बकरी पालन: सिर्फ़ तीन बकरियों से की शुरुआत, दीपाली बिस्वास की आमदनी में 79.15 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा

पश्चिम बंगाल के सुंदरबन इलाके के कुछ गांव बहुत पिछड़े हुए हैं। यहाँ के किसान खेती से अपनी आजीविका नहीं कमा पाते। ऐसे में पशुपालन उनके लिए अतिरिक्त आमदनी का एक मुख्य ज़रिया बन सकता है। सुंदरबन के संदेलरबिल गाँव की रहने वाली दीपाली बिस्वास ने वैज्ञानिक तकनीक से बकरी पालन करके सफलता पाई है।

बकरी पालन goat farming

पश्चिम बंगाल के सुंदरबन इलाके में संदेलरबिल नाम का एक गाँव पड़ता है। यहाँ की रहने वाली महिला किसान दीपाली बिस्वास ने कभी सोचा भी नहीं था कि बकरी पालन से उनकी ज़िंदगी इतनी बदल जाएगी। पहले वो घर के अन्य कामकाज और बच्चों की देखभाल के साथ-साथ मुर्गी पालन भी करती थीं। फिर उन्हें वैज्ञानिकों द्वारा बकरी पालन के वैज्ञानिक तरीकों के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद उन्होंने ब्लैक बंगाल बकरियों को पालना शुरू कर दिया। इसका परिणाम अच्छा निकला। इस क्षेत्र में अब वह एक सफल बकरी पालक बन गई हैं और दूसरों को प्रेरित कर रही हैं।

संदेलरबिल के किसान बेहद ही गरीबी में जीने को मजबूर हैं। मिट्टी में खारापन होने के कारण वहां की ज़्यादातर भूमि उपजाऊ नहीं है। रबी के मौसम में खेत यूं ही खाली पड़ा रहता है। ऐसे में इन किसानों के लिए पशुपालन, मुर्गीपालन व बकरी पालन अतिरिक्त आमदनी का अच्छा ज़रिया बन सकता है। दीपाली बिस्वास की सफलता की कहानी इन किसानों के लिए प्रेरणा बन गई है। 

बकरी पालन व्यवसाय goat farming business
तस्वीर साभार- thestatesman

बायोटेक किसान हब परियोजना से मिली मदद

दीपाली को बकरी पालन की प्रेरणा बायोटेक किसान हब परियोजना के वैज्ञानिकों से मिली। उनकी सलाह पर ही उन्होंने वैज्ञानिक तरीके से बकरी पालन पर आयोजित ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लिया। ट्रेनिंग की बदौलत उन्होंन बकरी पालन व्यवसाय से जुड़ी कई बारीकियां सीखीं। बकरियों के व्यवहार, प्रबंधन, भोजन, बीमारियों, उपचार व देखभाल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां मिली। उन्हें बायोटेक किसान हब परियोजना के जर्मप्लाज़्म केंद्र में जन्में सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली 3 ब्लैक बंगाल बकरी और एक बकरा दिया गया। साथ ही स्थानीय बाज़ार से भी दीपाली ने 4 बकरियां और खरीदीं। बायोटेक किसान हब परियोजना के तहत अधिकारी दीपाली को समय-समय पर टीकाकरण, पशु चारा और खनिज आपूर्ति से जुड़ी जानकारी देते रहते।

इस परियोजना का एकमात्र उद्देश्य किसानों को आर्थिक मज़बूती प्रदान करना है। बायोटेक किसान हब परियोजना के तहत किसानों को चयनित कर कृषि विज्ञान केन्द्र की तरफ़ से ट्रेनिंग प्रोग्राम्स आयोजित किये जाते हैं।

बकरी पालन व्यवसाय goat farming business
तस्वीर साभार: goatfarming

 

kisan of india twitter

आर्थिक स्थिति में सुधार

वैज्ञानिक तरीके से बकरी पालन करके दीपाली बिस्वास की आय पहले से काफ़ी बढ़ गई। उनकी इस सफलता से अन्य महिलाएं भी बकरी पालन के लिए प्रेरित हुईं। तीन ब्लैक बंगाल बकरियों और एक बकरे से व्यवसाय शुरू करने वाली दीपाली के पास आज करीबन 14 ब्लैक बंगाल बकरियां हैं।

बकरी पालन व्यवसाय से अतिरिक्त आमदनी की बदौलत वह बैंक में 50 हज़ार रुपये जमा करने और परिवार के स्वास्थ्य पर 20 हज़ार रुपये खर्च करने में सक्षम हुईं। साथ ही उन्होंने दो कमरे का ईंट का घर भी बनवाया। परिवार की सालाना आय में 79.15 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई। बायोटेक किसान हब की बदौलत दीपाली अपने इलाके में सफल बकरी पालक बन चुकी हैं और अन्य महिलाओं को इसके लिए प्रशिक्षित भी कर रही हैं।

ये भी पढ़ें: बकरी पालन में मुनाफ़ा कमाना है तो ‘गोटवाला फ़ार्म’ से लीजिये ट्रेनिंग, ‘बकरी पंडित पुरस्कार’ से सम्मानित दीपक पाटीदार को बनाइये गुरू

बकरी पालन व्यवसाय goat farming business
तस्वीर साभार- farmingmethod

ब्लैक बंगाल बकरी की विशेषताएं

  • ब्लैक बंगाल नस्ल की बकरी आमतौर पर पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में पाई जाती हैं।
  • इन बकरियों के पैर छोटे और रंग काला होता है।
  • यह बकरी ख़ासतौर पर मांस के लिए पाली जाती है और इनकी खाल भी अच्छी होती है।
  • इस नस्ल की बकरी साल में दो बार बच्चे देती हैं और एक बार में दो या उससे अधिक बच्चे देती हैं।
  • व्यस्क नर बकरी का वजन 20-25 किलो और मादा बकरी का वजन 15-20 किलो तक होता है।
  • बकरी 3 से 4 महीने तक 300 से 400 मिलीलीटर दूध देती है।

ये भी पढ़ें: बांस की खेती, बकरी पालन और सहजन की फली (Drumstick) का क्या है रिश्ता? जानिये नीलेश दत्तात्रेय नंद्रे ने कैसे उठाया इसका फ़ायदा

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

मंडी भाव की जानकारी
 

ये भी पढ़ें:

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top