किसानों का Digital अड्डा

JEE Advanced Exam का टाइम टेबिल घोषित, जानिए कब होगा एग्जाम, कब आएगा रिजल्ट

JEE Advanced Exam 2021 की डेट्स घोषित कर दी गई है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार IIT में एडमिशन के लिए 75 फीसदी की अनिवार्यता हटा दी गई है। अब उम्मीदवार को जिन विषयों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है, उनमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, एक भाषा और उपरोक्त चार के अलावा कोई अन्य विषय शामिल है। हालांकि IIT में एडमिशन के लिए पात्रता मानदंड, बारहवीं कक्षा या (समकक्ष) बोर्ड परीक्षाओं में किया गया प्रदर्शन होगा। उम्मीदवार को जिन विषयों के साथ बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है, उनमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, एक भाषा और उपरोक्त चार के अलावा कोई अन्य विषय शामिल है।

उल्लेखनीय है कि इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा की CBSE Board के एग्जाम्स इस बार मई में शुरु हो जाएंगे। बोर्ड एग्जाम्स 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगे जबकि दोनों एग्जाम्स का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा।

JEE Advanced Exam 2021 के बारे में अधिक जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा JEE Advanced 2021 की परीक्षा इस बार IIT, खड़गपुर द्वारा आयोजित की जाएगी। मुझे यकीन है कि आपको जानकर खुशी होगी, इस साल IIT में प्रवेश के लिए 75 प्रतिशत वाले पात्रता मानदंड को हटाएंगे।

उन्होंने कहा कि JEE 2021 के लिए विशेष पात्रता मानदंड उन उम्मीदवारों के लिए दिया गया है जो जेईई एडवांस 2020 के लिए योग्य और सफलतापूर्वक पंजीकृत हैं, लेकिन परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके। ये छात्र जेईई एडवांस 2021 के लिए उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों को 2021 के लिए पंजीकरण करना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा।

निशंक ने कहा कि परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी (द्विभाषी मोड) में आयोजित की जाएगी। हम आपको अपना भविष्य बनाने के लिए एक और मौका दे रहे हैं। इस परीक्षा की प्रभावी तैयारी के लिए, छात्र पिछली बार की तरह इस बार भी नेशनल टेस्ट अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं। छात्रों को जेईई परीक्षा के मॉक टेस्ट लेने में सक्षम करने के लिए एनटीए द्वारा इस ऐप का विकास किया गया है। परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त प्रयास किए जाएंगे।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.