किसानों का Digital अड्डा

एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़ा बिजनेस करें स्टार्ट, कम निवेश में मिलेगा ज्यादा मुनाफा

Business Ideas in Agriculture – कई छोटे किसान ऐसे भी हैं जिनके पास खेती करने के लिए ज्यादा जमीन नहीं थी लेकिन आधुनिक तौर-तरीकों को अपनाकर उन्होंने भी अपना कृषि व्यवसाय बढ़ा लिया और लाखों कमा रहे हैं। हम आपको ऐसे ही कृषि से जुड़े व्यापारों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप भी अपना भविष्य बेहतर कर सकते हैं।

एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़ा बिजनेस (Business Ideas in Agriculture): आज देश आत्मनिर्भर बनने की राह पर निकल चुका है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने छोटे स्तर पर अपना बिजनेस शुरू किया और आज उसे बड़े स्तर पर कर रहे हैं।

ऐसा ही काम कृषि का भी है। ऐसे लोगों की कमी नहीं जिन्होंने कृषि को न सिर्फ अपनाया बल्कि नए विचारों के साथ उसे किया। कई छोटे किसान ऐसे भी हैं जिनके पास खेती करने के लिए ज्यादा जमीन नहीं थी लेकिन आधुनिक तौर-तरीकों को अपनाकर उन्होंने भी अपना कृषि व्यवसाय बढ़ा लिया और लाखों कमा रहे हैं।

ये भी देखें : कृषि के क्षेत्र में इन व्यवसायों को शुरू करके हो जाएं मालामाल

ये भी देखें : कृषि क्षेत्र के इन व्यवसायों से किसान कमा रहे लाखों रूपए, नाम सुनकर हो जाएंगे हैरान

ये भी देखें : जमीन कम है तो करें वर्टिकल खेती, सेहत के साथ मिलेगा मोटा मुनाफा भी

वैसे तो आप बहुत सारे व्यवसाय कर सकते हैं, जैसे- सब्जियों व फलों का एक्सपोर्ट, फूलों की खेती, एलोवेरा व रजनीगंधा की खेती, पशुचारा निर्माण, मुर्गी फार्म, मछली पालन, कृषि उपकरणों को किराए पर देना आदि। लेकिन आज हम आपको ऐसे ही कृषि से जुड़े व्यापारों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप भी अपना भविष्य बेहतर कर सकते हैं।

डेयरी उत्पाद (Dairy products)

आप चाहे गांव में रहें या शहर में दूध की मांग कभी कम नहीं होगी। इसलिए आप डेयरी फार्म का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। बस, आपको 1 वर्ग फुट जमीन और लगभग 4 मवेशियों की जरूरत है। आप चाहें तो इस व्यवसाय के लिए सरकार की योजनाओं के तहत कम ब्याज पर लोन भी ले सकते हैं।

ऑर्गेनिक खेती (Organic farming)

वर्तमान समय में लोग रसायन के इस्तेमाल से बनी चीजों को खरीदना कम पसंद करने लगे हैं। ऑर्गेनिक चीजों की ओर उनका रुझान होता जा रहा है। ऑर्गेनिक सामान अन्य सामान की तुलना में ज्याद दाम का भी होता है। इसलिए यदि आप ऑर्गेनिक खेती करते हैं तो इसमें लागत तो कम लगेगी लेकिन मुनाफा ज्यादा होगा।

ये भी देखें : पालक की खेती से कम लागत और कम समय में कमाएं लाखों रुपए

ये भी देखें : खेती करने के लिए युवाओं को NABARD देगा 20 लाख रुपए, ऐसे करें अप्लाई

सूरजमुखी की खेती (Sunflower farming)

सूरजमुखी एक तिलहन फसल होती है। इसमें लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है। बहुत से घरों में सूरजमुखी के तेल के अलावा कई खाद्य पदार्थों में इसके बीजों का उपयोग भी होता है। ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

मधुमक्खियों का पालन (Honeybees keeping)

देश हो या विदेश हर बाजार में बेहतर क्वालिटी का शहद पाने के लिए लोग ज्यादा पैसे देने के लिए भी तैयार हो जाते हैं। इसके लिए आजकल लोग मधुमक्खी पालने का बिजनेस भी करते हैं। यह बिजनेस करने के लिए आपको 300 से 400 तक मधुमक्खियों की पेटियां रखनी होगी। इसके लिए आपको केवल 5-6 हज़ार स्कवायर फीट जगह की आवश्यकता है।

वर्मी कम्पोस्ट का व्यवसाय (Vermicompost business)

जिस तरह रासायनिक दवाइयों का उपयोग किया जा रहा है, उससे मिट्टी की उपजाऊ क्षमता कम होती जा रही है। इसलिए आजकल किसान वार्मीक पोस्ट खाद का उपयोग करने लगे हैं। यह खाद केंचुओं से बनी होती है। आप चाहें तो वार्मीक पोस्ट खाद बनाने का बिजनेस भी कर सकते हैं। कम लागत में मात्र 200-300 वर्ग मीटर में यह काम शुरू कर सकते हैं।

मशरूम की खेती (Mushroom farming)

मशरूम न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि बिजनेस के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे कुछ दिनों में ही मुनाफा कमाया जा सकता है। वैसे तो मशरूम की कई प्रजातियां होती हैं लेकिन ऑयस्टर मशरूम की खेती ज्यादा फायदा देने वाली होती है।

मिट्टी परीक्षण केंद्र (Soil testing center)

किसान चाहे कोई भी फसल उगाए लेकिन उसके लिए मिट्टी का उपजाऊ होना अति आवश्यक है। आजकल किसान किसी भी उर्वरक का उपयोग करने से पहले मिट्टी की जांच करवाते हैं। यदि आप मिट्टी परीक्षण केंद्र शुरू करते हैं, तो आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से 70 प्रतिशत तक का अनुदान भी दिया जाता है।

Kisan of India Instagram
सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी
ये भी पढ़ें:
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.