किसानों का Digital अड्डा

किसानों को क्रिसमस का गिफ्ट, 25 दिसंबर को मिलेंगे 2000 रुपये

सरकार हर साल किसानों को कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है। इस राशि से किसानों को बीज और खाद खरीदने में आसानी होती है।

इस बार सरकार किसानों को क्रिसमस गिफ्ट (chistmas gift) दे रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2000 रुपये की सातवीं किस्त (7th inslallment) 25 दिसंबर को किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश में आयोजित एक किसान सम्मेलन में की।

सरकार हर साल किसानों को कुल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है। इस राशि से किसानों को बीज और खाद खरीदने में आसानी होती है।

ये भी पढ़े: पोल्ट्री फार्मिंग योजना के तहत महिलाओं को मिलेगी 100% सब्सिडी, जानें लाभ उठाने के तरीके

ये भी पढ़े: मछली पालन करने के लिए सरकार दे रही है 60% तक सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ

यदि आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन किया है और ये राशि अब तक आपको नहीं मिली है तो पहले यह पता लगाएं कि आपका नाम योजना के तहत दर्ज है या नहीं।

अपना नाम सूची में तलाशें

सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं। इसके बाद ऊपर लिखे Farmer’s Corner पर क्लिक करें। इसके बाद Beneficiary Status पर क्लिक करने पर नया पेज खुल जाएगा। इसमें आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से एक विकल्प चुनना होगा।

इसके बाद पर क्लिक कर सारे ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी।इसके अलावा आप मोबाइल ऐप के जरिए भी पता लगा सकते हैं कि क्या आप योजना का लाभ लेने के पात्र हैं या नहीं। इसके लिए प्ले स्‍टोर पर जाकर आपको पीएम-किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कर मांगी गई जरूरी जानकारी भरनी होगी।

अगर किस्त नहीं मिली तो क्या करें

यदि आपका नाम सरकार द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है, लेकिन इसके बावजूद आपको किस्त की राशि नहीं मिली है तो हो सकता है कि किसी जरूरी दस्तावेज की कमी या गलती की वजह से आपकी राशि रुकी हो। ऐसे में आप पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर उस गलती को सुधारे। इसके बाद किस्त की राशि आपके बैंक खाते में जमा करा दी जाएगी।

ये भी देखें : किसानों के लिए खुशखबरी! 80% सब्सिडी पर खरीदें कृषि यंत्र, जाने डिटेल्स

इस नंबर पर करें शिकायत

ये भी देखें : आधुनिक मशीनरी से किसान बढ़ाएं पैदावार, मिलेगी 8 लाख की मदद

कई लोगों के नाम पिछली सूची में थे, लेकिन नई सूची में नहीं है तो परेशान न हों। अगर आपके दस्तावेज सही हैं तो इसकी शिकायत आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 या 0120-6025109 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा नीचे दिए गए नंबर डायल करके भी आप जानकारी ले सकते हैं।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर : 155261
पीएम किसान टोल फ्री नंबर : 18001155266
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर : 011—23381092, 23382401

ई-मेल आईडी : pmkisan.ict@ gov.in

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी
 

ये भी पढ़ें:

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.