ICAR Recruitment 2022: सीनियर रिसर्च फेलो के लिए मांगे गए आवेदन, जानिए इंटरव्यू की तारीख

इंटरव्यू की तारीख 25 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। डिवीज़न ऑफ़ साइंस एंड एग्रीकल्चर केमिस्ट्री, IARI, नई दिल्ली में इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे। जानिए ICAR Recruitment 2022 के बारे में पूरी जानकारी।

ICAR Recruitment 2022

ICAR Recruitment 2022 | भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने विभिन्न विभागों में सीनियर रिसर्च फेलो पद के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए वॉक इन इंटरव्यू रखा गया है। इन पदों के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। इस पद के लिए सैलरी 31 हज़ार से 35 हज़ार रुपये तक निर्धारित की गई है। साथ ही HRA का भुगतान भी किया जाएगा।

इस पद के लिए इंटरव्यू की तारीख 25 जुलाई 2022 निर्धारित की गई है। डिवीज़न ऑफ़ साइंस एंड एग्रीकल्चर केमिस्ट्री, IARI, नई दिल्ली में इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे। ये भर्तियां पूरी तरह कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होगी।

ICAR Recruitment 2022 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

1. सीनियर रिसर्च फेलो (Senior Research fellow, SRF)

ज़िम्मेदारी: उत्तर भारत के बासमती उत्पादक क्षेत्रों में जल-मृदा-पौधे की निरंतरता में धातुओं और मेटलॉयड्स के जोखिम का मूल्यांकन करना। ये प्रोजेक्ट आईसीएआर द्वारा फंडेड है।

शैक्षिक योग्यता: अनिवार्य योग्यता में कृषि विज्ञान/बुनियादी विज्ञान/भूविज्ञान/भूगोल/रिमोट सेंसिंग/भू-सूचना विज्ञान में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

डिजायरेबल- जीआईएस और रिमोट सेंसिंग आधारित सॉफ्टवेयर में स्थानिक रेखापुंज और वेक्टर डेटाबेस हैंडलिंग, प्रबंधन और विश्लेषण में कम से कम 2 साल का ज्ञान और कार्य अनुभव। जीआईएस सॉफ्टवेयर में स्थानिक प्रक्षेप तकनीकों और मेपिंग की जानकारी।

वेतन: इस पद के लिए वेतन 31 हज़ार रुपये प्रति माह प्लस HRA दिया जाएगा।

ICAR Recruitment 2022: सीनियर रिसर्च फेलो के लिए मांगे गए आवेदन, जानिए इंटरव्यू की तारीख

2. सीनियर रिसर्च फेलो (Senior Research fellow, SRF)

ज़िम्मेदारी: इस परियोजना में भारत की प्रमुख मिट्टियों की फास्फोरस और पोटेशियम आपूर्ति क्षमता में सुधार और उर्वरक आवश्यकताओं को कम करने के लिए रासायनिक और जैविक रिसर्च फेलो का कार्य क्षेत्र रहेगा।

शैक्षिक योग्यता: मृदा विज्ञान और कृषि रसायन विज्ञान/ कृषि रसायन विज्ञान और मृदा विज्ञान मृदा विज्ञान/कृषि रसायन विज्ञान/पर्यावरण विज्ञान/ रसायन विज्ञान में 4 साल/5 साल की स्नातक की डिग्री के साथ मास्टर डिग्री।

3 साल की बैचलर डिग्री और 2 साल की मास्टर डिग्री के साथ बेसिक साइंसेज में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री रखने वाले उम्मीदवारों के पास नेट योग्यता होनी चाहिए।

डिग्री प्रोग्राम के अलावा उम्मीदवार को संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम 2 साल का शोध अनुभव होना चाहिए।

डिजायरेबल- उम्मीदवार को फास्फोरस,पोटेशियम और कंप्यूटर हैंडलिंग के लिए मिट्टी, पानी और पौधों को लेकर अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

वेतन: इस प्रोजेक्ट में भी उम्मीदवार को वेतन 35000 रुपए प्रति माह प्लस HRA दिया जाएगा।

ICAR Recruitment 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

योग्य उम्मीदवारों के इंटरव्यू दिनांक 25.07.2022 को सुबह 10.30 बजे से डिविज़न ऑफ़ साइंस एंड एग्रीकल्चर केमिस्ट्री, IARI, नई दिल्ली में होंगे।

ये भी पढ़ें:

जानिए मिट्टी की जांच के लिए कैसे भेजें मिट्टी का सैंपल, कृषि वैज्ञानिक डॉ. नीरज रजवाल ने बताया सही तरीका

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top