ICAR E-Learning Portal: यदि आप छात्र, अध्यापक या किसान हैं तो जानिये कैसे बढ़ाएँ ऑनलाइन शिक्षा से अपना कौशल और ज्ञान?

ICAR और NAIP की ओर से Learning and Capacity Building Program चलाया जाता है। इसमें B.Sc. (Agriculture), B.V.Sc. (Veterinary & AH), B.F.Sc. (Fisheries Science), B.Tech. (Dairy Technology), B.Sc. (Home Science), B.Tech. (Agricultural Engineering) और B.Sc. (Horticulture) जैसे सात अहम स्नातक स्तरीय कोर्सेस के लिए ऑनलाइन शैक्षिक सामग्री तैयार की जाती है। किसान समेत कोई भी व्यक्ति इस ऑनलाइन सुविधा का मुफ़्त फ़ायदा उठा सकता है। जानिए कैसे उठाएं ICAR E-Learning Portal से फ़ायदा।

ICAR education courses

यदि आप स्नातक स्तरीय कृषि शिक्षा से जुड़े छात्र या अध्यापक हैं और आपकी रूचि अपने विषय के बारे में विशेषज्ञों की ओर से तैयार किये गये उच्च स्तरीय शैक्षिक सामग्री को हासिल करने में है तो ये ख़बर आपके लिए ही है। इस शिक्षण सामग्री का फ़ायदा ऐसे शिक्षित किसान भी उठा सकते हैं जिनकी खेती-बाड़ी से सम्बन्धित वैज्ञानिक जानकारियों को हासिल करने में दिलचस्पी है और जो घर बैठे इस क्षेत्र में अपना ज्ञान और कौशल बढ़ाना चाहते हैं। ये शिक्षण सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध है। इसे डाउनलोड करके अपनी सहूलियत से भी पढ़ा जा सकता है। इसके लिए सिर्फ़ कम्प्यूटर या स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट की ज़रूरत पड़ती है।

दरअसल, कृषि क्षेत्र से जुड़े देश के जाने-माने सात शैक्षिक संस्थानों के विशेषज्ञों की ओर से B.Sc. (Agriculture), B.V.Sc. (Veterinary & AH), B.F.Sc. (Fisheries Science), B.Tech. (Dairy Technology), B.Sc. (Home Science), B.Tech. (Agricultural Engineering) और B.Sc. (Horticulture) जैसी सात विधाओं के स्नातक स्तरीय विद्यार्थियों और इन्हें पढ़ाने वाले अध्यापकों के लिए ऑनलाइन शैक्षिक सामग्री तैयार की जाती है, जो इंटरैक्टिव और मल्टीमीडिया ई-कोर्सवेयर (e-Courseware) के रूप में न सिर्फ़ हर वक़्त उपलब्ध है, बल्कि पूरी तरह से मुफ़्त भी है।

भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद (ICAR) की छत्रछाया में National Agricultural Innovation Project (NAIP या राष्ट्रीय कृषि नवाचार परियोजना) के तहत एक Learning and Capacity Building Program चलाया जाता है। इसके तहत सात प्रमुख स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों के लिए बेहद उपयोगी शिक्षण सामग्री तैयार करने और उसे नियमित रूप से उन्नत बनाते रहने की ज़िम्मेदारी जिन कृषि संस्थानों को दी गयी है उनका ब्यौरा निम्नवत है-

क्रमांक कृषि शिक्षा संस्थान डिग्री पाठ्यक्रम
1 Govind Ballabh Pant University of Agriculture & Technology, Pantnagar, Uttarakhand B.Sc. (Agriculture)
2 Tamil Nadu Veterinary and Animal Sciences University, Chennai, Tamil Nadu B.V.Sc. (Veterinary & AH)
3 Karnataka Veterinary, Animal and Fisheries Sciences University, Bidar and College of Fisheries, Mangalore, Karnataka B.F.Sc. (Fisheries Science)
4 Anand Agricultural University, Anand, Gujrat B.Tech. (Agricultural Engineering)
5 College of Home Science of Acharya N.G. Ranga Agricultural University, Saifabad, Hyderabad, Telangana B.Sc. (Home Science)
6 National Dairy Research Institute, Karnal, Haryana B.Tech. (Dairy Technology).
7 Dr. Y.S. Parmar University of Horticulture & Forestry, Solan, Himachal Pradesh B.Sc. (Horticulture)

 

ई-कोर्स कंटेंट तक पहुँचने की विधि

सबसे पहले कृषि मंत्रालय के e-KrishiShiksha पोर्टल http://ecourses.iasri.res.in/ पर क्लिक करें। फिर अपने ईमेल के ज़रिये रज़िस्ट्रेशन की औपचारिकताएँ पूरी करें और उपरोक्त सातों स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में से अपनी दिलचस्पी वाला कोर्स चुनें। रज़िस्ट्रेशन के वक़्त आपको अपना संक्षिप्त परिचय देना होगा। यदि आप कृषि संस्थानों से जुड़े विद्यार्थी या अध्यापक नहीं हैं तो ‘login as a guest’ का विकल्प चुनकर आगे बढ़ें और मनपसन्द शिक्षण सामग्री का आनन्द लें।

ICAR education courses
तस्वीर साभार: icar

ICAR E-Learning Portal: यदि आप छात्र, अध्यापक या किसान हैं तो जानिये कैसे बढ़ाएँ ऑनलाइन शिक्षा से अपना कौशल और ज्ञान?ICAR के कृषि शिक्षा प्रभाग की भूमिका

भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद (ICAR) के शिक्षा प्रभाग का दायित्व है कि वो देश में कृषि विषयों की उच्च शिक्षा में योजना, विकास, समन्वय और गुणवत्ता के लिए काम करे। इसके लिए ICAR-कृषि विश्वविद्यालयों (AUs), राज्य कृषि विश्वविद्यालयों (SAUs), Deemed Universities (DUs), केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालयों (CAUs) और केन्द्रीय विश्वविद्यालयों (CUs) के बीच परस्पर समन्वय रखा जाता है। इसी लक्ष्य के लिए NAIP की वित्तीय सहायता से भारतीय कृषि विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले स्नातक छात्रों के लिए ऐसा इंटरैक्टिव और मल्टीमीडिया ई-कोर्सवेयर तैयार किया जाता है जो पूरी तरह से ICAR की ओर से तय पाठ्यक्रम के अनुरूप है।

अगर हमारे किसान साथी खेती-किसानी से जुड़ी कोई भी खबर या अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो इस नंबर 9599273766 या [email protected] ईमेल आईडी पर हमें रिकॉर्ड करके या लिखकर भेज सकते हैं। हम आपकी आवाज़ बन आपकी बात किसान ऑफ़ इंडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे क्योंकि हमारा मानना है कि देश का किसान उन्नत तो देश उन्नत।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top