किसानों का Digital अड्डा

राजस्थान में कृषि पर्यवेक्षकों के 882 पद भरे जाएँगे

17 मार्च तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, 12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने कृषि पर्यवेक्षकों के पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू की है। इस नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थी RSMSSB की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान में कृषि पर्यवेक्षकों के भर्ती से जुड़ी जानकारियाँ: आयु सीमा – 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम उम्र वाले अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क – सामान्य वर्ग / EWS के लिए 450 रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन-क्रीमी लेयर) के लिए 350 रुपये, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के लिए 250 रुपये और जिनकी सालाना आय 2.5 लाख से कम है उनके लिए 250 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी (कृषि) या बीएससी (कृषि-उद्यान) ऑनर्स करने वाले इसके लिए आवेदन कर सकते हैं अथवा मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (कृषि विषय) की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यार्थी भी इसके लिए योग्य होंगे हैं। आवेदकों को हिंदी (देवनागरी लिपि) में कार्य करने एवं राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान आवश्यक है।

चयन प्रक्रिया – इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस परीक्षा में सामान्य हिन्दी के 15, राजस्थान का सामान्य ज्ञान, इतिहास एवं संस्कृति के 25, शस्य विज्ञान के 20, उद्यानिकी के 20 और पशुपालन के 20 सवाल पूछे जाएंगे। कुल 300 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे।

जिसमें सामान्य हिंदी, शस्य विज्ञान, उद्यानिकी, पशुपालन और  राजस्थान का सामान्य ज्ञान, इतिहास एवं संस्कृति के क्रमश: 45, 60, 60, 60 और 75 अंक होंगे। प्रश्नपत्र को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान सरकार के रोज़गार निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं और इससे जुड़े नोटिफिकेशन तथा आवश्यक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी

ये भी पढ़ें:

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.