मंत्री आज सुबह 11 बजे संसद में देश का आम बजट पेश करेंगी। कोरोना काल की वजह से भारत के इतिहास में पहली बार पूरी तरह से पेपरलेस बजट पेश किया जाएगा। इस बजट की सॉफ्ट कॉपी ऑनलाइन भी उपलब्ध रहेगी। बजट के पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह बजट पूरी तरह से मेड इन इंडिया टेबलेट पर ही प्रस्तुत किया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर वित्त मंत्रालय पहुंच चुके हैं। यहां पर दोनों मंत्री मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं जिसके बाद केबिनेट की मीटिंग होगी। और फिर बजट प्रस्ताव रखा जाएगा।

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.