किसानों का Digital अड्डा

Kisan Andolan Live Update : इस बैठक में भी नहीं निकला नतीजा, सरकार ने कहा, इससे बेहतर संभव नहीं

Kisan Andolan Live Update : कृषि बिलों के विरोध को लेकर जारी गतिरोध पर सरकार के साथ किसान यूनियनों की 11वें दौर की वार्ता दिल्ली के विज्ञान भवन में शुरू हो गई है। बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल और राज्य मंत्री सोम प्रकाश शामिल हैं। किसानों की ओर से करीब 40 किसान यूनियनों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

इस मीटिंग में किसान अपनी पुरानी मांगों पर ही बातचीत करेंगे। किसान मजदूर संघर्ष कमिटी के एस.एस. पंढेर ने कहा कि आज की मीटिंग में हम MSP कानून बनाने और तीनों कानूनों को वापस लेने की मांग रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि किसानों और सरकार में अब तक दस मीटिंग्स हो चुकी हैं। 20 जनवरी को हुई मीटिंग में सरकार की ओर से किसानों को प्रस्ताव दिया गया कि यदि किसान चाहे तो सरकार इन कानूनों को लागू करने पर एक साल के लिए रोक लगा सकती है। हालांकि किसानों ने सरकार के इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया था।

हरियाणा पुलिस ने रद्द की पुलिसकर्मियों की छुट्टियां

गणतंत्र दिवस पर किसानों की प्रस्तावित ट्रेक्टर यात्रा को देखते हुए हरियाणा पुलिस ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। हरियाणा पुलिस ने अपने सभी कर्मियों की छुट्टियां अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दी है।

बैठक में सरकार ने किसानों से अपील की है कि संगठन एक बार फिर से सरकार के कृषि कानूनों को डेढ़ साल टालने के प्रस्ताव पर चर्चा करें। उल्लेखनीय है कि सरकार ने बुधवार की 10वें दौर की मीटिंग में किसानों को कृषि कानून डेढ़ साल तक होल्ड करने का प्रस्ताव दिया था।

किसानों और सरकार के बीच आज की 11वें दौर की मीटिंग खत्म हो गई है। इस मीटिंग में भी कोई नतीजा नहीं निकल सका। फिलहाल अगली मीटिंग के लिए कोई तारीख घोषित नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार ने कानूनों में संशोधन करने पर अपनी सहमति जताई है परन्तु किसान तीनों कानून वापस लेने पर अड़े हुए हैं। कृषि मंत्री तोमर ने किसानों से अपील की जब भी आप किसी निर्णय पर पहुंचे तो हमें सूचित करें, हम फिर से चर्चा के लिए तैयार है।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.