Goat Farming: बकरी पालन से जुड़ी क्या हैं उन्नत तकनीकें और मार्केटिंग का तरीका? कैसे किसानों ने पाई सफलता?

भारत में बकरी पालन में नवाचारों का उद्देश्य किसानों की आजीविका को बढ़ाना, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बकरी उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा करना है।

बकरी पालन (Goat Farming)

kisan of india whatsapp link

बकरी पालन (Goat Farming), जिसे कभी पारंपरिक और कम तकनीक वाला उद्योग माना जाता था, अब नई तकनीकों के आने से क्रांति ला रहा है। हाल के सालों में इसने काफ़ी लोकप्रियता हासिल की है। इससे होने वाले फ़ायदे और कम निवेश की ज़रूरतों की वजह से ये किसानों के लिए मददगार बन गया है। प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, नई तकनीकें सामने आई हैं जिन्होंने बकरी पालन व्यवसाय में क्रांति ला दी है। इन तकनीकों ने न केवल प्रक्रिया को सरल बनाया है बल्कि मांस और दूध उत्पादन की गुणवत्ता में भी सुधार किया है। 

उन्नत बकरी पालन की तकनीकें

नई तकनीकों के आने के साथ बकरी पालन उद्योग में ज़बरदस्त बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आनुवंशिक प्रगति, सटीक आहार, बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन और खेती से जुड़ी स्मार्ट प्रौद्योगिकियां, बकरियों के प्रजनन, भोजन और प्रबंधन के तरीकों में क्रांतिकारी बदलाव ला रही हैं। ये नवाचार न केवल उत्पादकता बढ़ाते हैं बल्कि जानवरों की स्थिरता और कल्याण में भी योगदान देते हैं। 

इन नई तकनीकों को देश भर में बकरी पालक अपना रहे हैं। इसलिए आने वाले सालों में इस उद्योग को और भी ज़्यादा विकास और सफलता मिलने की उम्मीद है। विशिष्ट लक्षणों के लिए किसान, बकरियों को चुनिंदा रूप से प्रजनन करने की क्षमता के साथ उच्च गुणवत्ता वाले दूध और मांस की आपूर्ति सुनिश्चित करते हैं। इतना ही नहीं, बाज़ार की मांगों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा भी कर सकते हैं।

ये नए तरीके मुनाफ़ा भी बढ़ा रहे हैं और बकरी पालन से जुड़े काम की स्थिरता सुनिश्चित कर रहे हैं। यहां कुछ नई तकनीकें दी गई हैं, जो बकरी पालन उद्योग को बदल रही हैं। 

बकरी पालन (Goat Farming)
बकरी पालन (Goat Farming – Photo: KOI)

बकरी में कृत्रिम गर्भाधान (Artificial Insemination In Goat)

बकरी पालन के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण प्रगति में से एक आर्टिफिशियल इनसेमिनेशन (एआई) की शुरूआत है। एआई किसानों को प्रजनन के लिए सबसे अच्छे नर बकरियों को चुनने और उनके वीर्य से मादा बकरियों को गर्भाधान करने में मदद करता है। आधुनिक प्रजनन तकनीकों की मदद से, किसान अब दूध उत्पादन, तेज विकास और रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसे गुणों वाली बकरियों का चयन और प्रजनन कर सकते हैं। इस चयन प्रजनन से विशेष रूप से बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए तैयार की गई बकरी की नई नस्लों का विकास हुआ है।

ये नस्लें न केवल ज़्यादा दूध और मांस देती हैं, बल्कि बदलती जलवायु में रोगों से लड़ने के लिए ज़रूरी प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार करती हैं। इससे दवा की ज़रूरत कम हो जाती है। ये तकनीक नर बकरी रखने की आवश्यकता को ख़त्म कर देती है, जिससे उनके रखरखाव से जुड़ी लागत कम हो जाती है। साथ ही ये भी सुनिश्चित करता है कि सिर्फ़ सबसे अच्छी आनुवंशिकी ही अगली पीढ़ी में जाए, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ और अधिक उत्पादक बकरियां पैदा होती हैं। 

बकरी पालन में स्वास्थ्य प्रबंधन 

स्वास्थ्य प्रबंधन एक और क्षेत्र है, जिसने बकरी पालन में प्रगति देखी है। उन्नत स्वास्थ्य निगरानी प्रणालियों की मदद से बकरी पालन में रोग प्रबंधन में काफ़ी सुधार हुआ है। बकरी के स्वास्थ्य से जुड़े संकेतों की सही समय पर ट्रैकिंग और किसी भी असामान्य स्थिति का पता लगाने से किसानों को समय पर कार्रवाई करने, बीमारियों के प्रसार को रोकने और नुकसान को कम करने में मदद मिलती है।

टीकाकरण कार्यक्रम, जैव सुरक्षा उपाय और नियमित पशु चिकित्सा जांच जैसी नई तकनीकों ने बीमारियों को काफ़ी हद तक कम कर दिया है और स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। इसके अलावा, रिमोट मॉनिटरिंग डिवाइस और डेटा एनालिटिक्स प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किसानों को अपनी बकरियों की स्वास्थ्य स्थिति की बारीकी से निगरानी करने, बीमारी के शुरुआती लक्षणों का पता लगाने और तत्काल कार्रवाई करने, नुकसान को कम करने और जीवित रहने की दर में सुधार सुनिश्चित करने में मदद करता है। इसके अलावा, बकरियों के लिए विशेष रूप से तैयार की गई दवाओं से उनके स्वास्थ्य और कल्याण में काफ़ी सुधार हुआ है। 

बकरी पालन (Goat Farming)
बकरी पालन (Photo: KOI)

बकरी पालन में ऑटोमेटिक सिस्टम

इसके अलावा, स्वचालित प्रणालियों और स्मार्ट खेती प्रौद्योगिकियों की शुरूआत से बकरी पालन उद्योग में दक्षता और उत्पादकता में काफ़ी वृद्धि हुई है। कई बकरी पालक अब ऑटोमैटिक भोजन और पानी के सिस्टम का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। ये न सिर्फ़ समय बचाते हैं बल्कि ये भी सुनिश्चित करते हैं कि बकरियों को भोजन और पानी लगातार उपलब्ध रहे।

ऑटोमेटेड दूध देने वाली मशीनों की मदद से बकरियों का दूध निकाला जाता है और श्रम लागत को कम किया जाता है। ये दूध देने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है, दक्षता बढ़ाता है और दूध की गुणवत्ता बनाए रखता है। बकरी पालन में नई तकनीकों ने उद्योग में क्रांति लाई है। इससे बकरी पालन कुशल, लाभदायक और टिकाऊ बन गया है। 

नई तकनीकों और नवाचारों ने बकरी पालन को अनुभवी और नए किसानों दोनों के लिए सुलभ बना दिया है। इससे वो अपना मुनाफ़ा बढ़ा सकते हैं और बकरी उत्पादों की बढ़ती मांग में योगदान कर सकते हैं।

बकरी पालन
बकरी पालन, उन्नत तकनीकें और मार्केटिंग का तरीका (Photo: KOI)

बकरियों में आहार प्रबंधन

परंपरागत रूप से बकरियों को तय आहार दिया जाता था। इससे उनमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। बेहतर तकनीक वाले निगरानी उपकरणों की मदद से, किसान अब बकरियों की पोषण संबंधी ज़रूरतों को तय कर सकते हैं। इससे उन्हें कस्टम फ़ीड राशन तैयार करने की अनुमति मिलती है जो हर एक बकरी की ज़रूरतों को पूरा करती है। इसकी वजह से स्वास्थ्य और उत्पादकता में सुधार होता है।

इसे प्रिसिजन फीडिंग कहा जाता है। किसान हर एक बकरी की विशिष्ट ज़रूरत के आधार पर एक अनुकूलित आहार तैयार कर सकते हैं। सटीक भोजन बर्बादी को कम करने और पर्यावरण से जुड़े प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है। ये तकनीक वजन, उम्र और स्तनपान की स्थिति जैसे कारकों को ध्यान में रखती है। इससे ये तय होता है कि बकरियों को विकास और दूध उत्पादन के लिए सही मात्रा में पोषण मिले।

बकरी पालन goat farming
Hydroponic Fodder System in Goat Farming
  • बकरी पालन में हाइड्रोपोनिक चारा प्रणाली 

इसके अलावा, बकरी पालन में हाइड्रोपोनिक चारा प्रणाली तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। हाइड्रोपोनिक चारे में नियंत्रित वातावरण में अंकुरित अनाज उगाना और उन्हें बकरियों को खिलाना शामिल है। ये तकनीक किसानों को मौसम से जुड़ी विविधताओं की परवाह किए बिना, पूरे साल उच्च गुणवत्ता, पौष्टिक और लागत प्रभावी फ़ीड का उत्पादन करने में सक्षम बनाती है।

  • साइलेज उत्पादन 

हरे चारे से बना साइलेज बकरियों के लिए किफ़ायती और पौष्टिक आहार है। कई किसान साल भर गुणवत्तापूर्ण चारे की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए साइलेज बनाने की तकनीक अपना रहे हैं। ख़ासकर शुष्क मौसम के दौरान जब चारागाह की उपलब्धता सीमित होती है। 

बकरी पालन के साथ खेती

बकरी पालन को अन्य कृषि गतिविधियों, जैसे फसल की खेती और डेयरी फार्मिंग के साथ एकीकृत किया जा रहा है। ये संसाधनों का कुशल उपयोग सुनिश्चित करता है, आय को अधिकतम करता है और एकल उद्यम खेती से जुड़े जोखिम को कम करता है। 

बकरी पालन में नवाचारों में जैविक खेती, स्थानीय चरागाह भूमि का संरक्षण और अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली जैसी टिकाऊ प्रथाओं को अपनाना शामिल है। ये प्रथाएँ बकरी पालन को लम्बे समय तक व्यवहार कुशल बनाने में मदद करती हैं और पर्यावरण से जुड़े प्रभाव को कम करती हैं। 

नासिक के रहने वाले नीलेश दत्तात्रेय नंद्रे ने किसान ऑफ़ इंडिया से ख़ास बातचीत में बताया कि कैसे किसान बकरी पालन के साथ-साथ कई फसलों की खेती ले सकते हैं। 

नीलेश ने बताया कि वो बांस की खेती करते हुए बकरी पालन करने के तरीकों पर काम कर रहे हैं। बांस की अगर खेती की जाए तो उसके पत्ते छांव देने का काम करते हैं। साथ में अगर ड्रिप इरिगेशन मेथड अपनाया जाए तो पानी की उपलब्धता भी बनी रहती है। इससे बकरियों के आवास के लिए अलग से शेड बनवाने की ज़रूरत नहीं होगी और आसपास पानी भी उपलब्ध रहेगा। इस तरह से किसानों को आमदनी का एक और बेहतर स्रोत मिलेगा। इस तरह से छोटी जोत वाले किसान महीने भर में ही 25 से 30 हज़ार की आमदनी कर सकते हैं।

बकरी पालन goat farming 7
Farming with Goat Rearing (Photo: KOI)

नीलेश ने बताया कि अगर बांस की खेती में दो लाइन के बीच 15 फ़ीट और दो पौधों के बीच 8 फ़ीट की दूरी रखी जाए तो इसमें कई और फसलें भी लगाई जा सकती हैं। इस तरह से इसमें सहजन की खेती (Drumstick farming) की जा सकती है। सहजन बकरियों को दिए जाने वाले आहार में आता है। 

बकरी पालन में ब्लॉकचेन तकनीक 

बकरी पालन उद्योग में पारदर्शिता और पता लगाने की क्षमता में सुधार के लिए ब्लॉकचेन तकनीक का इस्तेमाल खोजा जा रहा है। ब्लॉकचेन का उपयोग करके, किसान हर एक बकरी के स्वास्थ्य, प्रजनन इतिहास और अन्य प्रासंगिक जानकारी का डिजिटल रिकॉर्ड बना सकते हैं। ये न केवल व्यक्तिगत जानवरों के प्रबंधन में मदद करता है बल्कि उपभोक्ताओं को उनके द्वारा खरीदे जाने वाले बकरी उत्पादों की उत्पत्ति और गुणवत्ता में विश्वास भी पैदा करता है। 

बकरी पालन में मार्केटिंग 

एक ऐसे ही शख्स हैं मध्य प्रदेश के धार ज़िले के रहने वाले दीपक पाटीदार, जो पिछले 20 साल से व्यवसायिक बकरी पालन कर रहे हैं। दीपक पाटीदार का खुद का एक फ़ार्म भी है, जो Goatwala Farm नाम से है। साल में चार बार यानी हर 3 महीने में बकरी पालन की ट्रेनिंग होती है।

दीपक पाटीदार बताते हैं कि उन्होंने बकरी पालन व्यवसाय की शुरुआत 100 लोकल नस्ल की बकरियों के साथ की। कृषि महाविद्यालय इंदौर से एग्रीकल्चर में बीएससी की डिग्री करने के बाद दीपक पाटीदार ने सन 2000 में उत्तर प्रदेश के केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान से कमर्शियल बकरी पालन की ट्रेनिंग ली। इसके बाद फरवरी 2000 में ही Goatwala Farm की शुरुआत कर दी। एक साल बाद कई समस्याओं से उन्हें दो-चार होना पड़ा, जो अमूमन बकरी पालन के क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों के सामने आती हैं। अपने एक साल के बकरी पालन के अच्छे और बुरे अनुभवों को लेकर 2001 में दीपक फिर से केन्द्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान में ट्रेनिंग के लिए पहुंचे।

Kisan of India Facebook

Goatwala Farm से ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़ने के लिए 2008 में वेबसाइट शुरू की गई। इससे देश-विदेश के लोग सीधा दीपक पाटीदार से जुड़े। साल 2010 में छोट-बड़े बकरी पालको के साथ जुड़ने की दिशा में सोशल मीडिया पर उतरे। दीपक पाटीदार ने बताया कि इससे आपस में सभी को फ़ायदा हुआ। व्यापार भी बढ़ा और मार्केटिंग करना आसान हुआ। दीपक पाटीदार कहते हैं कि बकरियों को सही बाज़ार मिले इसके लिए मार्केटिंग बहुत ज़रूरी है। ये काम सोशल मिडिया के कारण और आसान हो गया। 

Goatwala Farm से हर साल लगभग 500 से 750 की संख्या में बकरे और बकरियां बेची जाती हैं। फ़ार्म में बढ़े हुए किसी बकरे या बकरी पर करीब 7000 रु. का खर्च आता है जबकि औसतन कम से कम 12,000 रुपये में वो बिक जाता है। इस तरह व्यवसाय से लगभग 25 से 30 फ़ीसदी का सीधा मुनाफ़ा हो रहा है।

marketing in goat farming
Goatwala Farm – Marketing in Goat Farming (Photo: KOI)

कुल मिलाकर, ये नई तकनीकें बकरी पालन उद्योग को गहराई से बदल रही हैं। बकरी पालन के क्षेत्र में नवाचार की मदद से उद्योग में उत्पादकता, दक्षता और स्थिरता बढ़ाने में मदद मिल रही है। साथ ही जानवरों की भलाई सुनिश्चित करने और उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने में भी मदद मिल रही है।

ये भी पढ़ें- Goat Farming: बकरी पालन की बदौलत इस इंजीनियरिंग ग्रेजुएट ने खड़ा किया अपना व्यवसाय, कर रहा अच्छी कमाई

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top