एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants): प्रदूषण सोखने वाले एयर प्यूरीफाइंग पौधों की लिस्ट में वैज्ञानिकों ने जोड़े तीन और पौधे, साफ़ हवा के लिए इन्हें ज़रूर अपनाएँ  

शोध से पता चला कि ‘एयर प्यूरीफाइंग पौधे पीस लिली’, ‘कॉर्न प्लांट’ और ‘फर्न अरूम’ नामक तीन पौधों में भी प्रदूषणरोधी गुण मौजूद हैं। नयी पहचान उन परम्परागत पौधों से अलग है जिन्हें घरों में रखने का लिए मुफ़ीद बताया जाता रहा है, क्योंकि इन तीनों पौधों में हवा में मौजूद नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को सोखने की क्षमता पायी जाती है।

एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants): प्रदूषण सोखने वाले एयर प्यूरीफाइंग पौधों की लिस्ट में वैज्ञानिकों ने जोड़े तीन और पौधे

एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants): इंग्लैंड के बर्मिघम विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने पाया है कि घर के अन्दर भी प्रदूषण होता है। ये बाहरी प्रदूषण से कहीं ज़्यादा खतरनाक है क्योंकि घर में मौजूद प्रदूषित हवा के सम्पर्क में हमें कहीं ज़्यादा वक़्त बिताते हैं। लेकिन यदि घर में कुछ ख़ास एयर प्यूरीफाइंग पौधों की मौजूदगी हो तो उसकी हवा से 20 प्रतिशत तक प्रदूषण को कम किया जा सकता है।

प्रदूषण की रोकथाम का ऐसा उपाय ‘आम के आम और गुठलियों के दाम’ की तरह है क्योंकि अक्सर लोग घर की सजावट और हरियाली के अहसास की ख़ातिर कुछ पौधों को ग़मलों में रखते ही हैं। ज़रूरत सिर्फ़ इतनी है कि ये पौधे वो हों जिन्हें वैज्ञानिकों ने प्रदूषणरोधी पाया है।

घरेलू प्रदूषण की समस्या से भी निपटाने के इस उपाय की अगली विशेषता ये है कि इसे किसी अतिरिक्त खर्च या झंझट बग़ैर अपनाया जा सकता है। किसान ऑफ़ इंडिया इस लेख के ज़रिये आपको उनके ख़ास प्रदूषणरोधी पौधों की जानकारी दे रहा है जिनकी सिफ़ारिश वैज्ञानिक करते हैं। यदि इन सुझावों के अमल में लाया जाए तो आपके घर में बग़ैर बिजली के हर वक़्त काम करने वाले एयर प्यूरीफ़ायर काम करने लगेगा। हवा में मौजूद जहरीले तत्वों की अधिकता उन घरों या दफ़्तरों में बहुत ज़्यादा पायी जाती है जो व्यस्त और प्रमुख सड़कों के नज़दीक होते हैं।

तीन नये एयर प्यूरीफाइंग पौधे

वैज्ञानिकों को शोध से पता चला कि ‘पीस लिली’, ‘कॉर्न प्लांट’ और ‘फर्न अरूम’ नामक तीन पौधों में भी एयर प्यूरीफाइंग गुण मौजूद हैं। नयी पहचान उन परम्परागत पौधों से अलग है जिन्हें घरों में रखने का लिए मुफ़ीद बताया जाता रहा है, क्योंकि इन तीनों पौधों में हवा में मौजूद नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को सोखने की क्षमता पायी जाती है। नाइट्रोजन डाइऑक्साइड एक जहरीली और प्रदूषणकारी गैस है। ये वाहनों, बिजली घरों और कारखानों से निकलती है। इसकी वजह से दमा जैसी साँस सम्बन्धी समस्याएँ पनपती और बढ़ती हैं।

एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants):
एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants): तस्वीर साभार: Horticult
  1. i) पीस लिली (Spathiphyllum wallisii): हरे रंग की पत्तियों और सफ़ेद फूलों वाले इस पौधे को पीस लिली (peace lily) के अलावा ‘क्लीन ऑल’ भी कहते हैं। क्योंकि ये घर की सजावट बढ़ाने के अलावा उसकी हवा में मौजूद जाइलिन, बेंजीन, अमोनिया, फॉर्मेल्डिहाइड जैसे हानिकारक तत्वों को सोखते रहते हैं।
  2. ii)(Dracaena Fragrans): हरे रंग की लम्बी पत्तियों के बीच में पीले रंग का धारियों वाले इस पौधे का लोकप्रिय नाम कॉर्न प्लांट है। ये घर में रखने पर हवा में मौजूद प्रदूषणकारी तत्व नाइट्रोजन डाईऑक्साइड के अलावा लेड (lead) को भी सोखता है।

    एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants): कॉर्न प्लांट
    एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants): तस्वीर साभार; Horticult

एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants): प्रदूषण सोखने वाले एयर प्यूरीफाइंग पौधों की लिस्ट में वैज्ञानिकों ने जोड़े तीन और पौधे, साफ़ हवा के लिए इन्हें ज़रूर अपनाएँ  

iii) फर्न अरूम (Zamioculcas zamiifolia): चटक हरे रंग की पत्तियों वाला ये ख़ूबसूरत पौधा भी घर में हवा मौजूद हरेक तरह के जहरीले तत्वों को सोखता रहता है। नाइट्रोजन डाईऑक्साइड के अलावा फर्न अरूम (Fern arum) का पौधा कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को भी घटाता रहता है।

एयर प्यूरीफाइंग पौधे (Air Purifying Plants): प्रदूषण सोखने वाले एयर प्यूरीफाइंग पौधों की लिस्ट में वैज्ञानिकों ने जोड़े तीन और पौधे, साफ़ हवा के लिए इन्हें ज़रूर अपनाएँ  
तस्वीर साभार: Horticult

परम्परागत प्रदूषणरोधी पौधे

Air Purifying Plants
ऐरेका पाम (left), मनी प्लांट (right)
  1. ऐरेका पाम: यह पौधा हवा में फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है, इसे लिविंग रूम प्लांट भी कहते हैं।
  2. मनी प्लांट: मनी प्लांट घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं और ये पौधे आसानी से घर में कहीं भी लग जाते हैं। यह हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार है।
  3. एलोवेरा: एलोवेरा प्लांट बेहद गुणकारी होता है। यह फार्मेल्डिहाइड और बेंजीन जैसी हानिकारक गैसों को दूर करता है। यह सूर्य की किरणों को आसानी से अवशोषित भी करता है।
  4. स्पाइडर प्लांट: यह पौधा कार्बन मोनोऑक्साइड, बेंजीन और फॉर्मेल्डिहाइड को हवा से दूर करता है। यह घर से विषाक्त पदार्थों या अशुद्धियों को भी हटाता है।
  5. बैम्बू पाम: यह पौधा फार्मेल्डिहाइड जैसी जहरीली गैस को सोख लेता है। इसके साथ ही यह प्राकृतिक रूप से नमी के अवशोषक के रूप में भी कार्य करता है।
  6. जरबेरा डेजी: पीले रंग के फूलों वाला यह पौधा घर में मौजूद बेंजीन गैस का असर दूर करता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है और रात में अधिक ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है।
  7. स्नेक प्लांट: यह सजावटी पौधा घर के अन्दर मौजूद जहरीली गैसों-नाइट्रोजन ऑक्साइड और फार्मेल्डिहाइड को अवशोषित करता है।
  8. बोस्टन फर्न: यह पौधा घर से दूषित हवाओं को दूर करने के साथ घर की सुंदरता और सेहत के लिए भी अच्छा है। यह घर के वातावरण से उमस दूर करने के अलावा ठंड के मौसम में घरों में जरूरी नमी बनाने में सहायक है।
  9. गुलदाउदी: यह पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती भी बढ़ाता है। यह कई बेहद मनमोहक रंगों में मिलता है।
  10. सेंसेवेरिया प्लांट: यह प्रदूषण कम करता है। इसमें 100 से ज़्यादा कैमिकल सोखने की क्षमता है। यह पौधा रात में ऑक्सीजन देता है।
  11. तुलसी: तुलसी एक प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर है। तुलसी का पौधा 24 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाईऑक्साइड और सल्फर डाईऑक्साइड सोखता है।

ये भी पढ़ें: वो 10 पौधे जो सजावटी के अलावा हवा के सफ़ाईकर्मी और ऑक्सीजन प्लांट भी हैं

Kisan of India Instagram
सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।
मंडी भाव की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top