किसानों का Digital अड्डा

Mopa Airport के लिए काटे गए 54000 से ज्यादा पेड़, सैंकड़ों किसानों की आमदनी हुई बंद

Mopa Airport Latest News in Hindi गोवा में बनने वाले मोपा ग्रीनफील्ड हवाईअड्डा बनाने के लिए 54,000 से अधिक पेड़ काटे गए हैं। यह जानकारी देते हुए विधानसभा में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत ने बताया कि एयरपोर्ट का लगभग 20 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है।

एयरपोर्ट निर्माण का अगला स्टेज अगले वर्ष 2022 में शुरू होने की उम्मीद है। यह हवाईअड्डा उत्तरी गोवा में मोपा पठार पर बन रहा है। उन्होंने बताया कि हवाईअड्डे की साइट पर काटे गए पेड़ों की संख्या 54,176 है और उनकी जगह प्रत्यारोपित किए गए पेड़ों की संख्या 500 है।

उल्लेखनीय है कि पहले स्टेज को 3 सितंबर 2020 तक शुरु किया जाना था परन्तु ग्रीन एक्टिविस्ट द्वारा सु्प्रीम कोर्ट में पेड़ों की अवैध कटाई को लेकर करवाए गए मुकदमे के कारण देरी हो गई। इस एयरपोर्ट का निर्माण GMR Airports और गोवा सरकार के ज्वाइंट वेन्चर के तहत किया जा रहा है। माना जा रहा है कि पहली स्टेज का काम पूरा होने के बाद इस एयरपोर्ट से लगभग 45 लाख यात्रियों को फायदा होगा जबकि चौथे चरण तक का काम पूरा हो जाने के बाद 1.30 करोड़ लोग इसका लाभ उठा सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि Mopa Airport बनाने के लिए लगभग 3000 किसानों तथा अन्य लोगों की जमीनें ली गई थीं। उन्होंने भी दिसंबर में अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करने का निर्णय किया था। उनके अनुसार जमीनें लेते वक्त सरकार ने सभी प्रभावित परिवारों को नौकरी देने और उनके पुनर्वास का वादा किया था जो अब पूरा नहीं किया जा रहा है।

वे सभी चाहते हैं कि उनके परिवार में किसी एक को नौकरी दी जाए और एयरपोर्ट प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद बची जमीन वापस लौटाई जाए।उन्होंने यह भी कहा कि एयरपोर्ट के लिए हजारों पेड़ काटे गए थे जिनकी वजह से उनकी आमदनी भी खत्म हो गई और उन्हें बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा।

Kisan Of India Instagram

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.