दिलीप संघाणी बने IFFCO के नए अध्यक्ष, कहा- किसानों के हित में लगातार करते रहेंगे काम

19 जनवरी को इफको के सर्वोच्च शासी निकाय निदेशक मंडल (Board of Directors) ने दिलीप संघाणी को IFFCO का 17वां अध्यक्ष निर्वाचित किया।

बुरांश फूल से कोरोना का इलाज IIT mandi Covid 19 treatment buransh flower

देश की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) के नए अध्यक्ष का चुनाव हो गया है। गुजरात के पूर्व कृषि और संसदीय कार्य मंत्री दिलीप संघाणी (Dileep Sanghani) अब इस पद की ज़िम्मेदारी संभालेंगे। इफको के सर्वोच्च शासी निकाय निदेशक मंडल (Board of Directors) ने दिलीप संघाणी को इफको का 17वां अध्यक्ष निर्वाचित किया। दिलीप संघाणी इससे पहले इफको के उपाध्यक्ष थे। 2019 में वो इफको के उपाध्यक्ष चुने गए थे।

‘सहकार से समृद्धि’ विज़न के साथ करेंगे काम

11 अक्टूबर 2021 को तत्कालीन इफको अध्यक्ष बलविंदर सिंह नकई के निधन के बाद से यह पद खाली था। 19 जनवरी को इफको के सर्वोच्च शासी निकाय निदेशक मंडल (Board of Directors) ने दिलीप संघाणी को इफको का 17वां अध्यक्ष निर्वाचित किया।

इफको का अध्यक्ष चुने जाने पर दिलीप संघाणी ने कहा कि इफको संस्था किसानों और सहकारी समितियों के कल्याण के लिए काम करती रही है और करती रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के “सहकार से समृद्धि” के विज़न पर चलते हुए IFFCO किसानों के लिए काम करता रहेगा।

किसानों की आय दोगुनी करना लक्ष्य

इस मौके पर इफको के मैनेजिंग डायरेक्टर उदय शंकर अवस्थी ने कहा, हम आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर कृषि के जरिए किसानों की आय दोगुनी करने के माननीय प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार करने की दिशा में कार्य करते रहेंगे ।

गुजरात सरकार में मंत्री रह चुके हैं दिलीप संघाणी

दिलीप संघाणी गुजरात से आते हैं। वो सहकारिता क्षेत्र का एक बड़ा नाम हैं। दिलीप संघाणी 2017 से गुजरात राज्य सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (GUJCOMASOL) के अध्यक्ष पद पर भी नियुक्त हैं। दिलीप संघाणी गुजरात सरकार में मंत्री  भी रह चुके हैं. गुजरात सरकार में कृषि, सहकारिता, पशुपालन, मत्स्य पालन, गौ-पालन, जेल, उत्पाद विधि व न्याय, विधायी तथा संसदीय जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों का कार्यभार संभाल चुके हैं। उन्होंने लोकसभा में चार बार अमरेली संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। ऐसे में उनके अनुभवों का लाभ इफको को मिलेगा।

दिलीप संघाणी बने IFFCO के नए अध्यक्ष, कहा- किसानों के हित में लगातार करते रहेंगे काम
इफको संस्था नैनो यूरिया के इस्तेमाल और फायदों पर ट्रेनिंग सेशन आयोजित करता रहता है।

किसानों के लिए काम करती है IFFCO

 IFFCO भारत की ही नहीं, बल्कि दुनिया की नंबर वन सहकारिता क्षेत्र की सर्वोच्च संस्था हैं। इफको दुनिया की शीर्ष 300 सहकारी समितियों में पहले स्थान पर है। समिति 1970 के दशक में हरित क्रांति से लेकर 2000 के दशक में ग्रामीण मोबाइल संचार क्रांति तक के लिए किसानों की मदद करती रही है।  इफको नैनो तकनीक आधारित उर्वरक नैनो-तरल यूरिया का दुनिया का पहला निर्माता है।

ये भी पढ़ें: कृषि क्षेत्र में बड़ी कामयाबी, भारत बना नैनो यूरिया का कमर्शियल उत्पादन करने वाला दुनिया का पहला देश

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top