कृषि अवशेष जलाने से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में बढ़ोतरी पर IISER का अनुसंधान

वैज्ञानिकों ने एक क्रांतिकारी उपग्रह-आधारित तकनीक विकसित की है, जो भारत में कृषि अवशेष जलाने से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पर प्रकाश डालता है।

कृषि अवशेष 3

Indian Institute of Science Education and Research Bhopal (IISER Bhopal) की उपग्रह-आधारित तकनीक भारत में कृषि अवशेष जलाने से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देती है।

अध्ययन के नतीजे कृषि अवशेष जलाने से पर्यावरण पर होने वाले दुष्प्रभावों को कम करने के लिए टिकाऊ कृषि पद्धतियों और प्रभावी नीतिगत हस्तक्षेप की तत्काल ज़रूरत के बारे में बताते हैं।

कृषि अवशेष
IISER Bhopal Logo (Photo: IISER Bhopal Website)

IISERB अनुसंधान के क्रांतिकारी नतीजे 

भारत में कृषि अवशेष जलाने से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन (Greenhouse Gas Emissions) की निगरानी के लिए क्रांतिकारी उपग्रह-आधारित तकनीक की मदद ली जा रही है। उत्सर्जन की निगरानी और पर्यावरण पर संकट से निपटने के लिए रणनीति लागू करने में ये मदद करती है और एक शक्तिशाली उपकरण के तौर पर काम करती है। ये प्रौद्योगिकी अवशेष जलाने की निगरानी की सुविधा प्रदान कर सकती है और पर्यावरण संकट से निपटने के लिए हर क्षेत्र के हिसाब से रणनीतियां बनाने की सुविधा भी देती है। ये एक स्थायी भविष्य को आकार देने में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका पर जोर देती है। 

आईआईएसईआर भोपाल ने द इंटरनेशनल मक्का एंड व्हीट इम्प्रूवमेंट सेंटर (अंग्रेजी में इसके स्पेनिश संक्षिप्त नाम CIMMYT द्वारा सेंट्रो इंटरनैशनल डी मेजोरैमिएंटो डी माईज़ वाई ट्रिगो के लिए जाना जाता है) और मिशिगन विश्वविद्यालय के सहयोग से, एक क्रांतिकारी उपग्रह-आधारित तकनीक विकसित की है, जो भारत में कृषि अवशेष जलाने से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पर प्रकाश डालता है। साइंस ऑफ़ द टोटल एनवायरनमेंट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि पिछले एक दशक में भारत में कृषि अवशेष जलाने से उत्सर्जन में 75% की वृद्धि हुई है। 

Kisan of india facebook

प्रतिभाशाली टीम 

ये शोध मोनिश देशपांडे, रिसर्च स्कॉलर, ग्रीनहाउस गैस मॉडलिंग एंड एप्लीकेशन ग्रुप, आईआईएसईआर भोपाल द्वारा आईआईएसईआरबी-सीआईएमएमवाईटी सहयोगी परियोजना के ढांचे में आयोजित किया गया था, जिसका नेतृत्व मैक्स प्लैंक पार्टनर की सहायक प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. धान्यलक्ष्मी के. पिल्लई ने किया।

कृषि अवशेष
Monish Deshpande, Research Scholar, Greenhouse Gas Modeling and Applications Group with IISERB-CIMMYT Excutive (Photo: KOI)

Kisan of India Twitter

चुनौती क्या है? 

फसल अवशेष जलाना भारत में एक प्रमुख चुनौती बन गया है। अगली फसलों के लिए खेत खाली करने के लिए, भारतीय किसान सालाना लगभग 87 मिलियन टन फसल अवशेष जलाते हैं, जो पड़ोसी देशों के कृषि अपशिष्ट उत्पादन को पार कर जाता है। इन अवशेषों को जलाने से प्रदूषक तत्व और ग्रीनहाउस गैस वायुमंडल में फैलती हैं, जिसका जलवायु, सार्वजनिक स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा पर गंभीर और प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। 

मुद्दे की गंभीरता को समझाते हुए, मैक्स प्लैंक पार्टनर ग्रुप, आईआईएसईआर भोपाल (Indian Institute of Science Education and Research, Bhopal) की सहायक प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. धान्यलक्ष्मी के. पिल्लई ने कहा, “फसल अवशेष जलाने के महत्वपूर्ण परिणाम होते हैं, क्योंकि इससे वायुमंडल में प्रदूषक और ग्रीनहाउस गैसें निकलती हैं, जिससे वातावरण में प्रदूषण होता है।” जलवायु, सार्वजनिक स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा पर गंभीर और प्रतिकूल प्रभाव डालता है। वर्तमान कृषि पद्धतियां टिकाऊ नहीं हैं और प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप ज़रूरी है।”

अध्ययन का विवरण 

अध्ययन में तने, पत्तियों और अन्य फसल अवशेषों को जलाने से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का सटीक अनुमान लगाने के लिए अंतरिक्ष-आधारित उपकरणों द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग किया गया। शोध के नतीजों ने पंजाब को सबसे अधिक उत्सर्जक के रूप में उजागर किया है, जिसके 27% खेती योग्य क्षेत्र को 2020 में जला दिया गया है। मध्य प्रदेश इसके करीब है, जो क्षेत्र-विशिष्ट शमन रणनीतियों और नीतिगत हस्तक्षेपों की तत्काल ज़रूरत का संकेत देता है। 

जबकि भारत सरकार ने फसल अवशेष जलाने को कम करने के उपाय लागू किए हैं, जैसे किसानों के लिए प्रोत्साहन और अवशेषों से जैव ईंधन उत्पादन को बढ़ावा देना, अध्ययन के परिणाम अधिक प्रभावी और टिकाऊ नीतियों की ज़रूरत को दर्शाते हैं। शोधकर्ता इस बात पर जोर देते हैं कि वर्तमान कृषि पद्धतियां टिकाऊ नहीं हैं और प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप ज़रूरी हैं।

क्या उपाय हैं? 

सीआरबी की चुनौतियों से निपटने के लिए देश भर में स्थानिक और समय पर निर्भर उत्सर्जन की व्यापक समझ होना ज़रूरी है। अध्ययन सीआरबी उत्सर्जन के पैमाने पर सटीक जानकारी देने के लिए रिमोट सेंसिंग तकनीक का फ़ायदा उठाता है, जिससे अवशेष जलाने को नियंत्रित करने के लिए सफल नीतिगत हस्तक्षेप सक्षम हो जाते हैं। 

आईआईएसईआर भोपाल के मोनिश देशपांडे के नेतृत्व में ये अध्ययन किया गया। उपग्रह प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने और इसे वैज्ञानिक अनुसंधान के साथ जोड़ने से अवशेष जलाने की निगरानी करने, प्रभावी नीतियों को लागू करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के कारण होने वाले हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण मिलता है। 

इस क्षेत्र में नीतिगत पहल के बारे में बात करते हुए मोनिश देशपांडे ने कहा, ”भारत सरकार ने फसल अवशेष जलाने को कम करने के लिए उपाय लागू किए, जैसे किसानों को न जलाने के लिए प्रोत्साहित करना और अवशेषों से जैव ईंधन उत्पादन को बढ़ावा देना। 2014-2015 में अवशेष जलाने में कमी आई थी, 2016 में वृद्धि हुई, जिसने अधिक प्रभावी और टिकाऊ नीतियों की ज़रूरत को उजागर किया। 

अभूतपूर्व उपग्रह-आधारित प्रौद्योगिकी 

आईआईएसईआर भोपाल और उसके सहयोगियों द्वारा विकसित उपग्रह-आधारित तकनीक भारत में कृषि अवशेष जलाने से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के बारे में जानकारी देती है। अध्ययन के नतीजे फसल अवशेष जलाने से पैदा होने वाले संकट से निपटने के लिए टिकाऊ कृषि पद्धतियों और प्रभावी नीतिगत हस्तक्षेप की तत्काल ज़रूरत को रेखांकित करते हैं। 

अध्ययन से पता चलता है कि पंजाब सबसे अधिक उत्सर्जक है, जिसके खेती योग्य क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा 2020 में जला दिया गया। मध्य प्रदेश इसका बारीकी से अनुसरण करता है। चावल, गेहूं और मक्के की फसलों को जलाने से भारत के कृषि दहन उत्सर्जन में 97% का योगदान होता है, जिसमें चावल का योगदान सबसे बड़ा है। 

इन उत्सर्जनों को देखते हुए अवशेष जलाने को नियंत्रित करने के लिए सफल नीतिगत हस्तक्षेपों की ज़रूरत महसूस होती है। संरक्षण कृषि में कम जुताई और अवशेषों को सतह पर गीली घास के रूप में बनाए रखना शामिल है। इसका लंबे समय से सीआईएमएमवाईटी और भागीदारों द्वारा अध्ययन किया गया है। सीआईएमएमवाईटी के वरिष्ठ अर्थशास्त्री डॉ. विजेश वी. कृष्णा ने कहा कि ये बिना उपज से समझौता किए फसल अवशेषों को जलाने, उत्पादन की लागत और फसल की स्थापना के लिए आवश्यक समय को कम करने का एक प्रभावी तरीका प्रदान करता है। 

अध्ययन में रिमोट सेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल उत्सर्जन के पैमाने की सटीक जानकारी देता है, जिससे नीति निर्माताओं को फ़ैसले लेने में मदद मिलती है। उपग्रह डेटा को वैज्ञानिक अनुसंधान के साथ जोड़कर, प्रौद्योगिकी कृषि अवशेष जलाने से होने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन (Greenhouse Gas Emissions) की निगरानी और उसे कम करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण प्रदान करती है। 

आईआईएसईआर भोपाल (IISER Bhopal), सीआईएमएमवाईटी और मिशिगन विश्वविद्यालय (CIMMYT and the University of Michigan) द्वारा किए गए शोध को प्रतिष्ठित साइंस ऑफ द टोटल एनवायरमेंट जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इसमें नतीजों के महत्व और विश्वसनीयता पर विस्तार से जानकारी दी गई है। शोधकर्ताओं का मक़सद पर्यावरण से जुड़े संकट की गंभीरता के बारे में जागरूकता बढ़ाना और स्थायी भविष्य को आकार देने में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका पर जोर देना है। 

ये भी पढ़ें: बिहार की ये महिला पराली से बना रही Best Out Of Waste, कृषि कचरे का किया क्रिएटिव इस्तेमाल

कृषि अवशेष जलाने से ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में बढ़ोतरी पर IISER का अनुसंधान

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल। 
मंडी भाव की जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top