Drumstick Cultivation: साल में दो बार फल देने वाले सहजन की वैज्ञानिक खेती से होगी अच्छी कमाई

सहजन औषधीय गुणों वाल पौधा है। इसके फल, फूल से लेकर पत्तियों और छाल तक का उपयोग खाने से लेकर दवाई बनाने तक में किया जाता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर सहजन की मांग बाज़ार में बढ़ने लगी है। ऐसे में इसकी वैज्ञानिक खेती करके किसान अच्छी आमदनी पा सकते हैं।

सहजन

सहजन जिसे मोरिंगा और ड्रम स्टिक भी कहा जाता है, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शारीरिक कमज़ोरी दूर करने में सहजन का सूप बहुत फायदेमंद माना जाता है। दक्षिण भारत में सांभर बनाने में खासतौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। सहजन के फूल और फलियों का इस्तेमाल सब्ज़ी, अचार आदि बनाने में किया जाता है। इसकी पत्तियां भी खाई जाती है। ये पत्तियाँ डायबिटीज़ के मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं। सहजन में विटामिन सी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं। सहजन का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं में भी किया जाता है। इसके बीज से तेल बनाया जाता है। कई कंपनियां अब सहजन की कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग भी करवा रही है। सहजन की बढ़ती मांग को देखते हुए, इसकी खेती किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, अगर इसे सही तरीके से किया जाए तो।

मिट्टी और जलवायु

सहजन की खासियत ये है कि इसे हर तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है। यहां तक कि बंजर और कम उपजाऊ भूमि में भी इसकी खेती की जा सकती है। मिट्टी का pH 6.3 से 7 तक होना चाहिए। सहजन के पौधों को ज़्यादा पानी की ज़रूरत नहीं होती है। सहजन का पौधा गर्म जलवायु में अच्छी तरह विकसित होता है। सहजन के फूल विकसित होने के लिए 25 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान ज़रूरी होता है। बहुत ज़्यादा ठंड और पाला गिरने वाले इलाकों में इसकी खेती नहीं की जा सकती है।

Drumstick Cultivation: साल में दो बार फल देने वाले सहजन की वैज्ञानिक खेती से होगी अच्छी कमाई
तस्वीर साभार- wikipedia

सहजन की पौध कैसे तैयार करें? 

  • सहजन की खेती के लिए आप सीधे बीज की बुवाई गड्ढों में कर सकते हैं या फिर नर्सरी में पहले इसकी पौध तैयार करें।
  • पौध तैयार करने के लिए पॉलिथिन बैग में 1-2 से.मी. गहराई में बीज डालें।
    एक बैग में 2-3 बीज डालें।
  • बीज 5-10 दिनों में अंकुरित हो जाते हैं।
  • जब पौध 60-90 सें.मी. लंबी हो जाए, तो इसकी खेत में रोपाई की जा सकती है।
  • पौध या बीजों की बुवाई से पहले खेत को अच्छी तरह से तैयार किया जाता है।
  • फिर गड्ढे बनाकर उसमें गोबर की खाद या कंपोस्ट डाला जाता है।
  • सहजन के पौधों की रोपाई जून से लेकर सितंबर तक की जा सकती है।
  • पौधों के अच्छे विकास के लिए इनकी कटाई भी ज़रूरी है।
  • जब पौधे करीब 75 सेंमी के हो जाएं, तो इसके ऊपरी भाग को तोड़ देना चाहिए। इससे बगल से शाखाएं निकलती हैं।
  • पौधों को 2.5 X 2.5 मीटर की दूरी पर 45 X 45 X 45 सेंमी. आकार का गड्ढा बनाकर रोपाई की जाती है।
Drumstick Cultivation: साल में दो बार फल देने वाले सहजन की वैज्ञानिक खेती से होगी अच्छी कमाई
तस्वीर साभार- nurserylive

Drumstick Cultivation: साल में दो बार फल देने वाले सहजन की वैज्ञानिक खेती से होगी अच्छी कमाई

खाद और सिंचाई

आमतौर पर बिना ज़्यादा खाद के इस्तेमाल के भी सहजन की अच्छी फसल मिल सकती है। खाद को आमतौर पर खेत तैयार करते समय मिट्टी में मिलाया जाता है और गड्ढे भरने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सहजन की जड़ों के लिए फॉस्फोरस और पत्तियों के विकास के लिए नाइट्रोजन की ज़रूरत होती है। सहजन के पौधों को ज़्यादा पानी की ज़रूरत नहीं होती है। इसकी सिंचाई के लिए ड्रिप या फव्वारा सिंचाई पद्धति का इस्तेमाल किया जा सकता है। 30 दिनों के अंतराल पर इसकी निराई गुड़ाई भी ज़रूरी है, क्योंकि खरपतवारों से पौधों का विकास प्रभावित होता है।

Drumstick Cultivation: साल में दो बार फल देने वाले सहजन की वैज्ञानिक खेती से होगी अच्छी कमाई
तस्वीर साभार- sugarmint

फलों की तुड़ाई

सहजन की फलियां आमतौर पर 160-170 दिनों में तैयार हो जाती है। साल में दो बार इसके पौधों में फलियां आती हैं और 4 बार इनकी तुड़ाई की जा सकती हैं। ज़रूरत के अनुसार अलग-अलग अवस्था में फलियों की तुड़ाई की जा सकती है। एक साल में सहजन के एक पौधे से करीब 200-400 (40-50 किलो) सहजन मिलते हैं। इससे साल में दो बार फल मिलते हैं। इसलिए इससे किसानों की अच्छी कमाई हो सकती है। एक एकड़ में सहजन की खेती से सालाना करीब 6 लाख तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: बांस की खेती, बकरी पालन और सहजन की फली (Drumstick) का क्या है रिश्ता? जानिये नीलेश दत्तात्रेय नंद्रे ने कैसे उठाया इसका फ़ायदा

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

मंडी भाव की जानकारी

ये भी पढ़ें:

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top