किसानों का Digital अड्डा

MP में लागू होगा रोड़ मॉनिटरिंग सिस्टम’, सड़क के दोनों तरफ होगा इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़कों की मॉनिटरिंग के लिए बड़ी घोषणा की है। उन्होंने सड़क के दोनों ओर इंडस्ट्रियल क्लस्टर, आधुनिक कृषि, उद्यानिकी क्षेत्र विकसित किए जाएं तथा अन्य विकास की गतिविधियां शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं।

रोड़ मॉनिटरिंग सिस्टम (road monitoring system): मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़कों की मॉनिटरिंग के लिए बड़ी घोषणा की है। अब मध्य प्रदेश में सड़कों के अच्छे संधारण के लिए ‘असैट मैनेजमेंट सिस्टम’ लागू किया जाएगा, जिससे प्रदेश की सड़कों की स्थिति की जीआर टैगिंग के माध्यम से ऑनलाइन मॉनिटरिंग हो सकेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश की सड़कों की सतत मॉनिटरिंग की जाए तथा खराब होने से पहले ही सड़कों की मरम्मत हो जाए। प्रदेश की सभी सड़कें उच्च गुणवत्ता की होनी चाहिएं।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश की 45,717 किमी सड़कों का संधारण लोक निर्माण विभाग द्वारा तथा 18,801 किमी सड़कों का संधारण एमपीआरडीसी द्वारा किया जाता है। मुख्यमंत्री चौहान ने नर्मदा एक्सप्रेस-वे को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में बनने वाले नर्मदा एक्सप्रेस-वे तथा उसके दोनों ओर इस प्रकार का विकास किया जाए कि यह प्रदेश की समृद्धि का रास्ता खोले।

सड़क के दोनों ओर इंडस्ट्रियल क्लस्टर, आधुनिक कृषि, उद्यानिकी क्षेत्र विकसित किए जाएं तथा अन्य विकास की गतिविधियां हों। अमरकंटक से अलीराजपुर तक बनने वाले 948 किमी के नर्मदा एक्सप्रेस-वे का अलाइनमेंट निर्धारण पूर्ण हो गया है तथा प्री-फिजिबिलिटी रिपोर्ट के लिए कायार्देश जारी कर दिए गए हैं।

UN news

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी
ये भी पढ़ें:
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.