सफेद चंदन की खेती कैसे बन सकती है किसानों की आय बढ़ाने का ज़रिया? जानिए खुद किसान उत्कृष्ट पांडे से

उत्कृष्ट पांडे उत्तर भारत में सफेद चंदन की खेती को बढ़ावा दे रहे रहे हैं। उन्होंने अब तक करीबन हज़ार से ज़्यादा चंदन के पौधे तैयार कर दिए हैं। चंदन की लड़की सबसे महंगी लकड़ी है। इसकी एक किलो लकड़ी 25 ले 30 हज़ार रूपए में बिकती है। जानिए इसके बारे में।

सफेद चंदन की खेती white sandalwood farming

चंदन के बारे में तो आपने सुना ही होगा, पूजा में तिलक लगाने से लेकर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और परफ्यूम बनाने में इसका खूब इस्तेमाल होता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। आयुर्वेद में चंदन का खूब इस्तेमाल किया जाता है। चंदन के पौधे को पेड़ बनने में 14 से 15 साल का वक़्त लगता है। आज हम आपको सफेद चंदन के बारे में बताने जा रहे हैं।  किसान उन्नत तरीके से सफेद चंदन की खेती करें तो करोड़पति बन सकते हैं। आमतौर पर सफेद चंदन की खेती दक्षिण भारत में अधिक होती है, लेकिन उत्तर प्रदेश के उत्कृष्ट पांडे उत्तर भारत में इसकी खेती को बढ़ावा दे रहे रहे हैं। इस बारे में उन्होंने किसान ऑफ़ इंडिया के संवाददात परमेन्द्र मोहन से बात की और सफेद चंदन की खेती की विस्तार से जानकारी ली।

आय बढ़ाने का बेहतरीन ज़रिया

उत्कृष्ट पांडे उत्तर भारत में सफेद चंदन की खेती को प्रमोट कर रहे हैं और ऐसा करने के पीछे उनका मकसद है किसानों की आय बढ़ाना। उन्होंने बताया कि सफेद चंदन की खेती पूरे भारत में हो सकती है। ध्यान रखने वाली बात है कि ऐसी जगह में सफेद चंदन की खेती करें जहां मिट्टी का पीएच 6 से 8.5 के बीच हो, मिट्टी में जलभराव न हो और बर्फ़ न गिरती हो। हालांकि, रेतिली मिट्टी में इसकी खेती नहीं हो सकती।

उत्कृष्ट पांडे के मुताबिक, यह सिर्फ एक भ्रांति है कि सफेद चंदन केवल दक्षिण भारतीय राज्यों में ही होता है। इसकी खेती उत्तर भारत में भी हो रही है लेकिन कम मात्रा में। उत्कृष्ट पांडे ने बताया कि उन्होंने एग्रो-फॉरेस्ट मॉडल के तहत प्रतापगढ़ ज़िले में एक फ़ार्म हाउस में 300 से 400 पौधे तैयार कर दिए हैं। इसके अलावा, 500 पौधे लगाएं भी दिए हैं। इस तरह से वह 1000 पौधे तैयार कर रहे हैं। उनके फ़ार्म हाउस में सफेद चंदन की खेती में रुचि रखने वाले किसान अक्सर आते हैं। यहां उन्हें चंदन की खेती से जुड़ी सारी जानकारी दी जाती है। 

सफेद चंदन की खेती white sandalwood farming

सफेद चंदन की खेती कैसे बन सकती है किसानों की आय बढ़ाने का ज़रिया? जानिए खुद किसान उत्कृष्ट पांडे सेपेड़ कितने दिनों में तैयार होता है?

चंदन की लड़की सबसे महंगी लकड़ी है। इसकी एक किलो लकड़ी 25 ले 30 हज़ार रूपए में बिकती है। पेड़ के परिपक्व होने पर आराम से एक पेड़ से 15-20 किलो लकड़ी प्राप्त हो जाती है। अब आप मुनाफ़े का अंदाज़ा खुद ही लगा लीजिए। उकृष्ट पांडे का कहना है कि पौधे को पेड़ बनने में 14 से 15 साल का वक़्त लगता है और परिपक्व होने पर एक पेड़ की कीमत करीब एक से सवा लाख रुपए होती है। एक एकड़ में आप चंदन के करीब 250 पौधे लगा सकते हैं।

साथ में उगा सकते हैं कई फसलें

उत्कृष्ट पांडे बताते हैं कि चंदन के पौधे 14-15 फीट की दूरी पर लगाए जाते हैं, जिसमें किसान इंटरक्रॉपिंग कर अतिरिक्त आमदनी प्राप्त सकते हैं। धान और केले जैसी बहुत अधिक पानी की ज़रूरत वाली फसलों को छोड़कर अन्य फसलें लगा सकते हैं।

सफेद चंदन की खेती white sandalwood farming

सफेद चंदन की खेती कैसे बन सकती है किसानों की आय बढ़ाने का ज़रिया? जानिए खुद किसान उत्कृष्ट पांडे सेशुरुआत के लिए कितनी लागत चाहिए?

सफेद चंदन की खेती शुरू करने के लिए कम से कम एक लाख रुपये की लागत लगेगी। फिर हर साल इसमें खाद आदि डालने में 25 हज़ार रुपये का खर्च आएगा और 14-15 साल बाद आपको अपनी लागत का मुनाफ़ा मिलेगा।

अगर कोई किसान सफेद चंदन की खेती करना चाहता है और उससे जुड़ी किसी तरह की जानकारी चाहिए तो उत्कृष्ट पांडे से जुडने के लिए आप हम से नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। उत्कृष्ट पांडे चंदन के पौधों की बिक्री भी करते हैं। 

सफेद चंदन की खेती white sandalwood farming
कई किसान खरीद चुके हैं सफेद चंदन के पौधे

चंदन के पौधों की एक और ख़ासियत यह है कि इसे जीवित रखने के लिए अन्य पौधों के साथ लगाना ज़रूरी है, क्योंकि यह दूसरे पौधों की जड़ों से भोजन प्राप्त करता है। चंदन के पौधों के सही विकास के लिए इसके साथ नीम, मीठी नीम, सहजन, लाल चंदन आदि लगा सकते हैं।

सम्पर्क सूत्र: किसान साथी यदि खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी या अनुभव हमारे साथ साझा करना चाहें तो हमें फ़ोन नम्बर 9599273766 पर कॉल करके या [email protected] पर ईमेल लिखकर या फिर अपनी बात को रिकॉर्ड करके हमें भेज सकते हैं। किसान ऑफ़ इंडिया के ज़रिये हम आपकी बात लोगों तक पहुँचाएँगे, क्योंकि हम मानते हैं कि किसान उन्नत तो देश ख़ुशहाल।

मंडी भाव की जानकारी

ये भी पढ़ें:

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top