ऊँटनी के दूध (Camel Milk) से खड़ा किया करोड़ों का स्टार्टअप, जानिए कैसे Aadvik ब्रांड कर रहा किसानों की मदद

राजस्थान, गुजरात के कई इलाकों में लोग ऊँटनी के दूध के फ़ायदों से वाकिफ़ हैं, लेकिन आ​द्विक फूड ने इसे एक बड़ी आबादी तक पहुंचाने का ज़िम्मा उठाया।

ऊंटनी के दूध camel milk aadvik

ऊँटनी का दूध सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है और गुजरात व राजस्थान के लोग इसका सेवन भी करते हैं। हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने शायद ही ऊँटनी के दूध के बारे में पहले कभी सुना हो। ऊँटनी का दूध लोगों तक पहुंचाने और इसके फ़ायदों के बारे में जागरूक करने का काम कर रहा है आद्विक ब्रांड। Aadvik ब्रांड ऊँटनी के दूध से कई तरह के प्रॉडक्ट्स तैयार करता है। Aadvik के फाउन्डर हितेश राठी से किसान ऑफ़ इंडिया ने ख़ास बातचीत की। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे ऊँटनी का दूध डेयरी का बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।  

ऊंटनी के दूध camel milk aadvik
तस्वीर साभार: cnn

कैसे आया आद्विक ब्रांड शुरू करने का ख़्याल?

‘आद्विक’ संस्कृत का शब्द है, जिसका अर्थ होता है अनोखा। हितेश ऊँटनी के दूध के बारे में जानते थे। इसके फ़ायदों से वाकिफ़ थे। इसलिए उन्होंने सोचा क्यों न ऊँटनी के दूध का ही व्यवसाय किया जाए। उन्होंने रिसर्च की और फिर अपने दोस्त श्रेय कुमार के साथ मिलकर ऊँटनी के दूध से बने उत्पादों का स्टार्टअप शुरू किया, जो देखते ही देखते हिट हो गया। आद्विक ऊँटनी के दूध से कई प्रॉडक्ट्स तैयार करने वाला भारत का पहला ब्रांड है। 

ऊंटनी के दूध camel milk aadvik

कब की शुरुआत?

हितेश राठी बताते हैं कि उन्होंने 2016 में आद्विक ब्रांड की नींव रखी। इस ब्रांड के तहत ऊँटनी के दूध से मिल्क पाउडर, घी, चॉकलेट, साबून सहित कई प्रॉडक्ट्स प्रोसेस कर तैयार किए जाते हैं। ऊँटनी के दूध के फ़ायदों का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कैल्शियम विटामिन सी से भरपूर यह लैक्टोज-इंटोलरेंट, मधुमेह रोगियों, ऑटिज्म से पीड़ित लोगों के काफ़ी काम आता है।  ऊंटनी का दूध इम्यूनिटी मज़बूत करने में मददगार है। ऊँटनी का दूध उन्होंने कई फ्लेवर में निकाला है। एक बार शुरूआत के बाद हितेश ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज की तारीख में इस कंपनी का सालाना टर्नओवर साढ़े 4 करोड़ के आसपास है। 

ऊंटनी के दूध camel milk aadvik

ऊँटनी के दूध (Camel Milk) से खड़ा किया करोड़ों का स्टार्टअप, जानिए कैसे Aadvik ब्रांड कर रहा किसानों की मदद

बकरी के दूध से भी बनाते हैं कई उत्पाद

ऊंटनी के दूध के अलावा, बकरी के दूध से भी कई उत्पाद बनाकर बेच रहे हैं। इसमें घी, मिल्क पाउडर और साबून शामिल है। वह कहते हैं कि बकरी का दूध बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ऊंटनी के दूध camel milk aadvik

किसानों को कैसे जोड़ा अपने साथ?

हितेश के स्टार्टअप से किसानों का भी फ़ायदा हुआ है। उन्हें दूध के लिए खरीदार मिल गया और दूध की मांग बढ़ने से वह ऊंटों की संख्या भी बढ़ाने की सोच रहे हैं। हितेश का कहना है कि उन्हें अपने काम में किसानों का हमेशा से सहयोग मिला है। बाज़ार की मांग के हिसाब से दूध की डिमांड कम ज़्यादा होती रहती है। ऐसे में किसानों ने उन्हें हमेशा सपोर्ट किया। साथ ही वह कहते हैं कि वह पूरी कोशिश करते हैं किसानों को किसी तरह का आर्थिक नुकसान न हो, इसलिए उनके और किसानों के बीच कोई बिचौलिया नहीं होता है।  वह हर 15 दिन में किसानों के बैंक खाते में सीधा भुगतान कर देते हैं।

ऊंटनी के दूध camel milk aadvik

कितना बड़ा है बाज़ार?

हितेश का कहना है कि ऊंटनी के दूध से बने प्रॉडक्ट महंगे है। इसलिए फिलहाल जिनकी खास ज़रूरत है या जो सेहत के प्रति अधिक जागरुक हैं, वहीं लोग इसे खरीद रहे हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों के अलावा, देश के बाहर भी इसकी मांग है। बकरी के दूध की मांग बच्चों के लिए अधिक है। हितेश बताते हैं कि उन्हें उनकी वेबसाइट से भी ऑर्डर प्राप्त होते हैं। इसके अलावा, अमेज़न और फ़्लिपकार्ट जैसी कई  ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर भी उपलब्ध हैं। 

ऊंटनी के दूध camel milk aadvik

ये भी पढ़ें- Dairy Farming: गैरेज से शुरू की डेयरी, अब महीने के कमाते हैं लाख रुपये, राहुल से जानिए इस बिज़नेस का पूरा गणित

अगर हमारे किसान साथी खेती-किसानी से जुड़ी कोई भी खबर या अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं तो इस नंबर 9599273766 या [email protected] ईमेल आईडी पर हमें रिकॉर्ड करके या लिखकर भेज सकते हैं। हम आपकी आवाज़ बन आपकी बात किसान ऑफ़ इंडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाएंगे क्योंकि हमारा मानना है कि देश का  किसान उन्नत तो देश उन्नत। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top