लैवेंडर का पौधा 15 साल तक फूल देता है, लेकिन भारत में लैवेंडर की खेती खतरे में क्यों है?

एक अकेला लैवेंडर का पौधा 15 साल तक फूल देता है, कम रखरखाव की ज़रूरत होती है और इसे रोपने के दूसरे साल से ही इस्तेमाल किया जा सकता है। हाल के वर्षों में, लैवेंडर की खेती ने भारत में फ़ायदेमंद फसल के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। लेकिन, इस पर कुछ ख़तरे भी मंडरा रहे हैं।

Lavenders Plant - लैवेंडर की खेती

भारत में, लैवेंडर की खेती मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में होती है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार उत्तरी भारत में हिमाचल प्रदेश का क्षेत्र लैवेंडर की खेती के लिए सबसे उपयुक्त है। राज्य में कम नमी के साथ एक हल्की जलवायु है और यहां भरपूर धूप मिलती है। इस क्षेत्र में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी भी है, जो लैवेंडर की खेती के लिए ज़रूरी है। हिमाचल प्रदेश में कई किसानों ने पहले से ही लैवेंडर उगाना शुरू कर दिया है और अच्छी गुणवत्ता वाले तेलों का उत्पादन कर रहे हैं।
हिमाचल प्रदेश के अलावा, भारत के अन्य राज्यों में भी लैवेंडर की खेती की जा रही है। उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर और पंजाब के कुछ हिस्सों की पहाड़ियों में लैवेंडर की अच्छी उपज देखने को मिली है। उत्तराखंड में पहाड़ी इलाके और पर्याप्त धूप लैवेंडर की खेती के लिए उपयुक्त होते हैं। अरोमा मिशन के तहत, जम्मू-कश्मीर हाल के दिनों में लैवेंडर की खेती का केंद्र बन गया है।
जलवायु परिस्थितियों, मिट्टी के प्रकार और अन्य कारकों के आधार पर लैवेंडर की सही किस्म को चुनना सफल खेती की कुंजी है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टिकल्चरल रिसर्च (IIHR) ने भारतीय परिस्थितियों को ध्यान में रखकर लैवेंडर की कुछ किस्में विकसित की हैं, जिनकी मदद से देश के अलग-अलग हिस्सों में किए गए परीक्षणों से अच्छे परिणाम मिले हैं। हालांकि, ये क्षेत्र बड़े पैमाने पर लैवेंडर की खेती करने के लिए काफी नहीं हैं क्योंकि इसके लिए ज़मीन के बड़े हिस्से की ज़रूरत होती है।
लैवेंडर का पौधा

ये तो हम जानते ही हैं कि लैवेंडर अपनी अलग तरह की ख़ुशबू और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। ये इत्र, कॉस्मेटिक्स और अरोमाथेरेपी से जुड़े उत्पाद बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। हाल के वर्षों में, लैवेंडर की खेती ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है, लेकिन कश्मीर इसके लिए एक महत्वपूर्ण उत्पादक के रूप में उभरा है।
लैवेंडर की खेती के लिए कश्मीर की जलवायु अच्छी है। इस तरफ़ ज़्यादा गर्मी नहीं होती हैं और यही लैवेंडर के लिए सबसे सही मौसम होता है। लैवेंडर को फलने-फूलने के लिए ठंडी जलवायु और कम नमी की ज़रूरत होती है, और कश्मीर में लैवेंडर की खेती करने वाले किसानों के ये आसानी से मिल जाता है।

सही मौसम के अलावा, कश्मीर की मिट्टी भी लैवेंडर की खेती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस क्षेत्र की मिट्टी खनिजों और पोषक तत्वों से भरपूर है, जो जड़ी-बूटी की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है। नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे खनिज कश्मीर में उगाए जाने वाले लैवेंडर की सुगंध और स्वाद को बढ़ाने में मदद करते हैं।

लैवेंडर की खेती कश्मीर के लिए बिज़नेस मॉडल बन गया है। इस क्षेत्र के किसानों ने लैवेंडर को उगाना शुरू कर दिया है, जिससे राज्य की और देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद मिली है। लैवेंडर की मांग हाल के वर्षों में बढ़ी है, और अब संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम सहित अन्य देशों में निर्यात किया जाता है।

लैवेंडर की खेती
लैवेंडर की खेती (Photo: Kisan of India)

आर्थिक रूप से ही नहीं, कश्मीर में लैवेंडर की खेती पर्यावरण के लिहाज़ से भी ख़ास है। लैवेंडर को कम सिंचाई की ज़रूरत होती है। ये फसल आमतौर पर कीट-प्रतिरोधी होती है, जिसकी वजह से इसे पर्यावरण के अनुकूल फसल माना जाता है। इसके अलावा, लैवेंडर मधुमक्खियों और दूसरे कीटों को भी आकर्षित करता है, जो इस क्षेत्र में जैव विविधता को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।
सरकार के अरोमा मिशन के साथ, कश्मीर में लैवेंडर की खेती एक फलता-फूलता व्यवसाय बन गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लैवेंडर की बढ़ती मांग के साथ ही आने वाले वर्षों में इसका उत्पादन बढ़ने की भी उम्मीद है, जो स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास में और योगदान देगी।

लैवेंडर पूरे भारत में क्यों नहीं उगाई जाती है?
लैवेंडर एक सुंदर और सुगंधित पौधा है जो फ्रांस, बुल्गारिया और स्पेन सहित दुनिया भर के कई देशों में उगाया जाता है। लेकिन लैवेंडर आमतौर पर पूरे भारत में नहीं उगाया जाता है। इसके कई कारण हैं जैसे –

  • इसका एक मुख्य कारण ये है कि ये एक ऐसा पौधा है जिसे फलने-फूलने के लिए एक अलग तरह की जलवायु और मिट्टी की ज़रूरत होती है।
  • भारत में लैवेंडर की खेती को लेकर जागरूकता और विशेषज्ञता की कमी है।
  • इसके अलावा, गेहूं या चावल जैसी अन्य फसलों के विपरीत, लैवेंडर का भारत में एक अच्छी तरह से स्थापित बाजार नहीं है।
  • लैवेंडर फार्म स्थापित करने के लिए ज़रूरी निवेश भी एक बाधा है जिसे दूर करने की ज़रूरत है।
  • जलवायु परिवर्तन के कारण बड़े पैमाने पर लैवेंडर की खेती करना भी मुश्किल हो रहा है।

कैसे जलवायु परिवर्तन लैवेंडर की खेती को प्रभावित कर सकता है? 

 लैवेंडर का पौधा
लैवेंडर का पौधा (Photo: Kisan Of India)

किसान ज़रूरी तेल उत्पादन, सौंदर्य उत्पाद और यहां तक कि खाना पकाने जैसे दूसरे कामों के लिए लैवेंडर के पौधे उगा रहे हैं। हालाँकि, लैवेंडर की खेती पर जलवायु परिवर्तन का असर कई किसानों के लिए बढ़ती चिंता का विषय रहा है। जलवायु परिवर्तन पहले से ही दूसरे तरीकों से कृषि को प्रभावित कर रहा है, जिसमें बदलते मौसम के मिजाज, बढ़ते तापमान और बिन मौसम बरसात शामिल हैं। जलवायु परिवर्तन फसल को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उनकी गुणवत्ता और उपज कम कर सकते हैं। लैवेंडर की खेती के लिए, ये बदलाव पौधे की विकास दर, खिलने की गुणवत्ता और तेल की मात्रा पर बुरा असर डाल सकते हैं।
लैवेंडर की खेती पर जलवायु परिवर्तन के सबसे बुरे प्रभावों में से एक तापमान का बढ़ना है। लैवेंडर 60-80 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच के तापमान में अच्छी तरह से बढ़ता है। हालाँकि, जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान बढ़ने के साथ, पौधे के फलने-फूलने के लिए सही तापमान बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ज़्यादा तापमान से लैवेंडर का पौधा सूख सकता है और मुरझा सकता है, जिससे महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।
लैवेंडर की खेती पर जलवायु परिवर्तन का एक और प्रभाव बारिश के पैटर्न में बदलाव है। लैवेंडर को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और मध्यम पानी की ज़रूरत होती है। बारिश के पैटर्न में बदलाव, जैसे लंबे समय तक सूखा, लैवेंडर पौधे की जड़ प्रणाली और पोषक तत्वों को बनाए रखने की क्षमता पर असर कर सकता है। इससे पौधे का बढ़ना रुक सकता है और पौधा मर भी सकता है।
इसके अलावा, जलवायु परिवर्तन के कारण कीटों और बीमारियों का बढ़ना भी लैवेंडर की खेती को प्रभावित कर सकता है। जलवायु परिवर्तन के अनुकूल होने के लिए, किसानों को अपनी लैवेंडर फसलों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से बचाने के लिए नई तकनीकों और तरीकों का पता लगाना चाहिए। ऐसा करके, वे जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करते हुए अच्छी गुणवत्ता वाले लैवेंडर उत्पादों का उत्पादन जारी रख सकते हैं। हम भी जल्दी ही अपने किसान साथियों को इन तरीक़ों के बारे में बताएँगे।
सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top