किसानों का Digital अड्डा

केरल, आंध्रप्रदेश और लक्षद्वीप में भारी बारिश की चेतावनी

अगले 24 घंटों में दक्षिण तमिलनाडु में कुछ स्‍थानों, केरल, माहे, दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। मछुआरों को मन्‍नार की खाड़ी और समीपवर्ती दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा उसके समीप और दक्षिण तमिलनाडु तट से दूर समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

भारी बारिश की चेतावनी: रामनाथपुरम जिला तट के समीप मन्‍नार की खाड़ी, रामनाथपुरम से 40 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम, पंबन से 70 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम और कन्‍याकुमारी से 160 किलोमीटर उत्तरपूर्व में एक गहरे दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस गहरे दबाव के क्षेत्र के धीरे-धीरे पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर जाने तथा अगले 6 घंटों में रामनाथपुरम और समीपवर्ती थुथुकुडी जिलों को पार करने की संभावना है।

अगले 12 घंटों में इसके कमजोर पड़कर (हवाओं की संभावित रफ्तार 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे से 65 किलोमीटर प्रति घंटा) क्षीण होने की बहुत आशंका है। अगले 24 घंटों में दक्षिण तमिलनाडु में कुछ स्‍थानों, केरल और माहे में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश की आशंका मछुआरों को मन्‍नार की खाड़ी और समीपवर्ती दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा उसके समीप और दक्षिण तमिलनाडु तट से दूर समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनियां

(i) बारिश

  • अगले 24 घंटों में दक्षिण तमिलनाडु में कुछ स्‍थानों, केरल और माहे में अलग-अलग स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।
  • अगले 24 घंटों में उत्तर तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराइकाल में कुछ स्‍थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की काफी आशंका है।
  • दक्षिण तटीय आध्र प्रदेश और लक्षद्वीप के ऊपर 4 दिसम्‍बर को अलग-अलग स्‍थानों में भारी बारिश की आशंका है।

(ii) हवा की चेतावनी

  • दक्षिण केरल तट और उसके आसपास (तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानामथिट्टा और अलापुजहा जिलों) अगले 24 घंटों के दौरान हवाओं की रफ्तार 35-45 किलोमीटर प्रति घंटा से 55 किलोमीटर प्रति घंटा होने की बहुत संभावना है।
  • लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्रों और समीपवर्ती दक्षिण पूर्वी अरब सागर में अगले 24 घंटों के दौरान हवाओं की रफ्तार 35-45 किलोमीटर प्रति घंटा से 55 किलोमीटर प्रति घंटा होने की बहुत संभावना है।

(iii) समुद्र की स्थिति

मन्‍नार की खाड़ी और समीपवर्ती दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण तमिलनाडु और उसके आसपास, पश्चिम श्रीलंका तटों में अगले 12 घंटों के दौरान समुद्री दशाएं प्रतिकूल से काफी उग्र और कोमोरिन क्षेत्र, समीपवर्ती दक्षिण पूर्व अरब सागर तथा उसके आसपास और केरल तट पर 4 दिसम्‍बर की शाम समुद्री दशाएं प्रतिकूल से काफी उग्र हो सकती हैं।

(iv) मछुआरों के लिए चेतावनी

मछुआरों को मन्‍नार की खाड़ी और समीपवर्ती दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा उसके समीप और दक्षिण तमिलनाडु तट और उत्तर श्रीलंका के तटों पर अगले 12 घंटों तथा केरल तट के आसपास, लक्षद्वीप-मालदीव क्षेत्र और समीपवर्ती दक्षिण पूर्वी अरब सागर में अगले 24 घंटों के दौरान समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.