किसानों का Digital अड्डा

Govt Jobs : CAPF परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी, यहां से देखें अपना परीक्षा परिणाम

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा 18 अगस्त, 2019 को आयोजित केन्द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा, 2019 तथा 02 नवंबर से 27 नवंबर, 2020 तक व्यक्तित्व परीक्षण के लिए आयोजित साक्षात्कार के परिणाम के आधार पर निम्नलिखित सूची, योग्यताक्रम में, उन उम्मीदवारों की है, जिनकी अनुशंसा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल अर्थात् सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) तथा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में सहायक कमांडेंट (समूह क) के पदों पर नियुक्ति के लिए की गई है।

ये भी देखें : केले की नर्सरी से महज एक महीने में की 5 लाख की आमदनी, आप भी शुरु कर सकते हैं बिजनेस

ये भी देखें : नए कृषि कानूनों से हुआ बड़ा बदलाव, महाराष्ट्र के किसान ने MP में बेची फसल, कमाया पैसा

ये भी देखें : मोदी सरकार की ये 29 स्कीम्स लाखों किसानों को देगी प्रोफिट, 15000 को नौकरी भी मिलेगी

  1. नियुक्ति हेतु कुल 264 उम्मीदवारों की अनुशंसा की गई है। सामान्य वर्ग के लिए 132 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 81 पद, अनसूचित जाति के लिए 30, अनुसूचित जनजाति के लिए 21, इस तरह कुल मिलाकर 264 पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है।
  2. EWS वर्ग के लिए आरक्षित पद रिक्त छोड़े गए हैं। एक उम्‍मीदवार के परिणाम को गुवाहाटी उच्‍च न्‍यायालय के निर्देशानुसार रोक लिया गया है।
  3. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्‍ल्‍यूएस) के उम्‍मीदवारों से संबंधित लंबित मामले में माननीय दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के निर्देशानुसार, माननीय न्‍यायालय द्वारा इस मामले में अंतिम निर्णय दिए जाने तक ईडब्‍ल्‍यूएस श्रेणी की 30 रिक्तियों को खाली छोड़ा जा रहा है।
  4. सामान्‍य श्रेणी के अंतर्गत भी ईडब्‍ल्‍यूएस के 10 उम्‍मीदवार शामिल हैं जो इस परीक्षा में सामान्‍य मानदंडों के आधार पर अर्हक हुए हैं और फिलहाल सभी प्रयोजनों के लिए इन्‍हें सामान्‍य श्रेणी के उम्‍मीदवार के तौर पर ही माना गया है। माननीय दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय द्वारा उक्‍त लंबित मामले में निर्णय दिए जाने के परिणामस्‍वरूप इन उम्‍मीदवारों की श्रेणी संबंधी स्थिति में परिवर्तन हो सकता है।
  5. सरकार द्वारा विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति, उपलब्ध रिक्तियों के अनुसार तथा उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा नियमावली में निहित पात्रता संबंधी निर्धारित सभी मानदंडों/ प्रावधानों को पूरा किए जाने तथा सत्यापन, जहां आवश्यक हो, संतोषजनक ढंग से पूरा किए जाने के अध्यधीन की जाएगी। विभिन्न सेवाओं में उम्मीदवारों का आवंटन उनके द्वारा प्राप्त रैंक तथा उनके द्वारा सेवाओं को प्रदान की गई वरीयता के आधार पर किया जाएगा।
  6. सरकार के द्वारा कुल 330 पद भर जाएंगे।
  7. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा, 2019 के नियम 16 (4) तथा (5) के अनुसार आयोग ने संबंधित श्रेणियों में अंतिम अनुशंसित उम्मीदवार के नीचे योग्यताक्रम में 70 उम्मीदवारों की एक समेकित आरक्षित सूची तैयार की है, जिसका विवरण निम्नानुसार है:
  8. ईडब्‍ल्‍यूएस श्रेणी के अंतर्गत फिलहाल कोई आरक्षित सूची नहीं बनाई गई है क्‍योंकि माननीय न्‍यायालय द्वारा ईडब्‍ल्‍यूएस श्रेणी से संबंधित मामले में अंतिम निर्णय दिए जाने तक रिक्तियां खाली छोड़ी जा रही हैं। इसी प्रकार, सामान्‍य श्रेणी से संबंधित आरक्षित सूची में भी परिवर्तन आएगा।

इस बात को प्रबल रूप से स्‍पष्‍ट किया जाता है कि केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा, 2019 का परिणाम तथा आरक्षित सूची, माननीय दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के समक्ष लंबित मामले में पारित किए जाने वाले आदेशों के परिणामस्‍वरूप परिवर्तन के अध्‍यधीन है।

संघ लोक सेवा आयोग के परिसर में परीक्षा भवन के निकट ‘सुविधा काउंटर’ स्थित है। उम्मीदवार अपनी परीक्षा/ भर्ती से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी/ स्पष्टीकरण व्यक्तिगत रूप से अथवा टेलीफोन नं. 011-23385271/ 23381125 पर प्रातः 10:00 बजे से सायं 05:00 बजे के बीच किसी भी कार्य दिवस में प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम, संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर भी उपलब्ध होगा।

विस्तृत परिणाम देखने के लिए https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/Result-Hindi.pdf देखें।

Kisan Of India Instagram

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.