किसानों का Digital अड्डा

Pig Farming Course: सूअर पालन कोर्स हिन्दी में मुफ़्त करा रही ये यूनिवर्सिटी

सूअर पालकों को ऑनलाइन मिलेगी सारी जानकारी

पशुपालन में पहले लोग सूअर पालन को ज़्यादा महत्व नहीं देते थे, लेकिन इसकी कम लागत और अच्छे मुनाफ़े के कारण अब ये लोकप्रिय होता जा रहा है। अगर आप भी सूअर पालन का व्यवसाय करना चाहते हैं तो ऑनलाइन कोर्स से आपको बहुत मदद मिलेगी।

Pig Farming Course: सूअर पालन के लिए वैसे किसी ख़ास योग्यता की ज़रूरत नहीं होती, लेकिन व्यवसाय से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें आपको पता होनी चाहिए, तभी आप इससे मुनाफ़ा कमा सकते हैं। रोज़गार की तलाश में युवाओं के लिए सूअर पालन अच्छा अवसर साबित हो सकता है। ऐसे में गुरु अंगद देव पशुचिकित्सा व पशुविज्ञान विश्वविद्यालय, लुधियाना ने सूअर पालन पर ऑनलाइन कोर्स बनाया है। ये अपनी तरह का पहला कोर्स है और इसकी ख़ासियत है कि ये हिंदी में है।

सूअर पालन pig farming
सूअर पालन – Pig Farming (तस्वीर साभार: TheGuardian)

क्या है सूअर पालन पर कोर्स की ख़ासियत?

गुरु अंगद देव पशुचिकित्सा व पशुविज्ञान विश्वविद्यालय, लुधियाना द्वारा बनाए गए इस कोर्स में सूअर पालन से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। www.vetmoocs.in लिंक पर जाकर आप कोर्स के बारे में सारी जानकारी विस्तार से जुटा सकते हैं। इस ऑनलाइन कोर्स में सूअर की नस्ल से लेकर आवास और आहार प्रबंधन, प्रजनन, रोग जैसी तमाम जानकारियां हैं। नए लोग जो सूअर पालन व्यवसाय से जु़ड़ना चाहते हैं, उन्हें मदद मिलेगी।

कैसे करता है काम?

www.vetmoocs.in लिंक पर आप सीधे क्लिक कर सकते हैं या गूगल पर www.vetmoocs.in सर्च कर सकते हैं। वेबसाइट खुलने के बाद उस पर दिए गए लाल रंग के बटन को दबाकर साइन अप करना होगा। दरअसल, उपयोग से पहले उपयोगकर्ता को अपना प्रोफाइल बनाना होता है। साइन अप करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, जिसमें आपको अपने बारे मे सारी जानकारी देनी होगी, अपना ईमेल एड्रेस भी देना होगा और नया पासवर्ड बनाना होगा, जिसकी मदद से आप बाद में दोबारा लॉगिन कर सकते हैं। जो भी पासवर्ड बनाएं उसे याद रखें। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपकी ईमेल आइडी पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा। एक बार प्रोफाइल बना लेने के बाद स्क्रॉल करके आप नीचे सूअर पालन से जुड़ी सारी जानकारी देख पाएंगे।

सूअर पालन - Pig Farming
सूअर पालन – Pig Farming (तस्वीर साभार: feedstrategy)
Kisan of india facebook
Kisan of india Facebook Page

क्या है सूअर पालन कोर्स में?

सूअर पालन कोर्स में 2 इंड्रोक्शन वीडिये के अलावा 28 विषय से जुड़े वीडियो हैं, जिन्हें 4 हफ़्तों में बांटा गया है। हर हफ़्ते में 7 वीडियो हैं जिसे पशुपालक या किसान अपनी सुविधानुसार देख सकते हैं। जब आप कोई भी वीडियो पूरा देख लेंगे तो उसके टाइटल के सामने टिक का निशान लग जाएगा जिससे पता चलेगा कि आपने वीडियो देख लिया है।

ये सूअर पालन कोर्स वैसे तो बिल्कुल मुफ़्त है, लेकिन आपको अगर ई-सर्टिफिकेट चाहिए तो उसके लिए आपको 20 प्रश्नों के जवाब देने के अलावा, 500 रुपये फीस भी जमा करनी होगी। इसके बाद आपको सूअर पालन कोर्स पूरा करने का ई सर्टिफिकेट मिल जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

इस कोर्स की एक और ख़ासियत है कि ये किसानों के संदेह को भी दूर करता है। हर वीडियो के अंत में प्रश्न पूछने का भी विकल्प दिया गया है। अगर आपको किसी वीडियो को देखने के बाद किसी तरह का कोई सवाल है, तो आप ‘नया प्रश्न पूछे’ विकल्प पर क्लिक करके अपना प्रश्न लिख सकते हैं, जिसका जवाब विशेषज्ञों की ओर से बाद में दिया जाता है।

आज के दौर में जहां स्कूल से लेकर कॉलेज तक की शिक्षा और प्रोफेशनल कोर्स तक ऑनलाइन हो गए हैं, ऐसे में सूअर पालन के लिए ऑनलाइन कोर्स लॉन्च करना समय के साथ चलने जैसा है। उम्मीद है इससे व्यवसाय से जुड़े पशुपालकों और नए लोगों को फ़ायदा होगा।

ये भी पढ़ें- सूअर पालन: जानिए पूनम ने कैसे सस्ती तरकीब से घटायी पालतू सूअरों की मृत्यु दर

Kisan of India youtube
Kisan of India Youtube Link

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

ये भी पढ़ें: Pig Farming: सूअर पालन के वैज्ञानिक प्रबंधन से मेघालय के इस युवा किसान ने पाई सफलता, साथी किसानों के लिए बने मिसाल
 
You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.